Move to Jagran APP

हरियाणा में कुरुक्षेत्र व पिहोवा के बाद पंचकूला, गुरुग्राम और बेरी घोषित हो सकते हैं Holly City

हरियाणा सरकार तीन और शहरों को पवित्र शहर घोषित कर सकती है। राज्‍य में कुरुक्षेत्र और पिहोवा को पवित्र शहर (Holly City) घोषित हैं। इसके बाद अब राज्‍य में पंचकूला गुरुग्राम और बेरी को पवित्र शहर घोषित करने की तैयारी है।

By Sunil kumar jhaEdited By: Published: Fri, 29 Jan 2021 06:46 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 08:46 AM (IST)
हरियाणा में कुरुक्षेत्र व पिहोवा के बाद पंचकूला, गुरुग्राम और बेरी घोषित हो सकते हैं Holly City
माता मनसा देवी मंदिर और बेरी का माता भीमेश्‍वरी मंदिर। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाण में माता मनसा देवी के शहर पंचकूला, माता शीतला के नगर गुरुग्राम और मां भीमेश्वरी मंदिर के कारण बेरी को पवित्र शहर (Holly City) का दर्जा मिल सकता है। केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय ने प्रदेश सरकार को चिट्ठी लिख आपत्तियां और सुझाव मांगें हैं। धर्मनगरी कुरुक्षेत्र और पिहोवा को पहले से पवित्र शहर (Holly City) का दर्जा मिला हुआ है।

prime article banner

केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय ने हरियाणा सरकार को चिट्ठी लिख मांगे सुझाव

झज्जर जिले के बेरी, गुरुग्राम और पंचकूला को पवित्र शहर का दर्जा दिलाने के लिए 'पीपल फार एनिमल्स' (पीएफए) ने मुहिम छेड़ी हुई है। इस बाबत संस्था की ओर से केंद्र सरकार को पत्र लिखकर तीनों शहरों की धार्मिक मान्यता से अवगत कराया गया था। हालांकि गुरुग्राम को पवित्र शहर का दर्जा दिलाने के लिए अहमदाबाद की सुकन्या बेरवाल ने मुहिम छेड़ी थी। इसके बाद पीएफए के अध्यक्ष नरेश कादियान ने बेरी तथा पंचकूला को भी पवित्र शहर का दर्जा दिलाने के लिए पहल की। कनाडा में रह रहे अभिषेक कादियान और सुमन कादियान के सहयोग से पीएफए की मुहिम अब रंग ला रही है।

धर्मनगरी कुरुक्षेत्र और पिहोवा को मिला हुआ है पवित्र शहर का दर्जा

गौरतलब है कि प्रदेश की राजधानी चंडीगढ़ से सटे पंचकूला में स्थित माता मनसा देवी मंदिर में रोजाना हजारों श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं। इसी तरह गुरुग्राम स्थित शीतला माता मंदिर में न केवल पूरे हरियाणा, बल्कि देश-विदेश से भी लोग बच्चों का मुंडन कराने आते हैं। बेरी में मां भीमेश्वरी मंदिर है जो महाभारत कालीन है। यहां पर नवरात्र में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं।

तीनों स्थानों पर लोगों की धाॢमक आस्था जुड़ी है। पीपल फार एनिमल्स के चेयरमैन नरेश कादियान ने कहा कि केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने तीनों शहरों को होली सिटी का दर्जा देने को लेकर प्रदेश सरकार से सुझाव और आपत्तियां मांगें हैं। उम्मीद है कि सरकार जल्द ही सकारात्मक जवाब देगी और तीनों शहरों को पवित्र शहर (Holly City) का दर्जा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: पंजाब के तरनतारन का है लाल किले पर केसरिया झंडा लगाने वाला युवक, माता-पिता व तीन बहनें भूमिगत

यह भी पढें: लालकिला मामले में निशाने पर आए पंजाबी फिल्‍मों के हीरो दीप सिद्धू को NIA का नोटिस, कहा- मुझे विलेन कहना गलत


यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा पर अमरिंदर के उलट सिद्धू का बयान, बोले- अगर इतिहास से सबक नहीं सीखते तो यह खुद को दोहराता है


हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.