Move to Jagran APP

Haryana Coronavirus News Update: एक और कोरोना मरीज की मौत, स्पॉट बने दिल्ली से सटे राज्‍य के जिले

हरियाणा में कोरोना से एक और मरीज की मौत हो गई। फरीदाबाद जिले में एक मरीज की मौत हो गई। दिल्‍ली से सटे हरियाणा के जिले हॉट स्‍पॉट बन गए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 11:28 PM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 11:28 PM (IST)
Haryana Coronavirus News Update: एक और कोरोना मरीज की मौत, स्पॉट बने दिल्ली से सटे राज्‍य के जिले
Haryana Coronavirus News Update: एक और कोरोना मरीज की मौत, स्पॉट बने दिल्ली से सटे राज्‍य के जिले

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में दिन प्रतिदिन कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे चार जिलों में कोरोना मरीजों के सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। बाकी जिलों में कोरोना का असर नहीं के बराबर है। एक दर्जन जिलों में इक्का-दुक्का केस आ रहे, लेकिन गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर जिलों में केस लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसा उस स्थिति में भी हो रहा है, जब हरियाणा सरकार ने दिल्ली से सटी तमाम सीमाएं तथा कच्चे-पक्के रास्ते बंद कर रखे हैं।

loksabha election banner

10 दिन में बढ़े 50 फीसद मरीज, रविवार को मिले 23 नए संक्रमित, संक्रमितों की संख्या पहुंची 711

दिल्ली में ड्यूटी करने वाले कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सख्ती के बावजूद किसी न किसी तरह से हर रोज आवागमन करने वाले लोग तथा लापरवाही व्यक्ति कोरोना संक्रमण के बढऩे की अहम वजह है। फरीदाबाद में रविवार को एक और कोरोना संक्रमित वृद्ध महिला की मौत हो गई। इसके साथ प्रदेश में मौत का आंकड़ा 11 पहुंच गया है।

हरियाणा सरकार ने हालांकि दिल्ली से अनुरोध किया था कि वह अपने कर्मचारियों के रुकने की व्यवस्था वहीं पर करे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सार्वजनिक मंच (मीडिया) के जरिये साफतौर पर कहा कि दिल्ली में नौकरी करने वाले कर्मचारियों को यहीं रखा जाएगा, लेकिन इसके बावजूद लोग मान नहीं रहे हैं तथा अपने साथ-साथ बाकी लोगों की जान के दुश्मन भी बन रहे हैं। हरियाणा में कोरोना के मरीजों के ठीक होने का प्रतिशत 78 तक पहुंच गया था, अब इन्हीं चार जिलों में दिल्ली से आने वाले लोगों के कारण यह घटकर 42 फीसद रह गया है। हालांकि इसमें न तो दिल्ली सरकार का दोष है और न ही हरियाणा सरकार के प्रयासों में कोई कमी, लेकिन लोग खुद ही सरकार के दिशा निर्देशों को नजर अंदाज कर रहे हैं।

मई की शुरुआत होते ही हरियाणा में कोरोना ने ऐसी रफ्तार पकड़ी कि 10 दिन के भीतर मरीज 50 फीसद बढ़ गए। मृत्यु दर में भी 0.20 प्रतिशत का इजाफा हुआ। अब तक प्रदेश में 11 मौत हो चुकी हैं, जबकि संदिग्धों के सैंपल लेने का आंकड़ा भी दोगुना बढ़ गया। एनसीआर में  संक्रमितों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। खासकर गुरुग्राम व सोनीपत में आंकड़ा 100 के पार हो चुका है और फरीदाबाद शतक के करीब पहुंच रहा है।

प्रदेश में एक मई को रिकवरी रेट 67.51 फीसद था जो अब लुढ़ककर 42.67 पर पहुंच चुका गया है। इसके अतिरिक्त डबलिंग रेट में भी 50 फीसद से ज्यादा की गिरावट आई जो अब 20 दिन की बजाय 9 दिन पर आ चुका है। यही नहीं, पॉजिटिव रेट में भी 0.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो पहले 1.27 फीसद था वह अब बढ़कर 1.36 फीसद पर पहुंच गया है। बीते दस दिन में करीब 27 हजार संदिग्धों के सैंपल लिए गए, जिसमें से 350 पॉजिटिव मिले। पहले संक्रमण टेस्ट का आंकड़ा 10 लाख लोगों पर 1191 था जो अब बढ़कर 2248 हो गया है।

प्रदेश में अब 711  संक्रमित

रविवार को 23 नए मामलों से संक्रमितों का आंकड़ा 711 पर पहुंच गया। राहत की बात यह है कि दस संक्रमितों ने कोरोना से जंग भी जीती। इनमें सोनीपत में पांच, पानीपत में दो, पलवल, पंचकूला और यमुनानगर में एक-एक संक्रमित ठीक हुआ। वहीं, झज्जर में नौ, सोनीपत में पांच, फरीदाबाद में दो, भिवानी में तीन, पंचकूला में दो, रोहतक और नारनौल में मिले एक-एक नए संक्रमित मिले हैं।

पांच हजार 235 की रिपोर्ट आनी बाकी

अभी तक  56 हजार 983 लोगों के सैम्पल लिए गए जिनमें से 51 हजार 46 की रिपोर्ट निगेटिव आई है।  पांच हजार 235 की रिपोर्ट आनी बाकी है।  फिलहाल प्रदेश में   संक्रमितों का आंकड़ा 705 पर पहुंच गया है। इनमें सबसे ज्यादा गुरुग्राम में 142, सोनीपत में 100, फरीदाबाद में 95, झज्जर में 74, नूंह में 60, अंबाला में 41, पलवल में 37,  पानीपत में 36, पंचकूला में 22, जींद में 17, करनाल में 14, यमुनानगर आठ, सिरसा व फतेहाबाद में सात-सात, रोहतक व भिवानी में छह-छह, महेंद्रगढ़ में पांच,  हिसार में चार, भिवानी, रेवाड़ी व कैथल में तीन-तीन,  कुरुक्षेत्र व चरखी दादरी में दो-दो संक्रमित मरीज हैं।  

300 लोगों ने दी कोरोना को मात

कोरोना को मात देने वालों का आंकड़ा 300 हो गया है। इनमें नूंह में 57, गुरुग्राम में 51, फरीदाबाद में 55, पलवल 33, पंचकूला में 18, अंबाला में 11, झज्जर में 10, सोनीपत में 14, पानीपत में आठ, करनाल में पांच, सिरसा व यमुनानगर में चार-चार, भिवानी और हिसार में तीन-तीन, कैथल, कुरुक्षेत्र, रोहतक में दो-दो, चरखी दादरी व फतेहाबाद एक-एक मरीज ठीक हो चुका है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा सचिवालय से जुड़े सोनीपत शराब घोटाले के तार, आने लगा सियासी रंग


यह भी पढ़ें: पंजाब मेंं घूमने लगा उद्योगों का पहिया, हीेरा, बड़े इंड्स्‍टी में काम शुरू, रुकने लगी श्रमिकों की वापसी

यह भी पढ़ें: जल्‍द साकार होगा 41 साल पुराना सपना और निकलेगी पाकिस्‍तान की हेकड़ी

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.