Move to Jagran APP

कर्मचारियों की भर्ती में अफसरों का रोड़ा, अधिकतर कर रहे बैठकों से किनारा

विधानसभा चुनावों से पहले सरकारी विभागों और बोर्ड-निगमों में जूनियर इंजीनियर पटवारी क्लर्क व चतुर्थ श्रेणी पदों की भर्तियों में अफसरों की सुस्ती रोड़ा बनी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 19 May 2019 11:54 AM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 08:57 AM (IST)
कर्मचारियों की भर्ती में अफसरों का रोड़ा, अधिकतर  कर रहे बैठकों से किनारा
कर्मचारियों की भर्ती में अफसरों का रोड़ा, अधिकतर कर रहे बैठकों से किनारा

जेएनएन, चंडीगढ़। विधानसभा चुनावों से पहले सरकारी विभागों और बोर्ड-निगमों में जूनियर इंजीनियर, पटवारी, क्लर्क व चतुर्थ श्रेणी पदों की भर्तियों में अफसरों की सुस्ती रोड़ा बनी है। कुल स्वीकृत पदों, मौजूदा स्टाफ और रिक्त पदों पर विस्तृत चर्चा के लिए पंचकूला में लगातार तीन दिन तक अलग-अलग चरणों में हुई बैठकों में 152 विभागों और बोर्ड-निगमों के नोडल अधिकारी तलब किए गए थे, लेकिन पहुंचे सिर्फ 73 अधिकारी। यानी कि आधे से अधिक अफसर बैठकों से नदारद रहे। इस पर सख्त हुई सरकार ने संबंधित महकमों के प्रशासनिक सचिवों से जवाब तलब किया है।

loksabha election banner

यह स्थिति तब है जब मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने खुद सभी प्रशासनिक सचिवों और विभागाध्यक्षों को उनके यहां रिक्त पदों की जानकारी हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) को ऑनलाइन रिक्यूजेशन मॉड्यूल के जरिये भेजने के निर्देश दिए हुए हैं। फरवरी में शुरू हुआ रिमाइंडर भेजने का सिलसिला बदस्तूर जारी है, लेकिन आधे से अधिक महकमों की तंद्रा नहीं टूटी।

थक-हारकर सामान्य प्रशासन विभाग ने 15 से 17 मई तक सभी विभागों और बोर्ड-निगमों के नोडल अफसरों को कुल स्वीकृत पद, मौजूदा स्टॉफ और रिक्त पदों के रिकॉर्ड की हार्ड कॉपी के साथ पंचकूला तलब किया था। मंथन बैठकों के पहले दिन 56 विभागों के नोडल अफसर बुलाए गए थे, लेकिन पहुंचे सिर्फ 23, जबकि 33 नदारद रहे। इसी तरह दूसरे दिन 52 नोडल अफसरों में सिर्फ 26 और तीसरे दिन 44 अधिकारियों में से सिर्फ 24 अफसर बैठकों में पहुंचे।

दरअसल, सरकारी विभागों को भर्ती के बदले सिस्टम में ऑनलाइन रिक्यूजेशन मॉड्यूल के जरिये ही हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को मांगपत्र भेजने हैं। तकनीकी जानकारी के अभाव में विभिन्न महकमों के अफसर रिक्त पदों की ऑनलाइन जानकारी नहीं दे पा रहे। भर्ती के लिए तैनात नोडल अफसरों को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने और ऑनलाइन डाटा अपलोड करने के लिए ही अलग-अलग दिन बैठकें बुलाई गईं थी।

आखिरी मौके पर भी नहीं पहुंचे आधे नोडल अधिकारी

सामान्य प्रशासन विभाग ने तीन दिन तक बैठकों से नदारद रहे 79 विभागों के नोडल अफसरों को अंतिम मौका देते हुए शनिवार को पंचकूला स्थित एचकेसीएल (हरियाणा नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड) ऑफिस बुलाया था, लेकिन इनमें से भी आधे से अधिक अफसर तय समय पर नहीं पहुंचे। इस पर संबंधित विभागों के प्रशासनिक सचिवों से जवाब तलब किया गया है। विभिन्न महकमों में करीब दस हजार पद भरे जाने हैं, लेकिन अफसरों की सुस्ती के चलते भर्ती प्रक्रिया को शुरू करना टेढ़ी खीर बनता जा रहा है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.