Move to Jagran APP

हरियाणा के सीएम मनोहरलाल बोले- पिपली में लाठीचार्ज नहीं, सेल्फ डिफेंस में उठाया गया कदम

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने किसानों पर पिपली में लाठीचार्ज के बारे में कहा है कि यह कार्रवाई पुलिस ने आत्‍मरक्षा मेंं की। इसके साथ ही इस मामले मेें जननायक जनता पार्टी और उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला का अलग स्‍टैंड है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 03:36 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 03:36 PM (IST)
हरियाणा के सीएम मनोहरलाल बोले- पिपली में लाठीचार्ज नहीं, सेल्फ डिफेंस में उठाया गया कदम
उपमुुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला के साथ मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। कुरुक्षेत्र के पिपली में 10 सितंबर को किसानों पर हुए लाठीचार्ज को सीएम मनोहर लाल ने सेल्फ डिफेंस (आत्मरक्षा) में उठाया गया कदम बताया है। उन्होंने साफ कह दिया कि पिपली में कुछ लोगों पर लाठी चली और उसे लाठीचार्ज नहीं कहा जा सकता। चूंकि यह सेल्फ डिफेंस में उठाया गया कदम था। इसलिए इसे लाठीचार्ज नहीं कहा जा सकता। इस पर चर्चा की जा सकती है। विपक्ष इस मुद्दे को बेवजह तूल दे रहा है। बता दें कि इस मुद्दे पर भाजपा की सहयोगी पार्टी जजपा का अलग स्टैंड है।

loksabha election banner

सादी वर्दी वाले सीआइए के जवान ने बचाव में चलाई थी लाठी

चडीगढ़ के सेक्टर-तीन स्थित भाजपा कार्यालय में कोरोना काल में सरकार द्वारा किए गए कार्यों को लेकर 'ई-बुक' लांचिंग के बाद मीडिया से बातचीत में मनोहर लाल ने कांग्रेस व इनेलो की घेराबंदी की। मनोहर लाल ने कहा कि लाठीचार्ज क्या होता है, चर्चा यह होनी चाहिए। उन्होंने माना कि सादी वर्दी वाले सीआइए के पुलिसकर्मी ने लाठी चलाई थी। वीडियो में एक व्यक्ति सादी वर्दी में टोप पहने हुए दिखाई दे रहा है। दूसरी तरफ से एक व्यक्ति ट्रैक्टर द्वारा बैरीकेडिंग को तोड़कर आगे बढ़ रहा था।ऐसे में पुलिसकर्मी ने सेल्फ डिफेंस में कदम उठाया है।

वीडियो में एक व्यक्ति ट्रैक्टर से बैरीकेड्स तोड़ने की कर रहा था कोशिश

मुख्यमंत्री ने यह बयान देकर साफ कर दिया है कि पिपली में किसानों पर कोई लाठीचार्ज नहीं हुआ। प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज शुरू से ही कह रहे हैं कि पुलिस ने किसी किसान पर लाठी नहीं चलाई। इसलिए इसकी जांच का सवाल ही पैदा नहीं होता। हालांकि भाजपा गठबंधन की सहयोगी जननायक जनता पार्टी लाठीचार्ज पर किसानों से माफी मांग चुकी है। दिग्विजय चौटाला तो इसकी जांच की मांग कर चुके हैं, जबकि डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ मंत्रणा कर चुके हैं।

भाजपा सांसद धर्मबीर सिंह, बृजेंद्र सिंह और पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु सहित कई भाजपा नेता भी लाठीचार्ज की निंदा कर चुके हैं। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कु. सैलजा, कुलदीप बिश्नोई, रणदीप सिंह सुरजेवाला, किरण चौधरी और इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला पहले ही लाठीचार्ज की निंदा कर चुके हैं।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के बाद अब सीएम द्वारा भी लाठीचार्ज से इन्कार करने के बाद साफ हो गया है कि भाजपा सरकार का इस मामले पर स्टैंड स्पष्ट है। सरकार का मानना है कि पुलिस ने किसानों पर लाठियां नहीं चलाई। दोनों पार्टियों भाजपा व जजपा के अलग-अलग स्टैंड ने दुविधा और बढ़ा दी है।

सेवा ही परमोधर्म : सीएम

इस मौके पर 'सेवा ही परमोधर्म' का नारा देते हुए सीएम ने कहा कि 'मैं प्रत्यक्ष रूप से कह सकता हूं कि जबसे सार्वजनिक जीवन शुरू किया है, तबसे सेवा भाव को आगे रख कर चला हूं। जब भी किसी की मदद करने का मौका मिला, तब-तब किया'। उन्होंने कहा, 'मुझे अंत्योदय का काम जब दिया गया, तब कई साथी पूछते थे कि आपको यह काम क्यों दिया। 2010 से 2013 तक मुझे निस्वार्थ भाव से अंत्योदय के तहत संगठन के लिए काम करने का मौका मिला। सरकार के नाते पीड़ित व्यक्ति की पीड़ा को कैसे दूर किया जाए, यह सरकार का काम है लेकिन संगठन के कार्यकर्ता के तौर पर पीड़ित की पीड़ा को कैसे खत्म करते हुए आगे बढ़ा जा सकता है, यह संगठन का काम है'।

सीएम रिलीफ फंड में जुटे 200 करोड़

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल जैसी आपदा के समय सरकार और संगठन दोनों ने मिलकर काम किया। सीएम रिलीफ फंड में 200 करोड़ के करीब एकत्र हुए। इन्हें लोगों को सहायता देने का काम किया। ई-बुक के माध्यम से कार्यकर्ताओं और जनसेवा करने वाले तमाम लोगों को प्रेरणा मिलेगी। इसका प्रसार होता रहेगा। समय-समय पर इसे अपडेट भी किया जाएगा। इस मौके पर हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: हरियाणा की महिला IAS अफसर काे त्रिपुरा बुलाने पर अड़ी वहां की सरकार, जानें क्‍या है पूरा मामला

यह भी पढ़ें: पंजाब के इस शख्‍स के पास है धर्मेंद्र की अनमोल धरोहर, किसी कीमत पर बेचने को तैयार नहीं

यह भी पढ़ें: रुक जाना न कहीं हार के: 10 लाख पैकेज की जाॅब छाेड़ी, पकाैड़े व दूध बेच रहे हैं हरियाणा के प्रदीप


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.