Move to Jagran APP

हरियाणा में बनेंगे नए राजनीतिक समीकरण, सभी दलों को नए सिरे से बनानी होगी रणनीति

दुष्यंत चौटाला की नई पार्टी जननायक जनता पार्टी के अस्तित्व में आने से प्रदेश में नए राजनीतिक समीकरण बनेंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 04:33 PM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 01:12 PM (IST)
हरियाणा में बनेंगे नए राजनीतिक समीकरण, सभी दलों को नए सिरे से बनानी होगी रणनीति
हरियाणा में बनेंगे नए राजनीतिक समीकरण, सभी दलों को नए सिरे से बनानी होगी रणनीति

जेएनएन, नई दिल्ली। सांसद दुष्यंत चौटाला की नई पार्टी जननायक जनता पार्टी के अस्तित्व में आने से प्रदेश में नए राजनीतिक समीकरण बनेंगे। पहले लोकसभा और फिर विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ दल भाजपा सहित मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस व इनेलो को भी नए सिरे से रणनीति बनानी होगी।

loksabha election banner

राजनीति के पंडित मान रहे हैं कि दुष्यंत चौटाला ग्रामीण पृष्ठभूमि के अपने समर्थक मतदाताओं के साथ आम आदमी पार्टी के समर्थक शहरी मतदाताओं का सहयोग भी ले सकते हैं। इससे बदले चुनावी परिदृश्य में भाजपा, कांग्रेस, इनेलो-बसपा गठबंधन के सामने ये दोनों पार्टियां मुकाबला चतुष्कोणीय बनाएंगी।

आसान नहीं है नई पार्टी की डगर

जानकार मान रहे हैं कि दुष्यंत की नई पार्टी का सफर आसान नहीं है। प्रदेश में राव वीरेंद्र सिंह, देवीलाल, बंसीलाल सहित भजनलाल ने भी अपनी अलग क्षेत्रीय पार्टी बनाई। भजनलाल को छोड़कर इन सभी ने एक सहयोगी पार्टी के दम पर राज्य में सत्ता भी पाई। बाद में इनेलो को छोड़कर किसी अन्य दल का कोई वजूद नहीं बचा। अब देखना होगा कि दुष्यंत की पार्टी में युवा जोश और आकर्षण कब तक बरकरार रहता है।

जननायक जनता पार्टी को फायदे में मान रही हैं भाजपा और कांग्रेस

माना जा रहा है कि जननायक जनता पार्टी हिसार, सिरसा, जींद, भिवानी, फतेहाबाद, पलवल से लेकर अन्य कई जिलों में मुकाबला चतुष्कोणीय बनाएगी। स्थापित पार्टियों खासतौर पर इनेलो-बसपा गठबंधन से लेकर भाजपा-कांग्रेस के समीकरण बिगाड़ देगी। मगर, भाजपा और कांग्रेस के नेता कहते हैं कि इस नई पार्टी से उनकी पार्टी को सीधा फायदा मिलेगा।

हरियाणा में अभी तक पूर्व मुख्यमंत्रियों ने ही बनाईं पार्टियां

हरियाणा में राजनीतिक दल बनते रहे हैं। हालांकि उनका हश्र भी किसी से छिपा नहीं है। पूर्व मुख्यमंत्री राव बीरेंद्र सिंह ने विशाल हरियाणा पार्टी व पूर्व मुख्यमंत्री बंसी लाल ने हरियाणा विकास पार्टी और पूर्व सीएम भजन लाल ने हरियाणा जनहित कांग्रेस की नींव रखी थी। दुष्यंत ऐसे पहले युवा हैं जिन्होंने सांसद बनने के बाद इनेलो से निष्कासित होने पर नई पार्टी बनाने का साहस जुटाया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.