Move to Jagran APP

Exclusive interview: HSSC के नए प्रधान ने खोला आठ बार एमए का राज, जानें हरियाणा सीएम से कनेक्‍शन

Exclusive interview हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के नए प्रधान भोपाल सिंह आठ बार एम कर चु‍के हैं और नौवीं बार इसकी तैयारी कर रहे हैं। भाेपाल सिंह ने खास बातचीत में अपनी इस उपलब्धि के राज का खुलासा किया। जानें इसका सीएम मनोहरलाल से क्‍या खास कनेक्‍शन है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 11:18 AM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 11:18 AM (IST)
Exclusive interview: HSSC के नए प्रधान ने खोला आठ बार एमए का राज, जानें हरियाणा सीएम से कनेक्‍शन
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के नए प्रधान भोपाल सिंह। (जागरण)

चंडीगढ़, जेएनएन। Exclusive interview: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (Haryana Staff Selection Commission) के नए चेयरमैन भोपाल सिंह एमए करने का रिकार्ड तोड़ चुके हैं। उन्‍होंने आठ विषयों में एमए किया है। भोपाल सिंह की अनवरत पढ़ाई के पीछे एक दिलचस्प कहानी छिपी है। उन्‍होंने इसके पीछे के राज का एक खास बातचीत में खुद ही खुलासा किया। इसका हरियाणा के सीएम मनोहरलाल से खास कनेक्‍शन है।

loksabha election banner

बोले- मनोहर जी ने कहा एमए का रिकार्ड तोडऩा है... और मैंने तोड़ डाला

भाेपाल सिंह बताते हैं, बात 1998 की है। उस समय दैनिक जागरण अखबार में एक खबर छपी कि हरियाणा के एक व्यक्ति ने सबसे ज्यादा एमए (स्नातकोत्तर की पढ़ाई) करने का रिकार्ड बनाया है। इस खबर को तब मौजूदा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी पढ़ा। संयोगवश उसी दिन संगठन के काम से वह (भोपाल सिंह) का मनोहर लाल से मिलना हुआ। तब तक भोपाल सिंह तीन एमए कर चुके थे। मनोहर लाल ने अखबार भोपाल सिंह के सामने रखा और कहा कि इस रिकार्ड को तोड़ सकते हो क्या? भोपाल सिंह ने इसे चुनौती और प्रेरणा दोनों के रूप में लिया और अलग-अलग विषयों में आठ एमए कर डाली।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के नए चेयरमैन भोपाल सिंह से खास बातचीत

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के भरोसेमंद साथी भोपाल सिंह यमुनानगर जिले की छछरौली तहसील के खदरी गांव के रहने वाले हैं। वह पेशे से किसान हैं और खुद ही खेती भी करते हैं। इसके साथ ही वह कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में एमए (लोक प्रशासन) के स्टूडेंट हैं। कोविड की वजह से उनकी प्रथम वर्ष की परीक्षाएं अभी तक नहीं हो पाई हैं।

भोपाल सिंह ने हिंदी, अंग्रेजी, पत्रकारिता, अर्थशास्त्र और सामाजिक विज्ञान समेत आठ विषयों में एमए की है। दैनिक जागरण के स्टेट ब्यूरो चीफ अनुराग अग्रवाल ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन के नाते नई जिम्मेदारी मिलने पर भोपाल सिंह से विभिन्न विषयों पर बातचीत की। पेश है प्रमुख अंश।

लगातार आठ एमए करने का विचार कहां से आया। इसे किस तरह अंजाम तक पहुंचाने में कामयाब रहे?

- इसके लिए मैं मुख्यमंत्री मनोहर लाल और दैनिक जागरण अखबार के साथ उस व्यक्ति को धन्यवाद कहना चाहूंगा, जिन्होंने मुझे सबसे ज्यादा एमए करने का रिकार्ड तोड़ऩे के लिए प्रेरित किया। मनोहर लाल जी उस समय भाजपा संगठन में दायित्व निभा रहे थे। उन्होंने मुझे प्रेरित किया और फिर मैंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज भी मैं सीख-पढ़ रहा हूं। हमेशा पढ़ते-लिखते रहना चाहता हूं। एमए पब्लिक एडमिशन की परीक्षाओं का इंतजार कर रहा हूं।

- एमए लोक प्रशासन की पढ़ाई के साथ-साथ हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन की भी जिम्मेदारी? आ गई। कैसे निभाएंगे दोनों जिम्मेदारी?

 - पढ़ाई, लिखाई, सीखना, सिखाना... यह सब अनवरत प्रक्रियाएं हैं, जो समय के हिसाब से चलती रहती हैं। इरादा अगर पक्का हो तो इनमें कोई बाधा नहीं आती। चेयरमैन के नाते मुझे जो जिम्मेदारी मिली है, उसका बखूबी निर्वाह करुंगा। साथ-साथ पढ़ाई भी चलती रहेगी।

- हरियाणा के युवाओं को कर्मचारी चयन आयोग से काफी उम्मीदें होती हैं। कई बार परीक्षाएं देर से होती हैं तो कई बार रिजल्ट समय से नहीं आ पाते?

- हमने भारत भूषण भारती की चेयरमैनी में काफी अच्छे काम किए हैं। हमेशा मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मार्गदर्शन मिला है। हजारों भर्तियां की गई। सभी में पारदर्शिता व मैरिट का पूरा ख्याल रखा। हमने गोपनीयता भंग नहीं होने दी। युवाओं के भरोसे पर हमेशा खरे उतरे। आगे भी उतरते रहेंगे। फिलहाल करीब 20 हजार भर्तियों की प्रक्रिया चली हुई है। इनके रिजल्ट घोषित होने हैं, जिन पर जल्द ही युवाओं की अपेक्षा के अनुरूप काम किया जाएगा।

- हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने हाल ही में हर तरह की भर्तियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की है। इसमें किसी तरह के बदलाव की योजना है?

- बिल्कुल नहीं....मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में यह एक अच्छी प्रक्रिया आरंभ हुई है। युवाओं को बार-बार रजिस्ट्रेशन कराने और फीस भरने के झंझावतों से मुक्ति मिली है। हम इसी प्रक्रिया पर आगे बढ़ते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की रीति-नीति, सोच, पारदर्शी सिस्टम और ईमानदारी के साथ भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे। किसी भी प्रतिभावान, मेधावी और होनहार बच्चे को राज्य की भर्तियों में जरा भी संशय करने की जरूरत नहीं है। उन्हें हर हाल में उनकी योग्यता का ईनाम मिलेगा।

--------

 खास बातें

  • आठ बार एमए कर चुके भोपालसिंह अभी भी केयूके में लोक प्रशासन के स्टूडेंट।
  • मेधावी छात्र-छात्राओं के साथ हर हाल में न्याय होगा, भर्तियों में रहेगी पारदर्शिता।
  • फिलहाल 20 हजार भर्तियों की चल रही प्रक्रिया, उनका जल्द घोषित करेंगे रिजल्ट।
  • वन टाइम रजिस्ट्रेशन और वन टाइम फीस की प्रक्रिया पर ही आगे बढ़ेगा आयोग।

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.