Move to Jagran APP

सियासी समीकरण, आप और जेजेपी के बीच सुलहनामे की नई सिरे से कोशिशें

हरियाणा में आम आदमी पार्टी और जननायक जनता पार्टी के बीच गठबंधन को लेकर नए सिरे से कोशिशें शुरू हो गई हैं। इससे पहले दोनों के बीच सीटों के बंटबारे पर गतिरोध आ गया था।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 04 Mar 2019 09:16 AM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2019 09:16 AM (IST)
सियासी समीकरण, आप और जेजेपी के बीच सुलहनामे की नई सिरे से कोशिशें
सियासी समीकरण, आप और जेजेपी के बीच सुलहनामे की नई सिरे से कोशिशें

चंडीगढ़, जेजेपी। आम आदमी पार्टी और जननायक जनता पार्टी के बीच एक बार फिर नए सिरे से गठबंधन की कोशिशें शुरू हो गई हैं। एक दिन पहले ही दोनों दलों में लोकसभा और विधानसभा की सीटों के बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाई थी। इस कारण गठबंधन के रास्ते बंद हो चुके थे। अब जननायक जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के नेताओं को यह समझ आ रहा है कि भाजपा को रोकने के लिए जाट और गैर जाट का गठजोड़ जरूरी है। इसमें आप और जेजेपी सक्षम हैं।

loksabha election banner

दिल्ली में बैठे दोनों दलों के कुछ नेताओं ने शुरू किए मध्यस्थता के प्रयास

जींद उपचुनाव में आप और जेजेपी ने मिलकर भाजपा को कड़ी टक्कर दी थी। जेजेपी प्रत्याशी दिग्विजय सिंह चौटाला जींद चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे थे। जेजेपी और आप ने मिलकर यह चुनाव पूरी मजबूती के साथ लड़ा था। इसके बाद उम्मीद की जाने लगी थी कि मौजूदा लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव में भी केजरीवाल और दुष्यंत की पार्टियों के बीच गठबंधन हो सकता है। इसके लिए आप की हरियाणा इकाई अध्यक्ष नवीन जयहिंद ने माहौल बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

जाट और गैर जाट की राजनीति के जरिये भाजपा को मात देने की रणनीति

दोनों दलों के प्रमुख नेताओं के बीच गठबंधन के पहलुओं पर चर्चा के लिए आधा दर्जन बार बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन सीटों के बंटवारे पर पेंच फंस गया। आप की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष नवीन जयहिंद ने पार्टी कार्यकर्ताओं से इस पर रायशुमारी की। कार्यकर्ता चाहते हैैं कि आधी-आधी सीटों पर चुनाव लडऩे के फार्मूले से कम पर बात नहीं बनेगी। अरविंद केजरीवाल ने पार्टी कार्यकर्ताओं की इस राय को अहमियत दी है।

यह भी पढ़ें: गुरु फिर शुरू: नवजोत सिद्धू बोले- शांति बहाल न हुई तो अभिनंदन जैसी घटनाएं फिर होंगी

जेजेपी नेता जब इस फार्मूले को मानने को तैयार नहीं हुए तो नवीन जयहिंद ने अपने पार्टी नेतृत्व को भरोसे में लेकर शनिवार रात दोनों दलों के बीच गठबंधन के रास्ते बंद हो जाने का एलान कर दिया। रविवार को राजनीतिक गलियारों में दोनों दलों के बीच गठबंधन नहीं होने की खबर छाई रही। दोपहर में राजनीतिक परिस्थितयां बदली हुई नजर आईं।

सूत्रों के अनुसार जेजेपी और आप नेता यह मान रहे कि हरियाणा में जाट और गैर जाट संतुलन ही भाजपा को चुनौती दे सकता है। ऐसे में जेजेपी अब आम आदमी पार्टी के पांच-पांच लोकसभा सीटें और 45-45 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के फार्मूले पर राजी होने को तैयार नजर आ रही है। दोनों दलों के कुछ नेता चाहते हैं कि कांग्रेस तथा भाजपा को मात देने के लिए उनका हाथ मिलना बेहद जरूरी है।

ऐसे में दिल्ली में बैठे दोनों दलों के नेताओं ने एक बार फिर अरविंद केजरीवाल, दुष्यंत चौटाला और नवीन जयहिंद को एक टेबल पर बैठाने की पेशकश की है। तमाम असमंजस दूर करते हुए दोनों दल सीटों के नए बंटवारे पर सहमत हो सकते हैं। ऐसे में उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में दोनों दलों की तरफ से कोई नई खबर आ सकती है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.