Move to Jagran APP

सोनीपत, पंचकूला और अंबाला नगर निगमों के चुनाव दिसंबर में, नगर परिषदों के चुनाव भी सीधे होंगे

हरियाणा में नगर निगम चुनावों का बिगुल बजने ही वाला है। राज्‍य में तीन नगर निगमों के चुनाव दिसंबर में कराए जाने की तैयारी है। ये चुनाव सोनीपत पंचकूला और अंबाला नगर निगमों के होंगे। इसकी घोषणा शीघ्र हो सकती है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 02:02 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 02:02 PM (IST)
सोनीपत, पंचकूला और अंबाला नगर निगमों के चुनाव दिसंबर में, नगर परिषदों के चुनाव भी सीधे होंगे
हरियाणा में तीन नगर निगमों के चुनाव दिसंबर में होने की संभावना है। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा के तीन नगर निगमों सोनीपत, पंचकूला और अंबाला में मेयर तथा पार्षदों के आम चुनाव का खाका तैयार कर लिया गया है। जिला उपायुक्तों ने यदि मतदाता सूचियों को अंतिम रूप दे दिया तो 29 नवंबर को तीनों नगर निगमों के चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। तब तक सत्तारूढ़ भाजपा ने तीनों नगर निगमों के चुनाव के लिए प्रभारी नियुक्त कर दिए हैं।

loksabha election banner

सभी जिला उपायुक्तों को 29 नवंबर तक मतदाता सूचियां पूरी करने के निर्देश

राज्य चुनाव आयोग भविष्य में होने वाले नगर परिषद व नगर पालिकाओं के अध्यक्ष व पार्षदों के चुनाव भी सीधे मतदान के जरिये कराने की संभावनाओं पर विचार कर रहा है। इसकी अधिसूचना भी उसी समय जारी की जा सकती है, जब तीन नगर निगमों के चुनाव की तारीखों का ऐलान होगा।

भाजपा ने गुर्जर, बराला और कैप्टन अभिमन्यु को सौंपी तीनों चुनाव की जिम्मेदारी

भाजपा ने शिक्षा एवं संसदीय कार्य मंत्री कंवरपाल गुर्जर को सोनीपत नगर निगम का प्रभार सौंपा है। हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला को अंबाला नगर निगम के मेयर और पार्षदों के चुनाव की जिममेदारी सौंपी गई है, जबकि पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु को पंचकूला नगर निगम के चुनाव की जिम्मेदारी प्रदान की गई है।

हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने तीनों नगर निगमों के मेयर व पार्षदों के चुनाव के लिए प्रभारियों की नियुक्ति की घोषणा की है। पांच नगर निगमों करनाल, पानीपत, रोहतक, यमुनानगर और हिसार में करीब दो साल पहले मेयर व पार्षदों के चुनाव हो चुके थे, लेकिन वहां सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव नहीं हो पाे थे। अब सरकार ने इन पांचों निगमों में सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव की प्रक्रिया शुरू की है।

भाजपा की ओर से इन पांचों निगमों के सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए पर्यवेक्षक घोषित कर रखे हैं। नव निर्वाचित पार्षदों में से ही सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर का चयन होगा, जो कि पार्षद स्वयं चुनेंगे। इस कार्य में राज्य निर्वाचन आयोग का सीधे कोई हस्तक्षेप नहीं है। चुनाव के बाद आयोग सिर्फ चयनित सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के नाम की अधिसूचना जारी करेगा।

कानून में सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव की समय सीमा तय नहीं है, जिस कारण इनके चुनाव में देरी हुई है। हालांकि नगर परिषद व नगर पालिका के अध्यक्ष के चुनाव के बाद वरिष्ठ उपाध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव छह माह के भीतर करने का प्रावधान है। फरीदाबाद व गुरुग्राम नगर निगमों के चुनाव पहले ही हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हाल ही में संकेत दिए थे कि तीन नगर निगमों सोनीपत, पंचकूला व अंबाला में किसी भी समय चुनाव हो सकते हैं। हालांकि यह चुनाव भाजपा अपने चुनाव चिन्ह पर लड़ेगी, लेकिन सत्ता में शामिल जननायक जनता पार्टी का भी सहयोग लिया जाएगा। इसके बाद अगले साल फरवरी में पंचायत चुनाव होंगे।

बरोदा उपचुनाव के बाद तीन नगर निगमों के पहली बार चुनाव हो रहे हैं। कांग्रेस ने अभी तय नहीं किया कि वह सिंबल पर लड़ेगी अथवा बिना सिंबल के ही अपनी पसंद के प्रत्याशी चुनावी रण में उतारेगी। सिंबल को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेश अध्यक्ष कु. सैलजा में मत भिन्नता के आसार हैं। ऐसी ही स्थिति हुड्डा और तंवर के बीच में भी पहले रह चुकी है।

चुनाव आयोग को मतदाता सूचियों के पूरा होने का इंतजार

तीन नगर निगमों पंचकूला, अंबाला व सोनीपत में दिसंबर माह में चुनाव हो सकते हैं। सूत्रों के अनुसार इन तीनों जिलों के उपायुक्तों से कहा गया है कि वह 29 नवंबर तक मतदाता सूचियों को फाइनल कर लें। यदि इस काम को पूरा कर लिया गया तो राज्य चुनाव आयुक्त डा. दलीप सिंह चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकते हैं। यदि किसी जिला उपायुक्त के यहां काम पूरा नहीं हो पाया और उन्होंने आयोग से मतदाता सूचियों को पूरा करने के लिए समय मांग लिया तो चुनाव में थोड़ा देरी हो सकती है। डा. दलीप सिंह के अनुसार चुनाव कब होंगे, यह बताना अभी मुमकिन नहीं है, जब तक जिला उपायुक्तों के पास मतदाता सूचियों के कंपलीट होने की सूचना नहीं आ जाती, तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता।

यह भी पढ़ें: बबीता फोगाट के घर जल्द आने वाला है नन्हा मेहमान, बेबी बंप के साथ शेयर की फोटो

यह भी पढ़ें: हरियाणा के शहरी सेक्टरों के लोगों को बड़ी राहत, आवासीय प्‍लॉटों के बढ़ा सकेंगे फ्लोर एरिया रेशो


यह भी पढ़ें: हरियाणा-पंजाब में बढ़ेगी ट्रेनें, यात्री गाड़ी से 35 फीट ऊंची दौड़ेगी मालगाड़ी, रखा गया 140 टन का आरएफओ


यह भी पढ़ें: हरियाणा में IAS-IPS के अहम की लड़ाई में बड़ा सवाल- ट्रेनिंग एक संग तो समान काम पर विवाद क्‍यों

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.