Move to Jagran APP

किसानों के लिए अच्छी खबर... Meri Fasal Mera Byora पोर्टल खुला, हरियाणा के किसानों को ये होगा फायदा

हरियाणा में फसल खरीद शुरू हो गई है। मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल भी किसानों के लिए खुल गया है। राज्य में मंडियों में 3574 किसान ढाई लाख क्विंटल गेहूं लेकर पहुंचे। किसान अब अपनी मर्जी से मंडी और तिथि का चयन कर सकते हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 06:06 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 06:13 PM (IST)
किसानों के लिए अच्छी खबर... Meri Fasal Mera Byora पोर्टल खुला, हरियाणा के किसानों को ये होगा फायदा
मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल किसानों के लिए खुला।

जेएनएन, चंडीगढ़। मंडियों में गेहूं की सरकारी खरीद के बीच किसानों के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल फिर खोल दिया गया है। इससे किन्हीं कारणों से पंजीकरण नहीं करा पाने वाले किसानों को बड़ी राहत मिली है। अभी तक मंडियों में कुल 3574 किसान ढाई लाख क्विंटल गेहूं लेकर पहुंचे हैं। जो किसान अगले सप्ताह अपनी फसल मंडी में लाना चाहते हैं, वे ई-खरीद पोर्टल पर शेड्यूलिंग, अपनी इच्छा अनुसार मंडी व तिथि का चयन कर सकते हैं।

loksabha election banner

इसके अलावा किसान संबंधित सचिव, मार्केट कमेटी या मंडी के काल सेंटर से संपर्क करके भी अपना शेड्यूल तय कर सकते हैं। मौसम में बदलाव होने से गेहूं की फसल पककर पूरी तरह तैयार हो चुकी है। अगले सप्ताह मंडियों में गेहूं की आवक जोर पकड़ेगी। प्रदेश भर में 390 मंडियों व खरीद केंद्रों पर गेहूं, 71 मंडियों में सरसों और 11 खरीद केंद्रों पर चने की खरीद होनी है। फिलहाल गेहूं की आवक धीमी है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में शर्मनाक घटना, नाबालिग लड़की से आठ युवकों ने किया सामूहिक दुष्कर्म, तीन गिरफ्तार 

कई मंडियों में अभी तक गेहूं का एक भी दाना बिकवाली के लिए नहीं पहुंचा है। हालांकि पिछले दो दिनों से मौसम बदलने से खेतों में लहलहा रहा पीला सोना पककर तैयार हो चुका है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी, वैसे-वैसे मंडियों में गेहूं की आवक में तेजी आएगी। खासकर जीटी रोड बेल्ट के करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला, पानीपत सहित कैथल, सिरसा व फतेहाबाद की मंडियों में अगले तीन-चार दिन में गेहूं की आवक बढ़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: डीबीटी योजना पर केंद्र व पंजाब में ठनी, कैप्टन अमरिंदर सिंह ने योजना लागू करने से किया इन्कार, पीएम से मिलेंगे

हालांकि मौसम बदलने का पछेती गेहूं पर असर पड़ा है। समय से पहले पकने से दाने की पूरी मोटाई नहीं बन पा रही है। मंडी में उन्हीं किसानों की फसल की खरीद की जाएगी, जिन्होंने मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण कराया है। पोर्टल पर पंजीकरण कराने के दौरान परिवार पहचान पत्र की आइडी भी अनिवार्य है। पोर्टल पर किसानों की ओर से जितनी कृषि उपज सत्यापित की गई है, उसकी खरीद की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Weekend lockdown: पंजाब में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, सीएम ने दिए वीकेंड लॉकडाउन के संकेत

मंडी में फसल खरीद के लिए किसानों के पास मैसेज जाएगा और उसके अनुसार ही खरीद होगी। इस बार फसल खरीद की पेमेंट सीधी किसानों के खाते में जाएगी। इतना ही नहीं, समय पर भुगतान नहीं होने पर किसानों को नौ फीसद ब्याज भी दिया जाएगा। इसके साथ ही मंडियों में व्यवस्था बनाए रखने के लिए 48 घंटे के भीतर उठान न होने पर ट्रांसपोर्टर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पिछले रबी सीजन में खरीद

फसल    खरीद

गेहूं       71.63 लाख टन

सरसों    7.54 लाख टन

चना     2.29 लाख क्विंटल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.