Move to Jagran APP

मां मनसा देवी में बनेगा मूर्ति उद्यान

इस साल मां मनसा देवी मंदिर में पत्थरों को तराशने का काम शुरू हो जाएगा।

By Edited By: Published: Mon, 02 Jan 2017 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 02 Jan 2017 03:01 AM (IST)
मां मनसा देवी में बनेगा मूर्ति उद्यान

राजेश मलकानियां, पंचकूला

loksabha election banner

इस साल मां मनसा देवी मंदिर में पत्थरों को तराशने का काम शुरू हो जाएगा। मां के दर पर श्री माता मनसा देवी पूजास्थल बोर्ड की ओर से एक मूर्ति उद्यान की स्थापना की जाएगी, जो पटियाला मंदिर के पास बने भंडारा गृह से शनि मंदिर तक बनाया जाएगा। इस मूर्ति उद्यान में विभिन्न मूर्तियां बनाई जाएंगी। यहां बनने वाली मूर्तियों को मां मनसा देवी मंदिर के अलावा शहर के बड़े मंदिरों में भी रखा जाएगा। इस मूर्ति उद्यान पर करोड़ों रुपये की लागत आने की संभावना है।

लिफ्ट हो जाएगी शुरू : इस साल बोर्ड बुजुर्गो को खास तोहफा देने की तैयारी में है। बोर्ड द्वारा मंदिर के पास लिफ्ट बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। लिफ्ट साल के अंत तक चालू हो जाएगी। साथ ही मां के आंगन को भी इस वर्ष चौड़ा किया जाएगा। संस्कृत महाविद्यालय की बिल्डिंग बनने में भले ही देरी हो, लेकिन बोर्ड इस महाविद्यालय को शुरू करने में देरी करने के मूड में नहीं है। जब तक बिल्डिंग नहीं बन जाती, तब तक संस्कृत की कक्षाएं लक्ष्मी भवन में लगेंगी।

तीन लाख लोगों ने टेका माथा : लोगों ने मां मनसा देवी का आशीर्वाद लेकर नए साल की शुरुआत की। रविवार को लगभग तीन लाख श्रद्धालुओं ने मां के दर पर शीश नवाया। मंदिर में तीन लंगर चल रहे थे जिसमें श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

काली मंदिर में भी उमड़े श्रद्धालु : नववर्ष के प्रथम दिन कालका के सिद्ध शक्तिपीठ काली माता मंदिर में कई श्रद्धालुओं ने माथा टेका। रविवार सुबह से ही मंदिर के बाहर मेन रोड तक श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई थीं। मंदिर परिसर से लेकर बाहर मेन रोड पर परवाणु और पिंजौर की ओर लगी लाइनों में श्रद्धालु अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। मां के जयकारों से माहौल भक्तिमय हो गया। मंदिर प्रशासन ने भी मंदिर को बहुत ही सुंदर ढंग से सजाया था।

वर्जन

इस साल मूर्ति उद्यान केंद्र बनाया जाएगा। मंदिर में लिफ्ट के अलावा संस्कृत महाविद्यालय को लक्ष्मी भवन में शुरू कराया जाएगा। रविवार को नववर्ष पर लगभग तीन लाख लोगों ने मां के दर पर माथा टेका।

-वीजी गोयल, सीईओ, श्रीमाता मनसा देवी पूजास्थल बोर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.