Move to Jagran APP

Lockdown in haryana: हरियाणा सरकार का बड़ा कदम, वीकेंड पर बंद रहेंगे दफ्तर और दुकानें

हरियाणा सरकार ने काेरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बड़ा कदम उठाया है। हरियाणा में अब वीेकेंड पर लॉकडाउन लागू होगा। शनिवार व रविवार को राज्‍य में दुकानें व दफ्तर बंद रहेंगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 11:26 PM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 08:04 AM (IST)
Lockdown in haryana: हरियाणा सरकार का बड़ा कदम, वीकेंड पर बंद रहेंगे दफ्तर और दुकानें
Lockdown in haryana: हरियाणा सरकार का बड़ा कदम, वीकेंड पर बंद रहेंगे दफ्तर और दुकानें

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार ने राज्‍य में कोरोना के बढ़ते मामलाें के मद्देनजर बडा़ कदम उठाया है। अब पंजाब की तरह हरियाणा में भी सप्‍ताहांत ( weekends) पर लॉकडाउन (Lockdown) लागू रहेेगा। इसके तहत राज्‍य में शनिवार और रविवार को दुकानें और कार्यालय बंद रहेंगे। इस दाैरान सिर्फ आवश्यक जरूरत वाली वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी। यह आदेश आज से लागू हो गया है।

loksabha election banner

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने समीक्षा बैठक के बाद जारी किए आदेश

जिला निकाय आयुक्तों की बैठक लेने के बाद गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को एक अहम फैसला लेते हुए प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की। बाद में मुख्‍यमंत्री कार्यालय (CMO) की ओर ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी गई।

दरअसल अनिल विज एक बार फिर अपनी पूरी फॉर्म में आ गए हैं। जांघ की हड्डी टूटने की वजह से एक महीने तक उपचाराधीन रहे अनिल विज ने जहां घर से सारे कामकाज और प्रशासनिक बैठकें की, वहीं अब उन्होंने सचिवालय पहुंचकर बैठकों का दौर भी बढ़ा दिया है।

विज ने घोषणा की, कि हरियाणा में अब शनिवार और रविवार को लॉकडाउन रहेगा, जिसमें न तो कार्यालय खुलेंगे और न ही दुकानें खोली जा सकेंगी। वाहन चालकों को वाहन चलाने की अनुमति रहेगी, लेकिन यदि किसी ने मास्क नहीं पहना तो उसका चालान काटा जाएगा। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मरीजों की तादाद को रोकने तथा सावधानी बरतने की मंशा से यह फैसला लिया गया है। हालांकि राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों के ठीक होने का प्रतिशत काफी अच्छा है, लेकिन स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज किसी भी तरह का रिस्क लेने के मूड में नहीं हैं।

 हर तरह के प्रतिष्ठान रहेंगे बंद, वाहन चलते रहेंगे, लेकिन मास्क पहनना जरूरी

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल, मुख्य सचिव और गृह सचिव समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियों से विचार विमर्श के बाद शनिवार और रविवार को लॉकडाउन के आदेश जारी किए हैैं। जागरण से बातचीत में विज ने कहा, हम नहीं चाहते कि मरीजों की संख्या बढ़े। हमने टेस्ट बढ़ा दिए हैैं। कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज भी ठीक से हो रहा है, लेकिन जब तक बचाव नहीं होगा, तब तक स्थिति पर पूरी तरह से काबू पाना मुश्किल है।

आवश्यक जरूरत वाली वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी, फिजिकल डिस्टेंसिंग जरूरी

गृहमंत्री विज के अनुसार शनिवार व रविवार को लॉकडाउन का आदेश हर तरह के प्रतिष्ठानों पर लागू होगा। विज ने ट्वीट कर सरकार के इस फैसले के बारे में प्रदेश के लोगों को जानकारी दी है। पंजाब सरकार ने गुरुवार की रात ही वीकेंड लॉकडाउन का फैसला कर लिया था। विज ने शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना की वर्तमान स्थिति की भी समीक्षा की।

हरियाणा में कोरोना केस लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि पुलिस के सहयोग से लॉकडाउन को पूरी तरह से सफल बनाया जाए। विज ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि यह आदेश सुबह से ही लागू होंगे, जिसके चलते हरियाणा में हर तरह के कार्यालय, दुकानें तथा अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। केवल आवश्यक वस्तुओं की आपूॢत करने वाली दुकानें ही खुली रहेंगी।

विज ने बताया कि इस बीच कोरोना की स्थिति का रिव्यू करने के बाद ही इन आदेशों को नियमित रूप से जारी रखने तथा बंद करने पर फैसला लिया जाएगा। आवश्यक जरूरत वाली वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी, लेकिन लोगों को फिजिकल डिस्टेंसिंग अपनाने के लिए कहा गया है। साथ ही विभिन्न जिलों में उपायुक्त अपनी सुविधा अनुसार स्थिति को कंट्रोल कर सकेंगे।

यह‍ भी पढ़ें: सीबीआइ जांच में मददगार बनेंगे सुशांत के जीजा व हरियाणा आइपीएस अफसर ओपी सिंह

यह‍ भी पढ़ें: हरियाणा कांग्रेस के पूर्व प्रधान अशोक तंवर का दर्द- घुंघरू की तरह बजता ही रहा हूं मैं, नई पारी खेलेंगे

यह‍ भी पढ़ें: आज से कोरोना को लेकर पंजाब में कड़े कदम लागू, जानें क्‍या हैं नई गाइडलाइंस

यह‍ भी पढ़ें: कमाल: हरियाणा के एक परिवार में 40 साल की मां की 34 साल की बेटी और 40 साल का बेटा

यह‍ भी पढ़ें: SYL पर वार्ता के बाद अमरिंदर बोले-नहर बनी पंजाब मेें लगेगी आग, बन जाएगी राष्‍ट्रीय समस्‍या 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.