Move to Jagran APP

अंतरजातीय विवाहों के समर्थन में आए खाप पंचायत, ताकि मिटे आनर किलिंग का दाग

खाप पंचायतें खुद पर लगे ऑनर किलिंग का दाग मिटाना चाहती हैं इसलिए वे अंतरजातीय विवाह के समर्थन में आगे आई हैं। डिजिटल महाखाप महापंचायत में इस पर चर्चा हुई।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 10:19 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 12:56 AM (IST)
अंतरजातीय विवाहों के समर्थन में आए खाप पंचायत, ताकि मिटे आनर किलिंग का दाग
अंतरजातीय विवाहों के समर्थन में आए खाप पंचायत, ताकि मिटे आनर किलिंग का दाग

चंडीगढ़, जेएनएन। देश भर की खाप पंचायतें अपने फरमानों को लेकर अपने प्रति लोगों की सोच बदलने की कोशिश में हैं। खाप पंचायतों को इस बात पर कोई एतराज नहीं कि कोई भी लड़का और लड़की अंतरजातीय विवाह कर सकते हैं। सभी खापें मिलकर उनका खुलकर समर्थन करेंगी, लेकिन खापों को इस बात का बेहद रंज है कि ऑनर किलिंग (इज्जत के लिए हत्या) का दाग अभी तक उनके माथे से नहीं मिटा है। रविवार को डिजिटल महाखाप माहपंचायत में प्रतिनिधियों ने इस बारे में मंंथन किया

loksabha election banner

डिजिटल महाखाप महापंचायत में देश भर के प्रतिनिधियों एक सुर में कहा, हम नहीं कराते ऑनर किलिंग

खाप पंचायतों ने दावा किया कि वह न तो आनर किलिंग का समर्थन करती हैं और न ही ऑनर किलिंग कराती हैं। यदि कोई ऑनर किलिंग होती है तो वह विशुद्ध रूप से लड़की या लड़के के परिवारवालों का फैसला है, जिसका खापे किसी सूरत में समर्थन नहीं करेंगी।

गांव-गुहांड और गोत्र में  शादियों का विरोध, रिश्तेदार करते हैं ऑनर किलिंग

राष्ट्रीय महाखाप महापंचायत के प्रयासों से दूसरी डिजिटल महाखाप महापंचायत में देश भऱ के खाप प्रतिनिधियों ने करीब तीन घंटे तक चली चर्चा में कुछ ऐसी ही राय जाहिर की। अंतरजातीय विवाह करने वाले दो प्रेमी जोड़े भी इस महापंचायत का हिस्सा बने। सोशल मीडिया पर इस महापंचायत की लाइव कार्रवाई हजारों लोगों ने देखी। राष्ट्रीय महाखाप महापंचायत के अध्यक्ष सुनील जागलान इससे पहले घरेलू हिंसा पर डिजिटल महापंचायत कर चुके हैं। पहली बार 2012 में कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए पहली महाखाप महापंचायत का आयोजन जींद के बीबीपुर गांव में हुआ था, जिसमें पहली बार महिलाओं ने खुले तौर पर भागीदारी की।

अंतर जातीय विवाह का समर्थन, लेकिन लिव इन रिलेशन का विरोध

भाजपा के राज्यसभा सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल डीपी वत्स ने अंतरजातीय विवाहों का समर्थन किया, लेकिन लिव इन रिलेशनशिप की मुखालफत की। वत्स ने कहा कि अंतरजातीय शादियों से पहले परिवार का समर्थन बेहद जरूरी है। उन्होंने मीडिया प्लेटफार्म पर खापों को राक्षस के रूप में पेश करने से बचने की सलाह दी। अमेरिका से महापंचायत में जुड़ी सीमा अलवाद ने कहा कि खापों को अपने गलत निर्णय नव दंपतियों पर नहीं थोपने चाहिए।

तुलसी ग्रेवाल ने कहा- अंतरजातीय विवाह का विराेध सामाजिक हैसियत देख कर होता है

महम चैौबीसी सर्वखाप पंचायत के प्रधान तुलसी ग्रेवाल ने कहा कि अंतरजातीय विवाहों का विरोध व्यक्ति की सामाजिक हैसियत देखकर किया जाता है। यदि कोई आर्थिक रूप से मजबूत और आत्म स्वावलंबी है तो उसका कोई विरोध नहीं करता। खाप पंचायतें अंतरजातीय विवाहों के पक्ष में हैं। तुलसी ने एक प्रतिभागी के सवाल पर कहा कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा के डीजीपी सुप्रीम कोर्ट में यह शपथ पत्र दे चुके हैं कि खापों का ऑनर किलिंग में कोई योगदान नहीं है। खापों के प्रति सिर्फ दुष्प्रचार किया जाता है।

अंतरजातीय विवाह करने वाले सुरेंद्र और कोमल ने अपनी पीड़ा जाहिर करते हुए कहा कि ऐसी शादियों को सामाजिक और पारिवारिक मान्यता मिलनी चाहिए। झाड़सा 360 खाप के अध्यक्ष महेंद्र सिंह ठाकरान ने एक कौम का रिश्ता एक ही कौम में होने की तरफदारी की। उन्‍होंने कहा कि परिवारों की सहमति के बना होने वाली शादियां ज्यादा नहीं चल पाती। उन्होंने गांव, गोत्र और गुहांड में शादियों का खुला विरोध किया।

बनवाला खाप के प्रधान ने कहा- गांव में ही श‍ादियों उचित नहीं

बनवाला खाप के प्रधान पवनजीत सिंह ने कहा कि गांव में ही शादियां उचित नहीं है। अगर लड़का और लड़की सेटल हैं तो शादियां कामयाब हो जाती हैं। वरना 90 फीसदी लव मैरिज कामयाब नहीं हो सकती। मामा और बुआ के लड़के-लड़कियों की शादियों को मान्यता नहीं दी जा सकती। डागर खाप के प्रधान नत्थू सिंह ने कहा कि अलग-अलग गोत्रों की खाप में  विवाह हो सकते हैं। शादियों के लिए धर्म परिवर्तन का हम विरोध करते हैं।

गठवाला मलिक खाप के अध्यक्ष बलबीर मलिक ने कहा कि समय के हिसाब से मान्यताएं बदलती रहती हैं। कैप्टन महावीर लोहान के बेटे देव लोहान ने कहा कि शादी सुखी रहने के लिए की जानी चाहिए। एक जाति में करने से खानपान, रीति रिवाज और पहनावा समान होता है।

महिला खाप कार्डिनेटर ने कहा- अंतरजातीय विवाह से रुकेंगी घरेलू हिंसा

राष्ट्रीय महाखाप महापंचायत के संयोजक सुनील जागलान ने कहा कि अंतरजातीय विवाहों के प्रति जागरूकता के लिए राष्ट्रीय स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। ज्योति यादव ने कहा कि औरतों को वस्तुओं से नापना छोड़ना होगा। महिला खाप कार्डिनेटर रीतू जागलान ने कहा कि अगर अंतरजातीय विवाह हुए तो बेमेल शादियां बंद हो जाएंगी और घरेलू हिंसा बंद होगी।

यह भी पढ़ें: 100 लाेगों को जाना था औरंगाबाद, बैठा दिया अररिया की ट्रेन में, खाने को मिलीं चार पूडि़यां व चटनी


यह भी पढ़ें: खुद को मृत साबित कर US जाकर बस गया, कोरोना के डर से 28 साल बाद पंजाब लौटा तो खुली पोल

यह भी पढ़ें: Lock down 5.0: पंजाब ने लॉकडाउन चार सप्‍ताह बढ़ाया, 30 जून तक रहेगा लागू


यह भी पढ़ें: दादी से मिलने मालगाड़ी से चला गया किशोर, दो माह तक लखनऊ में भटकता रहा, डीसी ने पहुंचाया


यह भी पढ़ें: कामगारों की छटपटाहट: भ्राजी, तुस्सी घर लौट आओ...बाबूजी हमहू चाहित है, कौनो व्‍यवस्‍था करावा


यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.