Move to Jagran APP

पंचकूला में आउटलेट पर मिलेंगे गांवों में तैयार प्रोडक्ट

जासं, पंचकूला : हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने वीरवार को खादी स्टोर का उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 12:27 AM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 12:27 AM (IST)
पंचकूला में आउटलेट पर मिलेंगे गांवों में तैयार प्रोडक्ट
पंचकूला में आउटलेट पर मिलेंगे गांवों में तैयार प्रोडक्ट

जासं, पंचकूला :

loksabha election banner

हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि महात्मा गाधी के चरखे को देखकर हमें आजादी की याद आती है। महात्मा गाधी ने खादी को अपनाकर इसे बढ़ावा देने का काम किया था। उन्हीं की सोच को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा सरकार खादी एवं स्वच्छता को बढ़ावा देने की दिशा में विशेष कदम उठा रही है।

खादी बिक्री केंद्र के उद्घाटन के मौके पर लोकसभा सासद रतन लाल कटारिया, पंचकूला के विधायक एवं मु य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता, हरियाणा खादी बोर्ड के सदस्य मदन मोहन शर्मा, एसीएस देवेंद्र कुमार, एमडी शेखर विद्यार्थी भी मौजूद रहे।

उद्योग मंत्री ने कहा कि पिछले कई सालों से लोग खादी से दूर होते जा रहे थें। वर्तमान सरकार ने खादी की पहुंच आम आदमी तक करने के दिशा में बोर्ड के प्रयासों से ऑन लाईन खादी के बिक्री केंद्र की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि चरखे पर सूत कातने की बात अब बड़ा रूप ले चुकी है तथा खादी पहनना वर्तमान समय का फैशन बन गया है। पिछले काफी समय से इस आउटलेट खोलने पर विचार चल रहा था, जिसके बाद विभिन्न ग्रामोद्योग चलाने वाले लोगों से बातचीत की गई और उनके प्रोडक्ट देखे गए जो कि आउटलेट में आसानी से बिक सकते थे, तो लगभग 700 ऐसे प्रोडक्ट सामने आए जो कि इस आउटलेट में बेचे जाएंगे। साबुन, तेल, मसाले, कपड़ा, हैंड बैग, दालें, आटा जोकि खादी ग्रामोद्योग द्वारा तैयार किया जाता है वह इस आउटलेट में बेचा जाएगा, जोकि बाजार से कम से कम 30 से 40 प्रतिशत सस्ता होगा उन्होंने खादी। यदि लोगों का इस आउटलेट के प्रति रुझान देखने को मिला, तो प्रदेश के हर जिले में एक आउटलेट खोला जाएगा। जिसमें लोगों को ग्रामोद्योग एवं खादी से तैयार वस्त्र इत्यादि सामान मिलेंगे।

सभी जिलों में खोले जाएंगे खादी स्टोर : गार्गी

हरियाणा खादी व ग्रामोद्योग बोर्ड की चेयरमैन गार्गी कक्कड़ ने कहा कि बोर्ड की ओर से ब्रांड -हर खादी- का लोगो एवं प्रतीक चिह्न भी जारी किया गया। बोर्ड ने निर्णय लिया है कि इस प्रकार के स्टोर हरियाणा प्रात के अन्य जिलों में प्राथमिकता के आधार पर खोले जाएगें तथा स्वंय सहायता समूहों से जोड़ा जाएगा। इसके साथ-साथ खादी व ग्रामोद्योग के सामान को हरियाणा सरकार के अधीनस्थ विशेषकर पर्यटन निगम व अन्य बिक्री केंद्रों पर भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

खादी के ऑनलाइन बिक्री केंद्र की शुरुआत :

हरियाणा खादी बोर्ड ने एक नई पहल करते हुए हरियाणा दिवस के अवसर पर देश के पहले खादी ऑनलाइन बिक्री केंद्र की शुरुआत की है। हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल वीरवार को सेक्टर 2 स्थित खादी भवन में प्रथम खादी बिक्री केंद्र के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। दशहरा उत्सव के सफल आयोजन पर जताई खुशी

जासं, पंचकूला :

हिंदू धर्म सभा श्रीराम मंदिर सेक्टर 2 पंचकूला और श्री कृष्ण लाल रामलीला ड्रामाटिक क्लब की दशहरा उत्सव की सफलता के बाद एक धन्यवाद समारोह का आयोजन सेक्टर 5 स्थित निजी होटल में किया गया। इसमें पंचकूला के विधायक ज्ञान चंद गुप्ता, कालका की विधायक लतिका शर्मा, हरियाणा प्रदेश भाजपा की उपाध्यक्ष बंतो कटारिया बतौर अतिथि पहुंची।

इस दौरान गायक बख्शी ने विभिन्न पंजाबी, हिंदी गाने सुनाकर सभी का दिल जीत लिया। इस अवसर पर पंचकूला के चेयरमैन शाम लाल बंसल, महासचिव कुसुम गुप्ता, संरक्षक बृजपाल गर्ग ने बताया कि परेड ग्राउंड में आयोजित दशहरा समारोह के दौरान लोगों का भरपूर सहयोग मिला। सभी कार्यक्रम सुख शाति से पूर्ण हो गए। इसमें प्रशासन का भरपूर सहयोग मिला।

इस अवसर पर संगठन मंत्री राजन गुप्ता, कोषाध्यक्ष विजय गर्ग, समाजसेवी तेजपाल गुप्ता, श्रीराम मंदिर के प्रधान पवन मित्तल, मेघराज, राकेश गुप्ता, विजय अग्रवाल, माया गार्डन के एमडी सतीश जिंदल, डायरेक्टर मदन जिंदल, कैलाश मित्तल, मोती लाल जिंदल, अमित जिंदल, मुकेश सिंगला, अशोक जिंदल भी उपस्थित थे। शाम लाल बंसल ने बताया कि उनकी दशहरा कमेटी की ओर से देश में एक नई मिसाल पेश की गई। 6 पुतलों का दहन एक साथ किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.