Move to Jagran APP

गुरुग्राम-फरीदाबाद मेट्रो की तर्ज पर सिरसा में मांगी इंटरसिटी ट्रेन, रोहतक तक मेट्रो की भी मांग

हरियाणा में रेल नेटवर्क बढ़ने के साथ ही इसके लिए मांगें भी बढ़ने लगी है। सांसद सुनीता दुग्‍गल ने सिरसा में गुरुग्राम-फरीदाबाद मेट्रो ट्रेन की तर्ज पर सिरसा में इंटरसिटी ट्रेन चलाने क मांग की। सांसद अरविंद शर्मा ने रोहतक तक दिल्‍ली मेट्रो का विस्‍तार करने की मांग की।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 11:09 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 11:09 AM (IST)
गुरुग्राम-फरीदाबाद मेट्रो की तर्ज पर सिरसा में मांगी इंटरसिटी ट्रेन, रोहतक तक मेट्रो की भी मांग
हरियाणा के सांसदों ने राज्‍य में मेट्रो व ट्रेन के विस्‍तार की मांग की है। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। हरियाणा में रेल और मेट्रो ट्रेन के विस्‍तार के साथ ही मांगें भी बढ़ने लगी हैं। सिरसा की भाजपा सांसद सुनीता दुग्‍गल ने गुरुग्राम-फरीदाबाद मेट्रो ट्रेन की तर्ज पर सिरसा में इंटरसिटी ट्रेन चलाने की मांग की है। उन्‍होंने लोकसभा में रेलमंत्री पीयूष गोयल से यह मांग की। दूसरी ओर, रोहतक के सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने दिल्‍ली मेट्रो का सांपला और रोहतक तके विस्‍तार करने का अनुरोध किया। उन्‍होंने कहा कि इसका दोबारा सर्वे कराया जाना चाहिए।

loksabha election banner

सांसद सुनीता दुग्गल ने 135 साल पुराने सिरसा रेलवे स्टेशन के जीणोद्धार का भी उठाया मुद्दा

लोकसभा में शून्यकाल के दौरान सिरसा की सांसद सिरसा सुनीता दुग्गल ने गुरुग्राम-फरीदाबाद मेट्रो की तर्ज पर सिरसा में भी इंटरसिटी ट्रेन चलाने की मांग की। दुग्गल ने रेल मंत्री पीयूष गोयल की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि राजस्थान और पंजाब से लगते सिरसा जिला काफी पिछड़ा हुआ है। इस लोकसभा क्षेत्र के लोगों ने पहली बार भाजपा का सांसद जिताया है। केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकार होने के कारण सिरसा के लोगों को सरकार से काफी उम्मीद है।

मानसून सत्र के दौरान शून्यकाल में सांसदों ने उठाए अपने क्षेत्रों में बेहतर कनेक्टिविटी के मुद्दे

सांसद सुनीता दुग्‍गल के अनुसार सिरसा जिला में ऐलनाबाद, रानियां, डबवाली,कालांवाली के बीच इंटरसिटी ट्रेन चलाई जानी चाहिए। रेल यातायात बेहतर से होने से इन शहरों के बीच कनेक्टिविटी आसान होगी और इसका फायदा क्षेत्र के आर्थिक विकास में होगा। दुग्गल ने सिरसा के 135 साल पुराने रेलवे स्टेशन के जीर्णोद्धार का मुद्दा उठाते हुए कहा कि अंग्रेजों के समय बने रेलवे स्टेशन का जीर्णोद्धार होना चाहिए। इससे इस स्टेशन पर लंबी दूरी की ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को भी फायदा होगा।

रोहतक-सांपला तक मेट्रो का फिर हो सर्वे

रोहतक के सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी से मांग की कि बहादुरगढ़, रोहतक,सांपला के बीच मेट्रो रेल चलाए जाने के लिए कोविड-19 के संकट के समय फिजिकल सर्वे कराया गया है। इस सर्वे रिपोर्ट में बहादुरगढ़ , रोहतक , सांपला तक मेट्रो रेल की योजना को खारिज कर दिया है। इसका कारण यह बताया गया है कि मेट्रो रेल लायक इन क्षेत्रों में यात्रियों की संख्या नहीं है। सांसद के अनुसार यह सर्वे दोबारा कराया जाए क्योंकि कोविड-19 के दौरान तो वैसे ही लोगों का आवागमन नहीं था।

कुरुक्षेत्र को जाम मुक्त किया जाए: नायब सैनी

कुरुक्षेत्र के सांसद नायब सैनी ने कुरुक्षेत्र में रिंगरोड बनाने की मांग की। सैनी का कहना था कि कुरुक्षेत्र शहर के अंदर से दूसरे क्षेत्रों के वाहनों के आवागमन से जाम की स्थिति बन जाती है।

भिवानी और चरखी दादरी को भी किया जाए जाममुक्त

भिवानी-महेंद्रगढ़ के सांसद धर्मबीर सिंह ने लोकसभा में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय से सवाल किया कि भिवानी और चरखीदादरी को जाममुक्त किए जाने के लिए प्रस्तावित बाइपास के निर्माण की समयावधि क्या हैं। मंत्रालय की तरफ से लिखित उत्तर में बताया गया कि भिवानी रोहतक राजमार्ग से भिवानी चरखीदादरी राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने वाला बाईपास का 86 फीसद काम पूरा हो चुका है और 28 फरवरी 2021 तक इसका काम पूरा हो जाएगा। इसके अलावा भिवानी चरखीदादरी राष्ट्रीय राजमार्ग से  भिवानी लोहारू राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने वाला बाईपास मंजूर हो चुका है मगर इसका निर्माण कार्य शुरू होने में अभी एक वर्ष लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.