Move to Jagran APP

Haryana Assembly में सीएम मनोहर की विपक्ष काे जवाब, बाेले- भर्तियों में नहीं हाेने दूंगा घपले

Haryana Assembly Budget Session हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने राज्‍यपाल के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए विपक्ष पर पलटवार किया। उन्‍होंने कहा कि इस सरकार में नौकरियों में भर्तियों में किसी भी कीमत पर घपले नहीं होने देंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 10 Mar 2021 08:53 AM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 08:53 AM (IST)
Haryana Assembly में सीएम मनोहर की विपक्ष काे जवाब, बाेले- भर्तियों में नहीं हाेने दूंगा घपले
हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का नजारा। (डीपीआर)

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। Haryana Assembly Budget Session: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल विधानसभा में पूरे दमखम में नजर आए। राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई चर्चा के बाद जवाब देते हुए मुख्यमंत्री कभी जोश में दिखे तो कभी भावुक भी हो गए। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र ¨सह हुड्डा समेत कांग्रेस विधायकों की टोका-टाकी के बीच मनोहर लाल ने सदन में कहा, सुनो..सुनो..सुनो..यह मनोहर लाल की सरकार है, मैं न तो भ्रष्टाचार करता हूं और न ही किसी को करने दूंगा, सरकारी भर्तियों में होने वाले घपले को हमने पूरी तरह से बंद कर दिया है, मैं भर्तियों में घपलेबाजी किसी सूरत में नहीं होने दूंगा, दोबारा भर्ती कराने में कर्मचारी चयन आयोग के 35 करोड़ रुपये खर्च हुए..वह हमने दिए, लेकिन गलत काम न करेंगे और न ही करने देंगे।

loksabha election banner

राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई चर्चा के बाद मुख्यमंत्री ने विपक्ष को दिए खरे-खरे जवाब

मुख्यमंत्री ने गीता के 16वें अध्याय के पहले श्लोक का जिक्र करते हुए विपक्ष को नसीहत दी । उन्‍हाेंने कहा, मुझे कोई तनाव नहीं होता। विपक्ष को इसलिए तनाव होता है, क्योंकि उस‍के नेता तनाव लेते हैं। उन्होंने गलत काम कर रखे हैं। मनोहर लाल ने विपक्ष को नसीहत देते हुए शायरना अंदाज में कहा, खुद की फिक्र अक्सर तनाव देती है, दूसरों की फिक्र करके देखिये लगाव देती है। मनोहर लाल उस समय भावुक हो गए, जब महिला सशक्तीकरण की बात आई। मुख्यमंत्री बोले, मुझे कल सारी रात नींद नहीं आई। मैंने टीवी पर देखा कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा ट्रैक्टर पर सवार हैं और उनकी पार्टी की महिला विधायक रस्से से ट्रैक्चर को खींच रही हैं। महिला दिवस पर यह सीन देखकर मैं काफी विचलित हुआ।

महिला विधायकों द्वारा हुड्डा का ट्रैक्टर खींचे जाने पर सदन में भावुक हुए सीएम मनोहर लाल

मनोहर लाल ने हुड्डा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि माना कि महंगाई के खिलाफ यह प्रदर्शन था, लेकिन बेहतर होता, यदि महिला विधायक ट्रैक्टर पर बैठी होतीं और हुड्डा अपने विधायकों के साथ इस ट्रैक्टर को रस्सी से खींच रहे होते। हुड्डा ने हालांकि अपनी बात कहने की कोशिश की, लेकिन मनोहर लाल ने आगे बढ़ते हुए कहा कि मेरी एक और व्यथा है। महिलाओं के प्रति अपराध रोकने में मुझे विपक्ष का साथ चाहिए। समाज के लोगों का सहयोग चाहिए। हम दिल से महिलाओं के प्रति होने वाले अपराध रोकना चाहते हैं।

मनोहर लाल सदन में बोले, मैं बड़ा हूं या आप (हुड्डा) बड़े हैं, यह सोचना बंद करो

मनोहर लाल की इस व्यथा पर हुड्डा ने कहा कि बार्डर पर महिलाएं बैठी हैं। उनकी और उनके बच्चों की आप सुध नहीं ले रहे। यहां महंगाई के विरोध में कांग्रेस के प्रदर्शन का जिक्र कर रहे हैं। किरण चौधरी और गीता भुक्कल बोलीं कि महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराध रोकने को आपकी सरकार ने कुछ नहीं किया। इस पर मनोहर लाल ने कहा कि मैं बड़ा हूं या आप (हुड्डा) बड़े हैं, यह मत सोचो। हुड्डा ने जवाब दिया कि कोख में बेटियां बचाने का काम हमारी सरकार से शुरू हुआ था। इस पर मनोहर लाल ने जवाब दिया कि आपने सिर्फ नारे लगाए। हमने काम करके दिखाया है। आज एक हजार लड़कों पर 922 लड़कियां जन्म ले रही हैं।

हरियाणा में पानी की कमी दूर करने को गंभीर

मुख्यमंत्री ने आंकड़ों के साथ विपक्ष के हर सवाल का जवाब पूरी मजबूती के साथ दिया। मनोहर लाल बोले कि विपक्ष का विरोध सिर्फ विरोध के लिए नहीं होना चाहिए। विरोध करना परंपरा बन गई है। ठीक को ठीक और गलत को गलत कहने की हिम्मत विपक्ष में होनी चाहिए। हमारे कई अंतरराज्यीय संकट हैं। हम उनके समाधान के लिए प्रयासरत हैं। एसवाईएल व हांसी बुटाना नहर के पानी के लिए हम प्रयासरत हैं।

उन्‍होंने कहा कि लखवार, रेणुका और किशाऊ डैम के लिए हमने समझौते किए। हम किसानों के हित की बात करते हैं। हम साढ़े तीन सौ रुपये ¨क्वटल गन्ना खरीद रहे हैं। चीनी मिलों की क्षमता बढ़ाकर खरीद एरिया भी बढ़ा रहे हैं। इस पर हुड्डा ने कहा कि आपके दावे सही नहीं हैं। हरियाणा का किसान अपना गन्ना उत्तर प्रदेश में जाकर बेचता है।

सरकारी नौकरियों में आरक्षण के पुराने पैरामीटर बरकरार

मुख्यमंत्री ने सदन में घोषणा की है कि प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था लागू रहेगी, लेकिन सरकारी नौकरियों में डोमिसाइल के लिए पांच साल की सीमा को खत्म कर वापस 15 साल बरकरार रहने दिया है। मनोहर लाल ने कहा कि सरकारी नौकरियों में आरक्षण के पैरामीटर पुराने ही रहेंगे। उन्हें हम बदलने नहीं जा रहे हैं। हमें इस बात की भी चिंता है कि यदि रोजगार देने वाला ही कोई न हो तो रोजगार लेने वाले कहां जाएंगे। कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल ने अनुसूचित जाति के लिए प्राइवेट क्षेत्र में भी सरकारी नौकरियों की भांति आरक्षण देने की मांग की। 

यह भी पढ़ें: कैथल में बंद कमरे में हो रही थी 15 साल की किशोरी की शादी, दरवाजा खुला तो देखकर अधिकारी रह गए सन्न

यह भी पढ़ें: Haryana Budget Session: अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर सियासत तेज, निर्दलीय विधायक भी सक्रिय, पार्टियों का व्हिप


यह भी पढ़ें: हरियाणा की छात्रा ने राकेश टिकैत को कर दिया निरुत्तर, तीखे सवाल पूछे तो छीन लिया माइक

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.