Move to Jagran APP

Haryana Budget 2021: मनोहर बजट में एनसीआर तक बेहतर कनेक्टिविटी के कदम की उम्‍मीद

Haryana Budget 2021 मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल आज हरियाणा विधानसभा में राज्‍य का वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेंगे। इसमें हरियाणा से एनसीआर तक बेहतर कनेक्टिविटी के लिए कदम उठाए जाने की उम्‍मीद है। इसके सााि ही उद्योगों को भी बढ़ावा मिलने की आस है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 10:25 PM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 08:17 AM (IST)
Haryana Budget 2021: मनोहर बजट में एनसीआर तक बेहतर कनेक्टिविटी के कदम की उम्‍मीद
हरियाणा विधानसभा में सीएम मनोहरलाल बजट पेश करेंगे। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। Haryana Budget 2021: मनोहरलाल सरकार के वर्ष 2021-22 के बजट में हरियाणा से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) तक बेहतर कनेक्टिविटी के लिए कदम उठाए जाने की उम्‍मीद है। इस क्रम में सीमए मनोहरलाल गुरुग्राम से फरीदाबाद तक मेट्रो रेल और गुरुग्राम में प्रस्तावित ग्लोबल सिटी निर्माण के लिए बजट में प्रविधान किया जा सकता है। इसके साथ ही उम्‍मीद है कि सीएम बजट में कोरोना संकट के कारण भारी नुकसान में हरहे उद्योग जगत को बड़ा सहारा देंगे।

loksabha election banner

केंद्र सरकार केएमपी एक्सप्रेस वे के साथ सोनीपत से पलवल तक एक नई रेल लाइन डालने की योजना को पहले ही मंजूरी दे चुका है। इसलिए हरियाणा सरकार दिल्ली एनसीआर से राज्य के सभी जिलों की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए बजट में बड़े प्रविधान कर सकती है। गुरुग्राम में तीन लाख की आबादी के लिए ग्लोबल सिटी विकसित करने की घोषणा खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल की है।

बजट सत्र में विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव में जीत के बाद मनोहर और दुष्यंत की जोड़ी की सरकार में विश्वास का मजबूत आधार भी बना है। वैसे तो विश्वास मत प्राप्त करने के बाद राजनीतिक दृष्टिकोण से मनोहर सरकार सशक्त होगी मगर फिलहाल बजट प्रविधानों पर सबकी नजर रहेगी।

औद्योगिक विकास को लगेंगे पंख

मनोहर लाल सरकार ने पिछले छह साल के कार्यकाल के दौरान सड़क, रेल और वायु मार्गीय कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने की दिशा में कारगर कदम उठाए हैं। मेट्रो और रेपिड रेल विस्तार के लिए अलग निगम के गठन से लेकर राज्य सरकार ने सभी परियोजनाओं को मंजूरी दिलाने के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय में चर्चा की है। इसके अलावा हिसार एयरपोर्ट का विस्तार कर सरकार ने निजी क्षेत्र की एयर टैक्सी चलाने की योजना को भी मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें: Haryana Budget: पूर्व वित्त मंत्री संपत सिंह की चाहत, जनता का बजट जनता पर खर्च करने को बने

सड़क मार्गीय विस्तार में हरियाणा सरकार का कोई सानी नहीं रहा। अंबाला से हिसार, सिरसा, जींद-रोहतक और दक्षिण हरियाणा के नारनौल,रेवाड़ी ही नहीं फरीदाबाद-पलवल, गुरुग्राम-नूंह जिला भी केंद्र सरकार की बड़ी सड़क परियोजनाओं से जुड़े हैं। दिल्ली-मुंबई-बडोदरा एक्सप्रेस वे की शुरूआत दिल्ली के बाद सीधे फरीदाबाद और गुरुग्राम से होगी। इससे इन जिलों के औद्योगिक विकास को पंख लेगेंगे। माना जा रहा है कि केएमपी एक्सप्रेस वे के दोनों ओर औद्योगिक विकास की संभावनाएं ज्यादा प्रबल होंगी। 

यह भी पढ़ें: विधानसभा परिसर में SAD विधायकों की हरियाणा के सीएम काे घेरने की को‍शिश, सुरक्षा घेरे में निकल गए मनोहर


 यह भी पढ़ें: Haryana No Confidence Motion: कांग्रेस का अविश्‍वास प्रस्‍ताव गिरा, प्रस्‍ताव के पक्ष में 32 व‍ विरोध में 55 वोट


हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.