Move to Jagran APP

हरियाणा कर्मचारी आयोग हुआ पावरफुल, अब सभी भर्तियों का कामन एंट्रेंस टेस्ट

हरियाणा सरकार ने सरकारी नौकरियों में भर्ती के लिए बड़ा कदम उठाया है। राज्‍य सरकार ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को पावरफुल बनाया है। अब राज्‍य में सभी भर्तियों के लिए कामन एंट्रेस टेस्‍ट होगा। य‍ह टेस्‍ट कर्मचारी चयन आयोजित करेगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2020 09:01 PM (IST)Updated: Sun, 27 Dec 2020 07:35 PM (IST)
हरियाणा कर्मचारी आयोग हुआ पावरफुल, अब सभी भर्तियों का कामन एंट्रेंस टेस्ट
हरियाणा में सभी भर्तियों के लिए कामन एंट्रेंस टेस्‍ट होगा। (फाइल फोटो )

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में सभी सरकारी नौकरियों में भर्ती के लिए अब कामन  एंट्रेंस टेस्ट होगा। प्रदेश सरकार ने  हरियाणा कर्मचारी आयोग (एचएसएससी) को और पावरफुल कर दिया है। ग्रुप बी और ग्रुप सी की नौकरियों के साथ ही ग्रुप ए और ग्रुप बी के पदों के लिए भी एचएसएससी कामन एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करेगा। वहीं, एचएसएससी और हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) में वन टाइम रजिस्ट्रेशन 3 जनवरी से शुरू हो जाएंगे। इसके लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल लांच कर दिया गया है। विभिन्न नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को साल में सिर्फ एक बार फीस देनी होगी।

loksabha election banner

ग्रुप बी और ग्रुप सी के साथ ही ग्रुप ए और ग्रुप बी के पदों के लिए भी कामन एंट्रेंस टेस्ट आयोजित होगा

एचएसएससी ने मनोहर सरकार के छह सालों में एक लाख दो हजार पदों के लिए भर्ती निकाली हैं। इन पदों के  लिए करीब एक करोड़ 30 लाख युवाओं ने आवेदन किया, जबकि वास्तविक आवेदक केवल 50 लाख थे। एक ही आवेदक ने  विभिन्न पदों के लिए दो से छह बार बार आवेदन कर दिया जिससे आवेदकों की भीड़ लगती रही।

वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल लांच, रजिस्ट्रेशन 3 जनवरी से

नई व्यवस्था में युवाओं को साल में एक बार ही इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद यूनिक आइडी बन जाएगी। इससे उन्हें किसी भी सरकारी पद के लिए आवेदन करने के लिए बार-बार अपना निजी ब्योरा नहीं देना पड़ेगा क्योंकि आयोग द्वारा आवेदन पत्र को प्रार्थी के परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) से जोड़ दिया जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि पीपीपी में दर्ज किया गया संबंधित व्यक्ति का ब्योरा आयोग द्वारा उठा लिया जाएगा।

अगर किसी प्रार्थी की शैक्षणिक योग्यता या अनुभव में कोई बदलाव हुआ है और पीपीपी में उसकी एंट्री नहीं हुई है तो आवेदक को आयोग द्वारा अपने आवेदन पत्र में रिकार्ड दुरुस्त करने की सुविधा भी दी जाएगी। एडमिट कार्ड भी इस पोर्टल पर ही अपलोड किए जा सकेंगे जिसमें परीक्षा से जुड़ी तमाम जानकारी होगी।

ग्रुप सी और ग्रुप डी के लिए कामन एंट्रेंस टेस्ट में मेरिट के युवाओं का ही चयन किया जाएगा। ग्रुप ए और बी के कामन एंट्रेंस टेस्ट लेकर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग पूरा डाटा हरियाणा लोक सेवा आयोग को भेज देगा। मेरिट में नहीं आ पाने वाले अभ्यर्थियों को तीन चांस मिलेंगे। कामन एंट्रेंस टेस्ट से उम्मीदवार शार्ट लिस्ट हो जाएंगे जिससे न सिर्फ सरकार का खर्च कम होगा, बल्कि पेपर वर्क भी कम हो जाएगा।

अलग-अलग फार्मों के लिए नहीं लगेगी बार-बार फीस

अब युवाओं को किसी भी पद के लिए आवदेन करने के लिए बार-बार फीस जमा नहीं करानी होगी। सामान्य जाति के प्रार्थी से एक ही बार में 500 रुपये फीस ले ली जाएगी। अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के प्रार्थियों से 250 रुपये लिए जाएंगे। इसके बाद वह एक साल में जितनी बार चाहें, आवेदन पत्र भर सकेंगे।

पिछले छह वर्षों में सरकारी महकमों और बोर्ड-निगमों में 85 हजार पदों पर भर्ती कर चुकी प्रदेश सरकार अगले चार साल में एक लाख और पदों पर भर्ती करेगी। एचएसएससी ने सभी सरकारी विभागों से खाली पदों का ब्योरा मांगा हुआ है। करीब 15 हजार रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। वहीं, लंबित भर्ती परिणाम को भी जल्द घोषित करने का निर्णय लिया गया है।

जिन भर्तियों में कोई कानूनी अड़चन नहीं है और सिर्फ परिणाम घोषित होना है, उनमें अब कोई देरी नहीं होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कर्मचारी चयन आयोग को निर्देश दिए हैं कि किसी भी भर्ती का परिणाम बेवजह न रोका जाए। जिन भर्तियों की  परीक्षा हो चुकी है व पूरी प्रक्रिया पारदर्शी रही है, उन्हेंं भी रद नहीं किया जाएगा।

दो साल से कर रहे थे तैयारी : भारती

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के मुखिया भारत भूषण भारती कहते हैं कि दो साल से कामन एंट्रेंस टेस्ट और वन टाइम रजिस्ट्रेशन की योजना पर काम किया जा रहा था।  वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल लांच कर दिया गया है। सभी नौकरियों के लिए साल में सिर्फ एक बार आवेदन की सुविधा से युवाओं को न सिर्फ अतिरिक्त खर्च से निजात मिलेगी, बल्कि कई दूसरी परेशानियां भी खत्म हो जाएंगी।

आनलाइन भर्ती प्रक्रिया शुरू होने से भ्रष्टाचार पर पहले ही अंकुश लग चुका है।  क्यूआर कोड एवं ओएमआर जैसी चीजें लागू होने से कोई उम्मीदवार दूसरे की जगह बैठकर पेपर नहीं दे सकता। इससे भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी और स्पष्ट रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.