Move to Jagran APP

मोदी के आह्वान पर तेल और घी के दीपक जलाने को तैयार हरियाणा, बचेगी 20 मेगावाट बिजली

हरियाणा में आज रात नौ बजे रोशनी बंद कर कोरोना के खिलाफ जंग में एकजुटता दिखाने को तैयार है। पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान पर राज्‍य में रात नौ बजे तेल और घीे के दीपक जलेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 10:56 AM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 10:56 AM (IST)
मोदी के आह्वान पर तेल और घी के दीपक जलाने को तैयार हरियाणा, बचेगी 20 मेगावाट बिजली
मोदी के आह्वान पर तेल और घी के दीपक जलाने को तैयार हरियाणा, बचेगी 20 मेगावाट बिजली

चंडीगढ़, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हरियाणा के ढ़ाई करोड़ से ज्यादा लोग आज रात नौ बजे नौ मिनट के लिए अपने घरों की रोशनी बंद कर तेल और घी के दीपक जलाने को तैयार हैं। कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह आह्वान खास मायने रखता है। जीवन में सकारात्मक ऊर्जा पैदा करने और डर तथा बीमारियों का पूरी ताकत से मुकाबला कर उन्हें पराजित करने की ताकत तेल और घी के दीपक जलाने से पैदा हो सकती है। पूरे देश की जनता के साथ ऐसा हरियाणा के लोग भी करने जा रहे हैं।

loksabha election banner

5 अप्रैल को रात नौ बजे नौ मिनट में बचेगी 20 मेगावाट बिजली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर ही प्रदेश के लोगों ने जनता कर्फ्यू के दिन तालियां, थाल और घंटे-घड़ियाल बजाकर उन लोगों का सम्मान किया था, जो फील्ड में कोरोना से लड़ाई लड़ रहे हैं। अब रविवार को प्रधानमंत्री का यह दूसरा बड़ा आह्वान है, जिसमें हरियाणा साथ खड़ा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल, गृह मंत्री अनिल विज, उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता और शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर अपने-अपने तरीके से लोगों को मोदी के इस आह्वान में जुड़ने का प्रचार कर रहे हैं।

ज्योतिषीय आधार पर नकारात्मक ऊर्जा खत्म होकर बहेगी सकारात्मक ऊर्जा

सबसे पहले हम यह जान लें कि आज रात नौ बजे नौ मिनट के लिए बिजली बंद करने से कितनी बिजली की बचत होगी। बिजली निगमों के चेयरमैन शत्रुजीत कपूर के अनुसार हरियाणा में हर रोज चार हजार मेगावाट बिजली की खपत होती है। एक घंटे में यह खपत 166 मेगावाट हुई और नौ मिनट में 20 मेगावाट बिजली की बचत होगी। एक मेगावाट में 24 हजार यूनिट होती हैं, जिसका मतलब है कि इस दगिन नौ मिनट में चार लाख 80 हजार मेगावाट बिजली की बचत होने वाली है। कपूर के मुताबिक ग्रिड पर किसी भी तरह के दबाव को खत्म करने के लिए बिजली महकमे को तैयार रहने को कहा गया है।

मोदी ने किया ज्योतिष, अंक ज्योतिष और वास्तु के वैदिक विज्ञान संयोजन का अद्भुत उपयोग

अब बात करते हैं मोदी के आह्वान के ज्योतिषीय मायने की। गायत्री ज्योतिष अनुसंधान संस्थान कुरुक्षेत्र के संचालक पंडित डा. रामराज कौशिक के अनुसार पांच अप्रैल को प्रधानमंत्री ने ज्योतिष, अंक ज्योतिष और वास्तु के वैदिक विज्ञान संयोजन का अद्भुत उपयोग किया है। आज के राशिफल के अनुसार शुक्र अपने ही घर में बैठे हुए हैं। शनि गृह में शनि के साथ मंगल और गुरु बैठे हैं, जो अनुकूल बन रहे हैं। रात नौ बजे, यह अमृत चौघड़िया और सूर्य होरा होगा, जो पूरे भारत में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए अनुकूल समय है।

डा. रामराज कौशिक के मुताबिक पांच नंबर शनि गृह में बैठे बुध द्वारा शासित होता है। एक साथ तिथि, महीना और वर्ष एकल अंक चार का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे राहु द्वारा दर्शाया जाता है, जो बुध गृह में बैठा है। असाध्य रोग का मुख्य कारण राहु और केतु का बढ़ा हुआ पुरुष प्रभाव माना जाता है। रविवार के दौरान जो ग्रह सूर्य द्वारा शासित होता है, हमारे पास सूर्य के कमजोर प्रभाव को बढ़ाने के लिए बेहतर समय है, जो राहु/केतु के पुरुष प्रभाव को दूर करने के लिए माना जाएगा।

डा. रामराज कौशिक के मुताबिक दक्षिण पश्चिम क्षेत्र राहु द्वारा शासित है। इसलिए तेल व घी के दीपक की रोशनी, मोमबत्तियां या टार्च नकारात्मकता से बेहतर तरीके से लड़ने में मदद करेंगी। रोशनी और नौ नंबर मंगल ग्रह के प्रतीक हैं, जिसका तेज बढ़ेगा। तेल और दीपक से उत्पन्न होने वाली गर्मीयुक्त कैलोरी विषाणुओं को भी मारने में मदद करेगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: उठा बड़ा सवाल, कहीं मजहब के प्रचार से अलग तो नहीं था तब्लीगी जमातियों का मकसद

यह भी पढें: टेस्ट के लिए नहीं करना होगा इंतजार, नए किट RTK कोविड-19 से दो से तीन मिनट में मिलेगी रिपोर्ट


यह भी पढ़ें: Corona से मिलकर लड़ेंगे देश के 425 रिसर्च स्कॉलर-साइंटिस्ट, PU के scholar ने बनाया खास ग्रुप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.