Move to Jagran APP

ठगी के अपराधियों केे नए तरीके से हरियाणा पुलिस सतर्क, हर जिले में खुलेंगे साइबर रिस्पांस सेंटर

अपराधियों ने अपराध करने का तरीका बदल लिया है। इससे निपटने के लिए हरियाणा पुलिस ने कार्ययोजना तैयार की है। हर जिले में साइबर रिस्पांस सेंटर खुलेंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 05:01 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 10:07 PM (IST)
ठगी के अपराधियों केे नए तरीके से हरियाणा पुलिस सतर्क, हर जिले में खुलेंगे साइबर रिस्पांस सेंटर
ठगी के अपराधियों केे नए तरीके से हरियाणा पुलिस सतर्क, हर जिले में खुलेंगे साइबर रिस्पांस सेंटर

जेएनएन, चंडीगढ़। न केवल हरियाणा बल्कि पूरे देश में अपराधियों ने अपराध करने का तरीका बदल लिया है। अब इंटरनेट के जरिये लोगों को ठगा जा रहा है। साइबर अपराध रोकने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा के पुलिस अधिकारियों को ठोस रणनीति तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस कड़ी में नई पहल करते हुए हरियाणा पुलिस ने प्रदेश में साइबर क्राइम पर कंट्रोल करने तथा ऐसे तमाम ठगों को पकड़नेे के लिए हर जिले में साइबर रिस्पांस सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया है। 

loksabha election banner

सभी साइबर रिस्पांस सेंटर आधुनिक उपकरणों से लैस होने के साथ ही तमाम चुनौतियों से निपटने में सक्षम होंगे। बैंक धोखाधड़ी, भुगतान गेटवे का मिसयूज, फेसबुक और ट्विटर सहित साइबर संबंधी सभी शिकायतों का इन केंद्रों के माध्यम से निपटान किया जाएगा।

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव के अनुसार कोरोनो वायरस के प्रसार के दौरान साइबर अपराध में तेजी देखी गई है, क्योंकि ऐसे जालसाज लोगों को ठगने के लिए तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। नए बनाए जाने वाले सेंटर विशेष साइबर कर्मियों की तैनाती के साथ बनाए और मजबूत किए जाएंगे। हाल ही में भर्ती हुए टेक-सेवी उप-निरीक्षकों और कांस्टेबलों की सेवाओं का उपयोग इस उद्देश्य के लिए किया जाएगा।

पुलिस महानिदेशक के अनुसार पुलिस साइबर अपराध व उससे जुड़ी सावधानियों के बारे में लोगों को शिक्षित व जागरूक करने के लिए रेजीडेंट वेलफेयर सोसायटी, कॉलेजों, स्कूलों और कॉलोनियों का दौरा करेगी। इसके अतिरिक्त, साइबर सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम भी शुरू होंगे, ताकि बच्चों को साइबर बुलिंग और साइबर स्टॉकिंग से भी बचाया जा सके। सरकार द्वारा हाल ही में रोहतक, हिसार, करनाल, अंबाला, रेवाड़ी और फरीदाबाद में एक-एक नए साइबर क्राइम थाने को मंजूरी दी गई है। यह पंचकूला और गुरुग्राम में वर्तमान में मौजूद दो साइबर पुलिस थानों के अतिरिक्त होंगे।

मशहूर हस्तियों के फर्जी प्रोफाइल से रहें सावधान

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क के अनुसार साइबर अपराध का एक नया चलन सामने आया है, जिसमें जालसाज लोगों को ठगने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर राजनेताओं के साथ-साथ प्रमुख हस्तियों के फर्जी प्रोफाइल को हैक करने या बनाने की कोशिश कर सकते हैं। हमें ऐसे धोखेबाजों से अधिक सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। कई ऑनलाइन स्कैमर्स लोगों से पैसे ऐंठने के लिए मशहूर हस्तियों के फर्जी अकांउटस का उपयोग कर रहे हैं।

नागरिकों को ऐसे जालसाजों से सतर्क रहते हुए विभिन्न सोशल मीडिया अकांउटस पर पोस्ट की गई जानकारी पर आंख बंद कर भरोसा नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जागरूकता व सतर्कता यूजर्स को किसी भी स्कैम का शिकार होने से बचा सकती है। बता दें कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निजी सचिव अभिमन्यु सिंह का फेसबुक अकाउंट हैक कर मैसेंजर पर कई लोगों से पैसे मांगे गए थे।

यह‍ भी पढ़ें: प्राइवेट ट्रेन से शताब्दी एक्‍सप्रेस पर होगा असर, करना होगा टाइम टेबल या रूट में बदलाव

यह‍ भी पढ़ें: परिवार ने लगाया सनसनीखेज आरोप- बदमाशों के झुंड से घिर गए थे सुशांत सिंह राजपूत


यह‍ भी पढ़ें: घटेगा रेल सफर का समय, दिल्ली से चंडीगढ़ तीन व अमृतसर साढ़े पांच घंटे में पहुंचाएगी प्राइवेट ट्रेन


यह‍ भी पढ़ें: आधी रात को हाईवे पर प्रेमिका के साथ कार मे था पति और तभी पहुंच गई पत्‍नी, फिर हुआ बड़ा हंगामा

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.