Move to Jagran APP

ग्रामीणों और किसानों को सरकार ने दिया दीपावली का तोहफा, मिलेगी बड़ी सुविधा

हरियाणा सरकार ने राज्‍य के ग्रामीणों और किसानों को दीपावली पर शानदार तोहफा मिला है। खेतों में जाने वाले रास्तों को सरकार पक्का कराएगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 11:46 AM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 11:46 AM (IST)
ग्रामीणों और किसानों को सरकार ने दिया दीपावली का तोहफा, मिलेगी बड़ी सुविधा
ग्रामीणों और किसानों को सरकार ने दिया दीपावली का तोहफा, मिलेगी बड़ी सुविधा

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने राज्‍य के ढाणियों में रहने वाले ग्रामीणों और किसानों को दीपावली पर शानदार तोहफा मिला है। खेतों में जाने वाले रास्तों को सरकार पक्का कराएगी। पहले चरण में हर विधानसभा क्षेत्र के 25 किलोमीटर लंबे ऐसे रास्तों पर ईंटें बिछाकर इन्हें पक्का किया जाएगा। इसी तरह खेतों में सिंचाई के लिए बनाए जाने वाले खालों को अब सरकारी खर्च पर 24 फीट प्रति एकड़ की बजाय 40 फीट प्रति एकड़ तक बनाया जाएगा।

loksabha election banner

सीएम हाउस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्‍व में हुई मंत्री समूह की बैठक में यह फैसले लिए गए। इस दौरान वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर, खाद्य एवं आपूर्ति राज्य मंत्री कर्णदेव कंबोज, श्रम राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी सहित कई अन्य मंत्री मौजूद थे।

राज्य मंत्री बेदी ने बताया कि प्रदेश सरकार ने 1505 किलोमीटर नई सड़कों को मंजूरी दी है जिनमें 689 किमी सड़कें लोक निर्माण विभाग तथा 816 किमी हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड बनाएगा। गांवों और ढाणियों से खेतों को जाने वाले 3/4 करम के रास्तों को पक्का किया जाएगा, जिसके लिए 300 करोड़ रुपये अलग से रखे गए हैं।

मौजूदा सरपंचों और जिप व ब्लाक समिति प्रधानों को रिटायरमेंट पर पेंशन

हरियाणा में पढ़ी-लिखी पंचायतों का फार्मूला कारगर होने के बाद सरकार ने मौजूदा सभी सरपंचों, जिला परिषद व ब्लॉक समितियों के प्रधानों को रिटायरमेंट पर एक हजार रुपये से लेकर दो हजार रुपये मासिक पेंशन शुरू की है। ढाई साल का कार्यकाल पूरा करने वाले पंचायत प्रतिनिधियों को ही यह लाभ मिलेगा।

इसके तहत मेयर को 2500 रुपये प्रति माह, सीनियर डिप्टी मेयर, डिप्टी मेयर व नगर परिषद प्रधान को दो हजार  व नप उपप्रधान, पालिका प्रधानों और उपप्रधानों को सेवानिवृत्ति पर हर महीने एक हजार रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी। हालांकि दो अवधि (योजनाओं) तक ही यह लाभ मिलेगा। 1 नवंबर 2018 के बाद रिटायर होने वाले जनप्रतिनिधि को ही पेंशन मिलेगी।

अब सभी स्नातक बनेंगे सक्षम

मंत्री समूह की बैठक में स्नातकोत्तर और बीएससी, बीकॉम व बीए गणित स्नातकों की तर्ज पर सामान्य विषयों से स्नातक युवाओं को भी सक्षम योजना का लाभ देने का निर्णय लिया गया। वर्तमान में प्रदेश में 30 हजार 668 पोस्ट ग्रेजुएट और 22 हजार 124 ग्रेजुएट इस स्कीम में रजिस्टर्ड हैं। स्नातकोत्तर युवाओं को जहां हर महीने नौ हजार रुपये महीने दिए जाते हैं, वहीं स्नातकों को 7500 रुपये मासिक मिलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.