Move to Jagran APP

हरियाणा को मिला ‘एमएसएमई अवार्ड’, देश में तीसरा स्‍थान, पीएम मोदी ने थपथपाई पीठ

हरियाणा को एमएसएमई अवार्ड मिला है। राज्‍य को देश में तीसरा स्‍थान मिला है। हरियाणा सरकार के प्रयासों से राज्‍य में सुक्ष्‍म लघु व मध्‍यम उद्यम क्षेत्र में तेजी से विकास हुआ है और हरियाणा की 9.70 लाख एमएसएमई अर्थव्‍यवस्‍था में भागीदार बनी हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 07:32 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 07:41 PM (IST)
हरियाणा को मिला ‘एमएसएमई अवार्ड’, देश में तीसरा स्‍थान, पीएम मोदी ने थपथपाई पीठ
हरियाणा को एमएसएमई क्षेत्र में तीसरे स्‍थान का अवार्ड देते प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी। (स्रोत- हरियाणा डीपीआर)

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र में हरियाणा को राष्ट्रीय स्तर पर तीसरा स्थान मिला है। बृृहस्पतिवार को नई दिल्ली में एमएसएमई मंत्रालय ने उद्यमी भारत कार्यक्रम के तहत आयोजित ‘एमएसएमई नेशनल अवार्ड’ समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरियाणा को यह अवार्ड दिया। राज्य सरकार की तरफ से उद्योग विभाग के प्रधान सचिव विजयेंद्र कुमार ने प्रधानमंत्री से यह अवार्ड ग्रहण किया।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री मोदी ने हरियाणा की औद्योगिक नीति की जमकर तारीफ की

एमएसएमई के क्षेत्र में हरियाणा देश के टाप-तीन राज्यों में शामिल है। इस अवसर पर हरियाणा की औद्योगिक नीतियों की खूब प्रशंसा हुई। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद बताया कि पीएम नरेन्द्र मोदी और भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय ने राज्य एमएसएमई के विकास को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों को मान्यता दी है।

दुष्‍यंत चौटाला ने कहा- हरियाणा में पिछले कुछ वर्षों में तेजी से किया आर्थिक विकास   

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा ने पिछले कुछ वर्षों में तेजी से आर्थिक विकास किया है। इसमें हमारे एमएसएमई का विशेष योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 9.7 लाख एमएसएमई है जो कि बढ़ती अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार ने एमएसएमई के लिए कई नई योजनाएं और पहल आरंभ की है ताकि उनको संस्थागत सलाह और सुविधा प्रदान की जा सके। साथ ही एक मजबूत नीतिगत ढांचा भी बनाया जा सके।

ईज आफ डूइंग बिजनेस में भी हरियाणा टाप अचीवर्स श्रेणी में

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा सरकार ने ईज आफ डूइंग बिजनेस के मामले में भी कई कदम उठाए हैं। नई दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की उपस्थित में ‘स्टेट इज आफ डूइंग बिजनेस’ के पांचवें संस्करण को जारी किया गया। उन्होंने कहा कि खुशी की बात है कि इसमें भी हरियाणा राज्य टाप अचीवर्स कैटेगरी में शामिल है।

कार्यक्रम में हरियाणा के दो एमएसएमई को भी अवार्ड मिला है। इनमें डाक्टर हरजिंद्र कौर तलवार को महिला श्रेणी के स्माल सर्विस एंटरप्राइज में प्रथम तथा रिषभ गुप्ता को मैन्युफैक्चरिंग माइक्रो इंटरप्राइज की ओवरआल श्रेणी में तीसरे स्थान का अवार्ड मिला है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.