Move to Jagran APP

हरियाणा डीजीपी ने माता मनसा देवी मंदिर में टेका माथा

श्रीमाता मनसा देवी मंदिर में चैत्र नवरात्र मेले के पांचवें दिन हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने मंदिर में पूजा अर्चना की और हवन में आहुतियां डाली।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 06:15 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2019 06:24 AM (IST)
हरियाणा डीजीपी ने माता मनसा देवी मंदिर में टेका माथा
हरियाणा डीजीपी ने माता मनसा देवी मंदिर में टेका माथा

जागरण संवाददाता, पंचकूला : श्रीमाता मनसा देवी मंदिर में चैत्र नवरात्र मेले के पांचवें दिन हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने मंदिर में पूजा अर्चना की और हवन में आहुतियां डाली। उन्होंने कहा कि श्रीमाता मनसा देवी मंदिर में नवरात्र मेलों में विभिन्न राज्यों के लाखों श्रद्धालु महामाई का आशीर्वाद लेते हैं। इस बार मेले में श्रीमाता मनसा देवी श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में बेहतर व्यवस्था की गई है। भक्तों को दर्शन के लिए अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ता। उन्होंने मंदिर परिसर में स्थित हनुमान मंदिर में भी दर्शन किए। वहीं हरियाणा फार्मेसी कौंसिल वाइस चेयरमैन सोहन लाल कांसल एवं रजिस्ट्रार अरुण पराशर ने भी मंदिर में माथा टेका।  बिछड़ों को मिला रहे श्री माता मनसा देवी मेले में परिजनों से बिछड़ने वाले लोगों व बच्चों को मिलाने में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा स्थापित किया गया प्रसारण केंद्र महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस प्रसारण केंद्र से विभाग के कर्मचारी जहां श्रद्धालुओं को निरंतर श्राइन बोर्ड की हिदायतों से अवगत करवा रहे है वहीं मेले में अपने परिजनों से बिछड़ने वाले लोगों व बच्चों को मिलाने में मदद कर रहा है। इसी प्रकार की व्यवस्था काली माता मंदिर कालका मेले के लिए भी की गई है। आज भजन गायक अमनदीप पाठक भजन संध्या में करेंगे मां का गुणगान मंदिर में आयोजित भजन संध्या में विख्यात हरियाणवी गायक व भजन गायक ईश्वर शर्मा ने हरियाणवी भजनों से महामाई का गुणगान किया। इसके अलावा बुधवार को कला चेतना मंच के कलाकार डॉ. कमलेश इंद्र सिंह शर्मा और मुकेश कुमार मोदगिल ने मां के भजन पेश किए। 11 अप्रैल को विख्यात भजन गायक अमनदीप पाठक, 12 अप्रैल को भजन गायिका रंजू प्रसाद तथा 13 अप्रैल को कला एवं सांस्कृतिक विभाग की ओर से शमिद्र शमी एंड पार्टी के कलाकारों महामाई का गुणगान करेंगे। चढ़ावे में चढ़ रहे अमेरिकन और कनेडियन डॉलर 9 अप्रैल को श्रीमाता मनसा देवी पंचकूला और काली माता मंदिर कालका में 17 लाख 97 हजार 127 रुपये का चढ़ावा आया। चांदी के 152 नग तथा सोने के 9 नग दान के रूप में प्राप्त हुए है। चढ़ावे के रूप में विदेश मुद्रा भी प्राप्त हुई है, जिसमें कनाड़ा के 70 डॉलर और आस्ट्रेलिया के 11 डॉलर शामिल है। श्रीमाता मनसा देवी मंदिर में 14 लाख 76 हजार 605 रुपये की नकद राशि, सोने के 8 नग और चांदी के 8 नग दान के रूप  में प्राप्त हुए है। काली माता मंदिर कालका में 3 लाख 20 हजार 522 रुपये की नकद राशि, चांदी के 41 नग और सोने का एक नग दान के रूप में प्राप्त हुए है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.