Move to Jagran APP

फौगाट बहनों को दिए इस 'तोहफे' पर छि़ड़ा विवाद तो सामने आई सरकार, उठाया यह कदम

हरियाणा सरकार ने फौगाट बहनों को दिए गए तोहफे पर विवाद के बाद कदम उठाया है। सरकार ने बलाली गांव के स्‍टेडियम व रेसलिंग हाॅल प्रोजेक्‍ट को रद करने की चर्चाओं को खारिज किया है

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 11:22 AM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 11:22 AM (IST)
फौगाट बहनों को दिए इस 'तोहफे' पर छि़ड़ा विवाद तो सामने आई सरकार, उठाया यह कदम
फौगाट बहनों को दिए इस 'तोहफे' पर छि़ड़ा विवाद तो सामने आई सरकार, उठाया यह कदम

चंडीगढ़, जेएनएन : हरियाणा सरकार ने फौगाट बहनों गीता और बबीता को दिए गए 'तोहफे' को लेकर संशय पैदा होने के बाद कदम उठाया है। सरकार ने फौगाट बहनों के गांव बलाली में स्टेडियम और कुश्ती हाल के प्रोजेक्ट रद करने की खबरों को सिरे से खारिज किया है। करीब पौने दो करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ने में भले ही देरी हो रही, मगर इसे रद नहीं किया गया है। सूबे के खेल मंत्री अनिल विज ने पौने दो करोड़ रुपये में से करीब 30 लाख रुपये की राशि पिछले साल जिला खेल परिषद को स्थानांतरित करने का दावा किया है। बाकी बचे करीब डेढ़ करोड़ रुपये भी जारी करने की स्वीकृति राज्य सरकार ने दे दी है।

loksabha election banner

सरकार ने किया साफ- वापस नहीं होगा फौगाट बहनों को दिया तोहफा, डेढ़ करोड़ रुपये जारी

हरियाणा कांग्रेस सरकार में मंत्री रह चुके सतपाल सागंवान और फौगाट बहनों के पिता अंतरराष्ट्रीय कोच महावीर फौगाट ने चरखी दादरी के बलाली गांव में स्टेडियम और कुश्ती हाल बनाने का प्रोजेक्ट रद करने की सूचना दी थी। अगले दिन दंगल गर्ल बबीता फौगाट ने भी ट्वीट के जरिये अपना दर्द बयां किया। इसके बाद मामला गर्माया गया अौर सरकार पर भेदभाव के आरोप भी लगाए जाने लगे। इस पर बाढड़ा के विधायक सुखविंद्र श्योराण ने सरकार से बात करने की बात कही।

सोशल मीडिया पर आरोप लगाए गए कि बलाली गांव का प्रोजेक्ट इसलिए रद किया गया, क्योंकि फौगाट बहनों ने जींद उपचुनाव में जननायक जनता पार्टी के उम्मीदवार दिग्विजय सिंह चौटाला के समर्थन में प्रचार किया था। इससे माहौल गर्माया गया तो मनोहरलाल सरकार सामने आई और चर्चाओं को पूरी तरह खारिज कर दिया।

हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज ने कहा कि भाजपा इस तरह की घटिया राजनीति नहीं करती। कोई कहीं भी प्रचार करने अथवा आने जाने के लिए स्वतंत्र है। विज ने बलाली में खेल स्टेडियम और वातानुकूलित कुश्ती हाल के लिए प्रशासनिक मंजूरी, धन की स्वीकृति तथा जारी की गई राशि का तिथिवार ब्योरा पेश किया।

विज ने कहा कि गलत आरोप लगाने से पहले सरकार से इस बारे में तसदीक कर ली जानी चाहिए थी। अनिल विज ने कहा कि पूरे प्रोजेक्ट के लिए 1 करोड़ 77 लाख 24 हजार रुपये की राशि मंजूर की गई थी। इस राशि में से 30 लाख रुपये 20 मार्च 2017 को जिला खेल परिषद को भेज दिए गए हैं। खेल मंत्री के मुताबिक स्टेडियम और कुश्ती हाल बनाने का काम पंचायती राज विभाग का है। बकाया 1 करोड़ 47 लाख 24 हजार रुपये जारी करने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

सरकार खिलाडिय़ों के साथ तो राजनीति न करे : बबीता

गांव बलाली में खेल स्टेडियम व आधुनिक कुश्ती हाल का प्रोजेक्ट रद करने का आरोप लगाते हुए बबीता फौगाट ने ट्विटर पर अपना दर्द बयां किया था। दंगल गर्ल ने अपने ट्वीट में कहा कि यह ओछी मानसिकता को दर्शाता है। सरकार इस तरह के काम करके क्या दर्शाना चाहती है। सरकार को कम से कम खिलाडिय़ों के साथ तो राजनीति नहीं करनी चाहिए। मैं इस प्रोजेक्ट को रद करने का विरोध करती हूं और चाहती हूं कि मुख्यमंत्री स्वयं इस मामले में हस्तक्षेप करें।

खिलाड़ी राजनेताओं को अपना कंधा इस्तेमाल न करने दें : विज

खेल मंत्री अनिल विज ने कहा कि सरकार ने अपनी इस घोषणा को रद नहीं किया है। कुछ राजनीतिक लोग खिलाडिय़ों के कंधे पर बंदूक रखकर उन्हें राजनीतिक रूप से इस्तेमाल करना चाहते हैं। खिलाडिय़ों व प्रशिक्षकों को इन नेताओं को अपना कंधा इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं देनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.