Move to Jagran APP

प्रदूषण पर हरियाणा सरकार का बड़ा कदम- पराली जलाने की सूचना दो, मिलेगा 1000 रुपये इनाम

हरियाणा सरकार ने किसानाें को पराली जलाने से राेकने के लिए बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने पराली जलाने की सूचना देने पर 1000 रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 02 Nov 2019 09:45 AM (IST)Updated: Sat, 02 Nov 2019 09:07 PM (IST)
प्रदूषण पर हरियाणा सरकार का बड़ा कदम- पराली जलाने की सूचना दो, मिलेगा 1000 रुपये इनाम
प्रदूषण पर हरियाणा सरकार का बड़ा कदम- पराली जलाने की सूचना दो, मिलेगा 1000 रुपये इनाम

चंडीगढ़, जेएनएन/एएनआइ। हरियाणा सरकार ने राज्‍य में खेतों में पराली जलाने की घटनाएं रोकने के लिए बड़ा व महत्‍वपूण्र कदम उठाया है। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने घोषणा की, कि पराली जलाने की सूचना देने वालों को एक हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा। सूचना देने वालों की पहचान गुप्‍त रखी जाएगी। इसके साथ ही हरियाणा ने कहा है कि उसके कारण दिल्‍ली व राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण नहीं फैल रहा है।

loksabha election banner

कहा- दिल्ली में प्रदूषण को हरियाणा नहीं जिम्मेदार, एक तिहाई घटे पराली जलाने के मामले

मुख्‍यमंत्री ने फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा बैठक में घोषणा की, कि राज्‍य में पराली जलाने की घटनाओं को पूरी तरह खत्‍म करने प्रयास किए जा रहे हैं। बैठक में जिला उपायुक्‍त (डीसी)और अन्‍य अधिकारी शामिल हुए। उन्‍होंने कहा कि जिला उपायुक्‍तों से कहा कि वे पराली जलाने की घटनाएं पूरी तरह रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाएं और मामले में पूरी तत्‍परता बरतें।

मनोहरलाल ने कहा कि फसल अवशेष (पराली) जलाने वाले किसानों के मामलों की जानकारी देने वाले व्‍यक्ति को 1000 रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा और सूचना देने वाले की पहचान पूरी तरह से गुप्‍त रखी जाएगी। उन्‍होंने सभी डीसी से इस बारे में अपने जिलों में लोगों को जानकारी देने का भी निर्देश दिया। उन्‍होंने कृषि और किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों से राज्य के 10 ऐसे गांवों का दौरा करने के लिए कहा जहां अधिकतम फसल अवशेष जलाए जाने के मामले सामने आए हैं।

इसके साथ ही बैठक में राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण को लेकर भी अहम खुलासा हुआ। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण पर छिड़े घमासान के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जहां हरियाणा और पंजाब पर ठीकरा फोड़ रहे हैं, वहीं आंकड़े कुछ और ही तस्वीर बयां कर रहे हैं। बैठक में बताया गया कि हरियाणा में पिछले साल की तुलना में 22 अक्टूबर तक पराली जलाने के क्षेत्र में 34 फीसद की कमी दर्ज की गई है। पिछले साल जहां 57 हजार हेक्टेयर भूमि पर पराली जलाने की शिकायत मिली थी, वहीं इस वर्ष केवल 38 हजार हेक्टेयर में पराली जलाने की जानकारी मिली है। फसल अवशेष जलाने की घटनाओं में भी 6.5 फीसद की कमी आई है।

मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को पराली सहित अन्य फसल अवशेषों को न जलाने के लिए प्रोत्साहित करें। साथ ही उन्हें फसल अवशेषों के प्रबंधन के लिए विभिन्न विकल्पों के बारे में बताएं ताकि पर्यावरण संरक्षण किया जा सके। कृषि महकमे के अफसरों ने मुख्यमंत्री को बताया कि राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन पखवाड़े का आयोजन किया गया था, जिसमें लगभग 1.20 लाख छात्रों की सहायता से प्रत्येक गांव को कवर करने का प्रयास किया गया। इसके अलावा, 'पराली पलटन' के तहत 20 हजार एनएसएस छात्रों की भागीदारी के साथ किसानों को शपथ दिलाई गई कि वे कृषि अवशेष नहीं जलाएंगे और दूसरों को भी इससे दूर रहने के लिए प्रेरित करेंगे।

बैठक में बताया गया कि अब तक 1248 कस्टम हायरिंग केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है जो कि स्थापित किए जाने वाले कुल केंद्रों की संख्या का 90 फीसद है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि संबंधित जिलों के उपायुक्त (डीसी) भी इन गांवों में ग्राम सभा की बैठक आयोजित करें ताकि इस मुद्दे पर किसानों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श किया जा सके और इसके पीछे के वास्तविक कारणों का पता लगाया जा सके।

मुख्यमंत्री ने किसानों से फसल अवशेषों की खरीद के लिए विभिन्न विकल्पों की खोज के लिए दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि बिजली उत्पादन के लिए चीनी मिलों में फसल अवशेषों के उपयोग की संभावनाओं का पता लगाया जाए। इस संबंध में एक रिपोर्ट जल्द दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों को फसल अवशेष बेचने और फसल अवशेष प्रबंधन को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाओं के नवीनतम उपकरणों और लाभों को देने पर भी चर्चा होनी चाहिए। उन्होंने उपायुक्तों को फसल अवशेष जलाने पर रोक लगाने के लिए कड़े कदम उठाने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: दुष्‍यंत की सक्रियता पर हरियाणा भाजपा के नेताओं की पैनी नजर, शाह के साथ भेंट से बढ़ा उत्‍साह

कैथल में खेतों में जलते फसल अवशेष।

प्रत्येक मंडी में खुलेगी मृदा परीक्षण लैब

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की प्रत्येक मंडी में एक मृदा परीक्षण लैब खोली जाए जिसमें किसानों की कृषि भूमि का परीक्षण किया जाएगा। उन्होंने कृषि और किसान कल्याण विभाग को इस संबंध में एक कार्यक्रम बनाने का निर्देश दिया। इसके अलावा प्रत्येक पांच गांवों पर माइक्रो मृदा परीक्षण लैब स्थापित की जाएगी। राज्य में एक व्यापक 'लवणता मुक्त भूमि' अभियान शुरू किया जाएगा। लवणयुक्त भूमि को खेती योग्य बनाने के लिए विशेष प्रयास होंगे। मुख्यमंत्री ने राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन पर संतोष जताते हुए इसे एक जन आंदोलन बनाने को कहा।

कैथल में खेतों में दिखे जलते दिखे फसल अवशेष, धुएं से ढ़का पूरा क्षेत्र

दूसरी ओर हरियाणा के कैथल में शुक्रवार और शनिवार को खेताें में फिर फसल के अवशेष जलते देखे गए। सड़कों के किनारे खेतों में आग लगी हुई थी और पूरा क्षेत्र धुएं से ढ़का दिख रहा था। इस बारे में कैथल के कृषि उपनिदेशक ने बताया कि जिले में किसानों को फसल के अवशेष जलाने से राेकने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं।

कैथल में खेतों में जलते फसल अवशेष।

उन्‍हाेंने बताया कि जिले में फसल के अवशेष जलाने पर 133 किसानों के चालान किए गए हैं। इस साल कैथल में पराली जलाने के मामलों में 60 फीसद तक की कमी आई है। उन किसानों के खिलाफ एफआइआर दर्ज की जाएगी जो जुर्माना नहीं देंगे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढें: Bigg Boss के घर में अब मचेगा घमासान, शहनाज की दुश्मन हिमांशी करेंगी वाइल्ड कार्ड एंट्री


यह भी पढ़ें: सिद्घू पर गर्माई सियासत, भाजपा में लौटने व अमित शाह से भेंट की कयासबाजी से बढ़ी हलचल



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.