Move to Jagran APP

हरियाणा में लॉकडाउन का बदला स्वरूप, अब ज्यादा सख्ती, ड्रोन से निगरानी

हरियाणा में अब लाॅकडाउन का स्‍वरूप बदलेगा। अब लॉकडाउन के दौरान ज्‍याद सख्‍ती की जाएगी और ड्रोन के जरिये निगरानी की जाएगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 12:09 PM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 12:09 PM (IST)
हरियाणा में लॉकडाउन का बदला स्वरूप, अब ज्यादा सख्ती, ड्रोन से निगरानी
हरियाणा में लॉकडाउन का बदला स्वरूप, अब ज्यादा सख्ती, ड्रोन से निगरानी

चंडीगढ़, जेएनएन। देश के बाकी राज्यों की तरह हरियाणा में भी लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के बाद अब प्रदेश सरकार ज्यादा सख्ती बरतेगी। सभी शहरों में जहां घर से बाहर निकलने वालों की ड्रोन से निगरानी की जाएगी, वहीं पुलिस को लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया गया है। बिना मास्क और बिना वजह शहर या गांव में घूमने वाले व्यक्तियों के चालान काटे जाएंगे। सरकार ने लोगों को मास्क की बजाय रूमाल, गमछा या तौलिये से मुंह ढककर चलने की सलाह दी है।

loksabha election banner

शहरों में की जाएगी ड्रोन से निगरानी, हर गली-मोहल्ले पर नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य सरकारों को साफ निर्देश दिया है कि अगले एक सप्ताह तक पूरी सख्ती बरतें। इस पर अमल करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस और प्रशासनिक अफसरों को नई रणनीति के साथ काम करने को कहा है। सरकार का मानना है कि शारीरिक दूरी और सख्ती से ही महामारी को रोकना संभव है।

रेड जोन में पड़ते नूंह, पलवल, गुरुग्राम और फरीदाबाद पर ज्यादा फोकस

प्रदेश के 22 जिलों में से कुल 20 जिलों में कोरोना संक्रमित हैं। सिर्फ रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ जिले ही ऐसे हैं जहां अभी तक कोरोना का कोई केस नहीं आया है। इन जिलों को ग्रीन जोन में रखते हुए यहां आर्थिक गतिविधियां संचालित करते हुए लोगों को कुछ दूसरी रियायतें भी दी जा सकती हैं। नूंह, पलवल, गुरुग्राम और फरीदाबाद रेड जोन में हैं, जहां सर्वाधिक सख्ती रहेगी। ऑरेंज जॉन में पढ़ते बाकी 16 जिलों में परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लिया जाएगा।

अभी तक 2876 एफआइआर, 4071 लोग गिरफ्तार, 8642 वाहनों के चालान

राज्य सरकार ने सभी शहरों में पुलिस को ड्रोन दिए गए हैं। यह ड्रोन पूरे शहर में चक्कर लगाएंगे जिनके साथ पुलिस टीमें भी मौजूद रहेंगी। जहां भी कोई बगैर कारण घर से बाहर निकला तो उसे हिरासत में ले लिया जाएगा। गृह मंत्री अनिल विज के अनुसार 2876 एफआइआर हुई हैं। नियमों के उल्लंघन के 7373 मामले सामने आए। 4071 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जबकि 8642 वाहनों के चालान काटकर उनसे 12 करोड़ 83 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया है।

--------

सामूहिक प्रयासों से जीतेंगे जंग : सीएम

'' लॉकडाउन का दूसरा चरण शुरू हो गया है। इस दौरान पहले सप्ताह पूरी सख्ती बरतेंगे। हर शहर-गांव और गली-मोहल्लों पर नजर रखी जा रही है। जहां पर लोग शारीरिक दूसरी के नियम का पूरा पालन करते मिले, वहां आर्थिक गतिविधियां शुरू करते हुए कुछ अन्य छूट भी दी जाएंगी। खासकर ऐसे लोगों पर फोकस रहेगा जो रोजाना कमाते और खाते हैं। सभी के सामूहिक प्रयास से ही महामारी के खिलाफ जारी इस जंग को हम जीत पाएंगे।

                                                                                               - मनोहर लाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा।

-------------

लापरवाही पड़ सकती भारी : विज

'' कोरोना से जंग में छोटी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। इसलिए हम पूरी सावधानी बरत रहे। स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त करते हुए जरूरी उपकरणों का इंतजाम किया गया है। सभी जिला पुलिस प्रमुखों को कहा गया है कि वे अपने एरिया में बेवजह घरों से बाहर निकलने और बिना मास्क पहने घूमने वाले लोगों को जागरूक करते हुए आवश्यक कार्रवाई करें। सिविल व पुलिस प्रशासन इस बीमारी से अकेले नहीं निपट सकता, जब तक जनता इसमें पूरा साथ न दे। इस खतरनाक बीमारी को रोकना हम सब की सामूहिक जिम्मेवारी है।

                                                                                                 - अनिल विज, गृह मंत्री, हरियाणा।

-----------

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का रखें ध्यान : डीजीपी

'' सरकार व पुलिस द्वारा जारी हिदायतों का पालन करें। बेवजह घरों से बाहर न निकलें। अगर किसी आवश्यक कार्य से निकलें भी तो मास्क लगाकर ही। जरूरी सेवाओं से जुडे़ सभी लोग भी मास्क पहनना सुनिश्चित करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन करें। इस प्रकार सभी नागरिक बड़े पैमाने पर कोरोना महामारी के संक्रमण के फैलाव की रोकथाम में सहयोग करते हुए स्वयं व दूसरों को भी सुरक्षित रख पाएंगे।

                                                                                                      - मनोज यादव, डीजीपी, हरियाणा।

यह भी पढ़ें: डेरा प्रमुख ने कहा- डोडे बेचने जा रहा हूं, पुलिस घुसी तो पटियाला जैसा हश्र करूंगा

यह भी पढ़ें: मां ने बीमारी से 17 साल लड़ी जंग, बेटी बनी डॉक्‍टर, जानें कोराेना योद्धा की लडा़ई की दास्‍तां

यह भी पढ़ें: Fight against Covid-19: दूध-दही का खाणा, इसलिए यहां मात खा रहा कोरोना

यह भी पढ़ें: अपना 'सोना' बचाने को फील्ड में उतरे चैंपियन, खेल में सिक्का जमाने वाले काट रहे गेहूं

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिएयहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिएयहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.