Move to Jagran APP

Haryana Day पर दुष्‍यंंत चौटाला से खास बातचीत: युवाओं को रोजगार, महिलाओं को आरक्षण और नई इंडस्ट्री पर होगा फोकस

Special interview of Dushyant chautala हरियाणा दिवस पर खास बातचीत में राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला ने सरकार और अपनी पार्टी की योजनाओं और लक्ष्‍योंं के बारे में बताया। उन्‍होंने कहा कि युवाओं को रोजगार महिलाओं को आरक्षण व नई इंडस्‍ट्री पर फोकस होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 09:03 AM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 09:03 AM (IST)
Haryana Day पर दुष्‍यंंत चौटाला से खास बातचीत: युवाओं को रोजगार, महिलाओं को आरक्षण और नई इंडस्ट्री पर होगा फोकस
हरियाणा के डिप्‍टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। Haryana Day Special interview of Dushyant chautala: हरियाणा की भाजपा सरकार में साझीदार युवा तुर्क डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला प्रदेश में चुनाव को रोजगार दिलाने और राज्य के औद्योगिक विकास के लिए धरातल पर काफी काम कर रहे हैं। हरियाणा दिवस पर उन्‍होंने एक साल के अपने लक्ष्‍यों की खास बातचीत में चर्चा की। दुष्‍यंत चौटाला अगले एक साल में युवाओं के भीतर रोजगार की सुरक्षा का भरोसा पैदा करना चाहते हैं। इसके साथ ही वह नई इंडस्ट्री को अपने राज्य में आकर्षित करने तथा उनमें यहां के लोगों को रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर दिलाने का संकल्‍प भी जताते हैं।

loksabha election banner

भाजपा के साथ कदम से कदम मिलाकर प्रदेश को नई राह दिखाएंगे डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

दुष्यंत को जितनी चिंता युवाओं को रोजगार और औद्योगिक निवेश की है, उतनी ही चिंता महिलाओं के सर्वांगीण विकास की भी है। हरियाणा दिवस पर दैनिक जागरण के स्टेट ब्यूरो प्रमुख अनुराग अग्रवाल ने डिप्टी सीएम से भविष्य के हरियाणा पर बातचीत की। पेश हैं प्रमुख अंश:-

- इनेलो से अलग होते ही आपने जजपा नेता के रूप में अपनी अलग पहचान बनाई। आप युवा हैं। भाजपा के साथ सरकार में पहली बार साझीदार हुए। भविष्य के हरियाणा को कैसे देखते हैं?

- हमारी सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में बहुत अच्छे तरीके से प्रदेश के हितों को साधते हुए बखूबी चल रही है। कुछ लोग कहा करते थे कि यह सरकार सौ दिन की है, लेकिन हमने एक साल पूरा कर लिया। यह सफर आगे भी प्रदेश के कल्याण हित में जारी रहेगा। हमारा अगला साल पूरी तरह से युवाओं के रोजगार को समर्पित होगा। युवाओं को रोजगार की गारंटी देंगे। इसके लिए हम कानून बनाने जा रहे हैं।

- भाजपा के पिछले कार्यकाल में औद्योगिक निवेश की काफी बातें हुईं थी, लेकिन अब नई इंडस्ट्री लाने को लेकर क्या योजना है?

- सबसे अच्छी बात यह है कि कोरोना काल में हमारे प्रदेश की जो अर्थव्यवस्था पटरी से उतर गई थी, अब वह दोबारा पटरी पर आ गई है। राजस्व संग्रहण बढ़ रहा है। केंद्र से भी हमें जीएसटी की क्षतिपूर्ति मिली है। हम और भी दावेदारी कर रहे हैं। बहुत सी कंपनियों ने कोरोना काल के दौरान ही हरियाणा में निवेश की इच्छा जताई है। हमने ऐसी कंपनियों से बातचीत की है। ऐसी तमाम कंपनियों को हरियाणा में नई इंडस्ट्री लगाने के लिए तमाम सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

- हरियाणा के एनसीआर इलाके में जमीन काफी महंगी हैं और इंडस्ट्री को महंगी बिजली और महंगी जमीन रास नहीं आती?

- देखिये, केएमपी के दोनों तरफ जमीनें खाली हैं। हम पंचायत की जमीनों पर भी इंडस्ट्री लगाने की संभावनाएं तलाश रहे हैं। ऐसी जमीन पट्टे पर दी जाएंगी। इंडस्ट्री के हिसाब से हरियाणा को कई जोन में बांटा गया है। निवेश की इच्छुक कंपनियों को कोई बाधा न आए, इसके लिए अलग से अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। निजी कंपनियों में हम स्थानीय युवाओं को 75 फीसद रोजगार देंगे। ग्रामोद्योग और कुटीर उद्योगों को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं।

- प्रदेश में महिलाएं उतनी ही अहम हैं जितने पुरुष, लेकिन उन्हेंं कभी आगे बढऩे का खुलकर मौका नहीं मिल पाता?

- अब ऐसी बात नहीं रही। पिछली बार महिलाओं को पंचायत चुनाव में 33 फीसद आरक्षण की व्यवस्था की गई थी, लेकिन 42 फीसद महिलाएं जीतकर आईं। कई महिला जनप्रतिनिधि बेहतर काम कर रही हैं। हमने ऐसी महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए स्कूटी प्रदान की हैं। यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। अब हम पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण देने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।

- विपक्ष आपके विभागों में इस साल भ्रष्टाचार के मामले उजागर होने के काफी आरोप लगा रहा है?

- विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है। उन्हेंं समझना होगा कि पहले वह लोग खुद भ्रष्टाचार कर इसे छिपाया करते थे। हमारे सामने ऐसा कोई मामला आता है तो हम उसकी जांच कराते हैं। मैं तो यह कहूंगा कि विपक्ष के पास कोई भ्रष्टाचार का सबूत है तो हमारे पास लाए, हम खुद जांच कराएंगे।

यह भी पढ़़ें: हरियाणा दिवस पर मनोहरलाल से खास बातचीत: ऐसा हरियाणा बनाएंगे जहां भ्रष्टाचार, भेदभाव नहीं होगा

यह भी पढ़़ें: नीचे यात्री ट्रेन, 35 फीट ऊपर दौड़ेंगी मालगाडिय़ां, पंजाब एवं हरियाणा में हाइवे के ऊपर भी बिछेगी लाइन

यह भी पढ़़ें: PAU की स्टडी में खुलासा, दिल्ली में प्रदूषण नहीं फैलाता है पंजाब, पराली जलाने का राज्‍य में ही असर


यह भी पढ़़ें:  इस बार नहीं लगे तिब्बती बाजार, लुधियाना के हौजरी कारोबार को लगा 500 करोड़ का झटका


यह भी पढ़़ें:  पंजाब सरकार के कृषि विधेयकों को भी किसानों ने ठुकराया, सेवा बहाल होने की उम्‍मीद टूटी


यह भी पढ़़ें:  नए टाइम टेबल में कई स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव होंगे बंद, हरियाणा-पंजाब कई ट्रेन के रूट बदलेंगे


 पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.