Move to Jagran APP

दिल्ली हादसे से लिया सबक, सभी Industrial areas में Fire protection equipment की जांच

दिल्ली में हुए भीषण अग्निकांड से सबक लेते हुए हरियाणा सरकार सभी औद्योगिक क्षेत्रों में अग्नि सुरक्षा के इंतजामों की जांच कराएगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 04:11 PM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 08:52 AM (IST)
दिल्ली हादसे से लिया सबक, सभी Industrial areas में Fire protection equipment की जांच
दिल्ली हादसे से लिया सबक, सभी Industrial areas में Fire protection equipment की जांच

जेएनएन, चंडीगढ़। दिल्ली में हुए भीषण अग्निकांड से सबक लेते हुए हरियाणा सरकार सभी औद्योगिक क्षेत्रों में अग्नि सुरक्षा के इंतजामों की जांच कराएगी। हर जिले में फायर अफसरों की टीमें बनाई गई हैं जो सात दिन में सर्वे पूरा कर रिपोर्ट देंगी। दमकल विभाग की टीमें इस दौरान जांचेंगी कि कितनी औद्योगिक इकाइयां रिहायशी या व्यावसायिक इलाकों में चल रही हैं और इनमें लगाए गए फायर उपकरण सही अवस्था में हैं या नहीं। जिन फैक्टरियों में नियमों का उल्लंघन होता मिला, उनके मालिकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

prime article banner

इससे पहले मई में गुजरात में हुए अग्निकांड के बाद प्रदेश में जून में सभी शैक्षणिक संस्थानों में अग्निसुरक्षा इंतजामों का सर्वे करते हुए बड़ी संख्या में संचालकों को नोटिस थमाए गए थे। बाद में विधानसभा चुनाव के चलते सर्वे रोकना पड़ा। हालांकि इस दौरान काफी संस्थानों ने अनापत्ति प्रमाणपत्र भी ले लिया। दूसरे फेज में औद्योगिक संस्थानों में सर्वे कराया जाएगा, जबकि तीसरे फेज में बहुमंजिला भवनों की जांच होगी।

प्रदेश में पानीपत, फरीदाबाद, सोनीपत, झज्जर, गुरुग्राम, रेवाड़ी, रोहतक, हिसार और भिवानी में सर्वाधिक औद्योगिक इकाइयां हैं। दूसरे चरण के सर्वे में पता लगाया जा रहा है कि उद्योगों में किस तरह के फायर उपकरण लगे हैं। सात दिनों तक विभाग की ओर से यह सर्वे कराया जाएगा। इसके बाद नियमों की अवहेलना करने वालों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा जाएगा। रिहायशी इलाकों में चल रहे उद्योगों की जांच रिपोर्ट बनाकर विभाग के आला अधिकारियों को भेजी जाएगी।

चीफ फायर ऑफिसर गुलशन कालड़ा ने बताया कि सात दिन के भीतर सभी औद्योगिक इकाइयों का सर्वे कराया जाएगा। इस संबंध मेें सभी जिलों के फायर आफिसरों को लिखा गया है। सभी जिलों के डीसी को भी सूचना भेजी गई है। सर्वे के दौरान जांच की जाएगी कि फैक्टरियों में फायर उपकरण सही अवस्था में हैं या नहीं। औद्योगिक कंपनी में फायर उपकरण लगाए भी गए हैं या नहीं। कितने उद्योगों में अवहेलना की जा रही है, या जहां लगे हैं वे एक्सपायरी तो नहीं हैं। जिन फैक्टरियों और कंपनियों में अग्नि सुरक्षा के इंतजामों में खामियां मिली, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.