Move to Jagran APP

सजा के साथ राहत भी, हरियाणा में बिजली की चोरी में पकड़े गए उद्यमी बढ़वा सकेंगे लोड

हरियाणा सरकार ने बिजली चोरी करने वाले उद्यमियों पर जुर्माना करने के साथ ही उनको राहत भी दी है। राज्‍य सरकार ने ऐसे उद्यमियों को अपना बिजली लोड बढ़वाने की सुविधा भी दी है। उद्ममी निर्धारित शुल्‍क देकर बिजली लोड बढ़वा सकते हैं।

By Sunil kumar jhaEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 09:05 AM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 09:05 AM (IST)
सजा के साथ राहत भी, हरियाणा में बिजली की चोरी में पकड़े गए उद्यमी बढ़वा सकेंगे लोड
हरियाणा में बिजली चोरी करने वाले उद्यमियों को पावर लोड बढ़वा सकेंगे। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा के 10 शहरों में लगातार तीन दिन तक चली छापेमारी के बाद अब बिजली विभाग ऐसे तमाम उद्योगपतियों, शापिंग माल संचालकों, पीजी संचालकों और घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली का लोड बढ़वाने का मौका देगा, जो स्वीकृत लोड से अधिक लोड के आधार पर बिजली का इस्तेमाल कर रहे थे। हरियाणा के बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने यह निर्देश जारी किए हैं। बिजली निगमों द्वारा ऐसे लोगों का बिजली का लोड बढ़ाने से बिजली की चोरी तो रुकेगी ही, साथ ही विभाग के खाते में अतिरिक्त राजस्व भी आ सकेगा।

loksabha election banner

बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने जारी किए निर्देश

बिजली विभाग ने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के दायरे में आने वाले 10 शहरों को छापेमार कार्रवाई का आधार बनाया। अब उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के दायरे में आने वाले शहरों में किसी भी समय छापेमार कार्रवाई आरंभ हो सकती है। 236 टीमें बनाकर 1200 अधिकारियों व कर्मचारियों ने साढ़े सात हजार स्थानों पर छापे मारे तथा तीन हजार मामलों में बिजली की चोरी पकड़ी है। इससे करीब 200 करोड़ रुपये का राजस्व सरकार के खजाने में आने की उम्मीद है।

जिन उद्योगों ने जितने लोड के मीटर लगा रखे थे, उनमें उससे कहीं अधिक लोड मिला है। अधिक लोड मिलने के कारण भारी जुर्माना विभाग की ओर से लगाया जा रहा है। इसके लिए गिनती की प्रक्रिया जारी है। ऐसे उद्योगपतियों को बिजली निगम एक राहत भी देगा। जिनके यहां लोड अधिक है, वे आवेदन कर लोड बढ़वा सकेंगे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास का कहना है कि तीन दिनों में करीब तीन हजार जगह बिजली चोरी पकड़ी गई है। इससे बिजली विभाग को कितना राजस्व हासिल होगा, यह गणना की जा रही है। उन्होंने ऐसे उद्योगपतियों का आह्वान भी किया है, जिनके यहां लोड अधिक हैं और अपना लोड बढ़वाना चाहते हैं। सीएम मनोहर लाल और बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने इस छापेमार अभियान की पूरी रणनीति तैयार की थी।

यह भी पढ़ें: कोरोना ने बिगाड़ा खेल... मोहाली से छिना IPL, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह बोले- फैसले पर पुनर्विचार करे BCCI

यह भी पढ़ें: कपूरथला के RCF में बने ट्रेन के एसी थ्री टियर इकॉनमी कोच का सफल ट्रायल, 180 KM की स्पीड़ से दौड़ा


यह भी पढ़ें: कमाल: न कार, न कभी दिल्ली गया, हिसार के कारपेंटर के पास पहुंचा दिल्ली पुलिस का ई चालान

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.