Move to Jagran APP

चुनाव आयोग ने दी Dushyant Chautala की JJP को State Party की मान्यता

Election commission ने दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) द्वारा गठित जननायक जनता पार्टी (JJP) को मान्यता प्रमाण पत्र जारी कर दिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 09:05 PM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 06:01 PM (IST)
चुनाव आयोग ने दी Dushyant Chautala की JJP को State Party की मान्यता
चुनाव आयोग ने दी Dushyant Chautala की JJP को State Party की मान्यता

जेएनएन, नई दिल्ली। चुनाव आयोग (Election commission) ने दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) द्वारा गठित जननायक जनता पार्टी (JJP) को मान्यता प्रमाण पत्र जारी कर दिया है। जेजेपी को स्टेट पार्टी के रूप में मान्यता दी गई है। इसके साथ ही पार्टी के चुनाव चिन्ह को भी मंजूरी दे गई है। पार्टी का चुनाव निशान ‘चाबी’ रहेगा। विधानसभा चुनाव में मिले अच्छे वोटों की वजह से पार्टी को यह मान्यता मिली है।

loksabha election banner

हरियाणा विधानसभा चुनाव में महज 11 माह पुरानी जजपा ने स्थायी मान्यता के लिए चुनाव आयोग के तय मापदंड पूरे कर दिए थे। विधानसभा चुनाव 2019 में जजपा को करीब 15.37 फीसद मत मिले और दस विधायक चुने गए। 90 विधानसभा सीटों में से दस अन्य सीटों पर जजपा दूसरे नंबर की पार्टी रही। निर्वाचन आयोग ने इस आशय की सूचना हरियाणा चुनाव आयोग कार्यालय को भी भेज दी है।

हरियाणा में सबसे बड़ा क्षेत्रीय दल बना जजपा

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के परिणाम के बाद जजपा राज्य का सबसे बड़ा क्षेत्रीय दल बन गया है। अब तक हरियाणा में राष्ट्रीय दलों कांग्रेस और भाजपा के बीच क्षेत्रीय दलों के रूप में रूप में राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त इनेलो ही प्रमुख पार्टी थी मगर अब जजपा ने अपना अलग मुकाम हासिल किया है। जजपा 2018 के अंत में इनेलो से ही अलग होकर पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व में बनी थी। अभी हाल ही में प्रमुख टीवी प्रश्नोतरी शो कौन बनेगा करोड़पति में भी जजपा संबंधी सवाल पूछा गया था।

मनोहर सरकार में डिप्टी सीएम हैं दुष्यंत चौटाला

पार्टी गठन के बाद दुष्यंत चौटाला नेे बहुत कम समय में राज्य में इसे स्थापित किया और विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया।  भाजपा को पूर्ण बहुमत नहीं मिला। ऐसी स्थिति में उसे जेजेपी के साथ मिलकर सरकार बनानी पड़ी। जेजेपी सरकार में शामिल हुई और दुष्यंत चौटाला को उपमुख्यमंत्री पद दिया गया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.