Move to Jagran APP

पस्त हो रहा कोरोना, पटरी पर लौटी अर्थव्यवस्था, भरने लगा हरियाणा सरकार का खजाना

हरियाणा में कोरोना पस्‍त हाे रहा है और राज्‍य में अर्थव्‍यवस्‍था पटरी पर लौट आई हैा। राज्‍य सरकार का खजाना भी लगातार भर रहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 11:13 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 08:01 AM (IST)
पस्त हो रहा कोरोना, पटरी पर लौटी अर्थव्यवस्था, भरने लगा हरियाणा सरकार का खजाना
पस्त हो रहा कोरोना, पटरी पर लौटी अर्थव्यवस्था, भरने लगा हरियाणा सरकार का खजाना

चंडीगढ़, [सुधीर तंवर]। हरियाणा में संक्रमण के शुरुआती दौर में हावी होने वाला कोरोना अब पस्त होने लगा है। प्रदेश में जहां 30 जून तक 35 हजार  लोगों के संक्रमित होने की आशंका थी, वहीं मरीजों का ग्राफ 15 हजार 500 पर सिमट गया। एक समय 32 फीसद तक गिरा रिकवरी रेट अब 70 के पार हो गया है जो सुखद संकेत है। नतीजन उद्योगों में 82 फीसद उत्पादन शुरू हो गया है और  40 लाख से अधिक श्रमिक काम पर लौट आए। जीएसटी संग्रहण व अन्य राजस्व गतिविधियां पटरी पर आ गई हैं तो वैट संग्रहण भी 75 फीसद तक जा पहुंचा है।

loksabha election banner

जून तक 35 हजार लोगों के संक्रमित होने की थी आशंका, 15 हजार 500 पर सिमटा मरीजों का ग्राफ

आधे से ज्यादा मरीज दिल्ली से सटे गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर जिले में हैं। पिछले एक सप्ताह में यहां दो हजार 110 नए मामले आए। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के इन चारों जिलों में दो हजार 724 सक्रिय मामले हैं। सामूहिक संक्रमण का पता लगाने के लिए रोजाना पांच हजार रैपिड टेस्ट किए जा रहे जिनमेें से गुरुग्राम में ही 3500 रैपिड टेस्ट किए जा रहे हैं। एनसीआर के अन्य जिलों में भी रैपिड टेस्टिंग शुरू की जाएगी।

उद्योगों में 82 फीसद उत्पादन शुरू, 40 लाख से अधिक श्रमिक और कर्मचारी काम पर लौटे

हॉट स्पॉट गुुरुग्राम में 17 एग्रेसिव कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। लोग अपने शरीर में स्वयं ऑक्सीजन की जांच कर सकें, इसके लिए 1500 पल्स ऑक्सीमीटर वितरित किए गए हैं और जल्द ही एक हजार पल्स ऑक्सीमीटर और बांटे जाएंगे।

स्थिति ऐसे हुई कंट्रोल

करीब 16 हजार आइसोलेशन बेड और एक हजार से अधिक आइसीयू बेड बनाकर 750 नए डॉक्टर भर्ती किए ताकि मरीजों को तत्काल उपचार मिले। एक हजार डॉक्टरों ने टेलीमेडिसिन के जरिये लोगों को घर पर ही दूसरी बीमारियों के उपचार के लिए  सलाह दी। 70 हजार वॉलंटियर्स और 20 हजार से अधिक स्थानीय समितियों ने न केवल वायरस को फैलने से रोकने में मदद की, बल्कि राहत सामग्री भी पहुंचाई। दूसरे राज्यों के श्रमिकों को सौ विशेष रेलगाडिय़ों और 5600 बसों की मदद से मुफ्त में उनके गृह राज्य पहुंचाया गया।

अनलॉक वन में खुला राजस्व का लॉक

अनलॉक वन शुरू होने के बाद राजस्व पर लॉक भी खुल गया। जून में कुल पांच हजार 753 करोड़ रुपये का राजस्व आया जो पिछले साल इसी महीने में मिले राजस्व से 1450 करोड़ रुपये ज्यादा है। केंद्र से जीएसटी के तौर पर 868 करोड़ और एसजीएसटी के रूप में 522 करोड़ रुपये अलग से मिले। अनलॉक-दो में एक हजार करोड़ रुपये का राजस्व और बढऩे की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें:  अनोखी है हरियाणा के इस गांव की कहानी, देशभर में पहुंच रही है यहां से बदलाव की बयार

यह भी पढ़ें: अमृतसर में ढाई साल पूर्व दशहरे के दिन हुए रेल हादसे में चार अफसर दोषी करार, मरे थे 58 लाेग

यह भी पढ़ें: रिफरेंडम 2020 के लिए सक्रिय पन्नू व आठ अन्‍य घोषित आतंकियों की सूची में शामिल, पंजाब में भी केस

यह भी पढ़ें: अमित ने पुलिसकर्मियों के हत्‍या करने बाद मां को किया फाेन, नहीं मानी सरेंडर करने की नसीहत


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.