Move to Jagran APP

इस स्टेडियम का काम पूरा होने में इंतहा हो गई इंतजार की...

सीएम ने कालका में खेल स्टेडियम बनाने की घोषणा की थी। इससे लोगों में खुशी का माहौल बना था। लेकिन, घोषणा के करीब 46 माह पूरे होने के बाद भी स्टेडियम का काम पूरा नहीं हो सका है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 03:47 PM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 03:47 PM (IST)
इस स्टेडियम का काम पूरा होने में इंतहा हो गई इंतजार की...
इस स्टेडियम का काम पूरा होने में इंतहा हो गई इंतजार की...

कालका [सौरव बत्रा]। प्रदेश की कमान संभालने के बाद अप्रैल 2015 में पहली बार मुख्यमंत्री मनोहर लाल कालका पर पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कालका के कॉलेज ग्राऊंड में खेल स्टेडियम बनाने की घोषणा की थी, जिससे क्षेत्र के लोगों में खुशी का माहौल बना था। लेकिन, घोषणा के करीब 46 माह पूरे होने के बाद भी स्टेडियम का काम पूरा नहीं हो सका है।

loksabha election banner

कालका के लोगों को उम्मीद थी कि जनवरी में स्टेडियम का काम हो जाएगा, लेकिन अभी तक 90 प्रतिशत काम ही पूरा हो सका है। इसका निर्माण हरियाणा पुलिस हाऊसिंग कार्पोरेशन द्वारा करवाया जा रहा है। कार्पोरेशन इसे ठेके पर बनवा रहा है। सूत्रों के अनुसार स्टेडियम का काम को अंतिम रूप देने में फंड की कमी आड़े आ रही है।

29 बीघा में बन रहा है स्टेडियम

वर्ष 2015 के अप्रैल माह में कालका के इसी कालेज ग्राऊंड से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्टेडियम बनाने की घोषणा की थी। इसके बाद काफी समय तक स्टेडियम की फाइल सरकारी दफ्तरों में घूमतरी रही। वर्ष 2016 में इस 29 बीघा के ग्राऊंड में मिट्टी डालकर जमीन को समतल करने का काम शुरू किया गया, जो कि मार्च 2017 में पूरा कर लिया गया था।

करीब साढ़े तीन करोड़ की लागत से बनेगा स्टेडियम

मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के इस स्टेडियम के लिए एक करोड़ 50 लाख रुपये आए थे, इसके बाद 78 लाख रुपये और स्टेडियम पर लग चुके हैं। वहीं 1 करोड़ 27 लाख का रिवाइज टेंडर दोबारा हायर एजुकेशन विभाग को भेजा गया है।

क्या क्या होगा इस स्टेडियम में

  • 2 वॉलीबॉल कोर्ट
  • 1 लान टेनिस कोर्ट
  • 1 क्रिकेट पिच
  • 1 अफिस ब्लाक (2 कमरों के साथ)
  • 1 स्टेज (2 चेजिंग रूम)
  • 400 मीटर ग्राफिक/सिंडर ट्रैक (इसी में फुटबॉल ग्राऊंड बनेगा)

क्यों अटका रहा निर्माण कार्य

गौरतलब है कि वर्ष 2000 में कालका का बस अड्डा कॉलेज प्रशासन की भूमि बनाया गया था। उस समय परिवहन विभान से भूमि के बदले कॉलेज ग्राऊंड को समतल करने और मिट्टी की भरत डालकर उंचा उठाने का समझौता हुआ था। शिक्षा विभाग ने मिट्टी भरत का 25 लाख रुपये का एस्टीमेट बनाकर परिवहन विभाग को भेज दिया था, जिस पर परिवहन विभाग ने आपत्ति जताई और पुन: 18 लाख रुपये का एस्टीमेट की फाइल बनाकर भेजी। करीब 2 साल पहले परिवहन विभाग से एनओसी ली गई थी।

ढाई महीने पहले भेजी गई फाइल नहीं आया पैसा

सूत्रों के मुताबिक हरियाणा पुलिस हाउसिंग कार्पाेशन ने करीब दो ढाई माह पहले 1 करोड़ 27 लाख रूपये और देने की मांग हायर एजुकेशन विभाग से की थी, जिसमें 25 लाख रुपये ट्यूबवेल के लिए,15 लाख बिजली के काम के लिए व अन्य इंटीरियर कामों के लिए पैसा मांगा गया था। फाइल ऊपर भी गई, लेकिन जनवरी की शुरूआत में ही आलाधिकारियों द्वारा फाइल पर ऑब्जेक्शन लगा वापस हायर एजुकेशन विभाग को भेज दी गई। अभी तक ऑब्जेक्शन रिमूव करके फाइल दोबारा ऊपर नहीं भेजी गई है।

मार्च में होने वाली इंटर स्टेट बेसबॉल चैंपियनशिप पर भी है संशय

विभाग को उम्मीद थी कि आगामी 6 से 9 मार्च को होने वाली इंटर स्टेट बेसबॉल चैंपियनशिप का आयोजन उक्त स्टेडियम में ही किया जाएगा। विभाग द्वारा चैंपियनशिप व स्टेडियम का उद्घाटन प्रदेश के मुखिया मनोहर लाल से एक साथ करवाने की भी प्लानिंग की जा रही थी, लेकिन अभी तक काम पूरा न होने पर इस चैंपियनशिप को भी पंचकूला शिफ्ट किया जा सकता है।

निर्माण कार्य करीब 90 प्रतिशत पूरा

गर्वनमेंट कॉलेज कालका के एसोसिएट प्रोफेसर (फिजिकल एजुकेशन)  डॉ. कुलदीप बेनीवाल का कहना है कि स्टेडियम का निर्माण कार्य करीब 90 प्रतिशत पूरा हो गया है। मार्च में होने वाली प्रतियोगिता के लिए यह स्टेडियम फिलहाल फिजिवल नहीं लग रहा। हो सकता है कि पंचकूला में इंटर स्टेट बेसबॉल चैंपियनशिप को करवा दिया जाए।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.