Move to Jagran APP

राज्यसभा चुनाव में इनेलो समर्थित उम्मीदवार का साथ देगी कांग्रेस

हरियाणा में राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस विधायकों ने इनेलो को समर्थन देने का एलान किया है। यह फैसला दिल्ली में विधायक दल की बैठक में लिया गया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 10 Jun 2016 04:41 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jun 2016 05:43 PM (IST)
राज्यसभा चुनाव में इनेलो समर्थित उम्मीदवार का साथ देगी कांग्रेस

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा से राज्यसभा की दो सीटों पर शनिवार को होने वाला चुनाव रोमांचक दौर में पहुंच गया है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री बीरेंद्र सिंह का एक सीट पर राज्यसभा के लिए चुना जाना तय है, जबकि दूसरी सीट पर इनेलो समर्थित आरके आनंद और भाजपा समर्थित डा. सुभाष चंद्रा के बीच टक्कर होगी।

loksabha election banner

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की खुली सहमति नहीं होने के बावजूद कांग्रेस ने चुनाव में आनंद के समर्थन का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस महासचिव बीके हरिप्रसाद की अध्यक्षता में नई दिल्ली में हुई विधायक दल की बैठक में आनंद को वोट देने का निर्णय लिया गया। कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी और प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर की मौजूदगी में हुई बैठक में पारित प्रस्ताव की प्रति मुहर के लिए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजी गई, जिसके बाद उन्होंने अपनी सहमति जता दी है।

कांग्रेस के 15 विधायक हैं। कुलदीप बिश्नोई और रेणुका बिश्नोई को मिलाकर इनकी संख्या 17 हो गई। हुड्डा समर्थक कर्ण सिंह दलाल और डा. रघुबीर कादियान कांग्रेस मुख्यालय में हुई विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए। इससे पहले हुड्डा के दिल्ली निवास पर एक दर्जन विधायकों की गोपनीय बैठक हुई, जिसमें रणदीप सुरजेवाला, ललित नागर और किरण चौधरी नहीं पहुंचे।

विधायक दल की बैठक से पहले हुड्डा ने भी सोनिया गांधी से मुलाकात की और उन्हें राज्य के राजनीतिक समीकरणों से वाकिफ कराया। करीब डेढ़ घंटे चली विधायक दल की बैठक में आम सहमति बनी कि आनंद का समर्थन किया जाएगा, लेकिन जिस तरह से हुड्डा समर्थक विधायकों ने बैठक से दूरी बनाए रखी, उसे देखकर लग रहा कि डा. सुभाष चंद्रा के समर्थन में शनिवार को क्रास वोटिंग हो सकती है।

कांग्रेस की ओर से राज्यसभा में चुनाव के लिए व्हिप जारी होने की संभावना नहीं है। बैठक में हाजिर नहीं होने के लिए दलाल को व्यक्तिगत काम होने तथा कादियान के परिवार में ट्रेजड़ी होने की दलील दी गई। बाद में हुड्डा समर्थक विधायकों ने कहा कि किसी तरह के मतभेद होने का सवाल ही पैदा नहीं होता। सभी विधायक पार्टी लाइन से बंधे हुए हैं।

यह है विधानसभा में विधायकों का गणित
भाजपा - 47
इनेलो - 19
कांग्रेस - (15 जमा 2 - 17)
आजाद - 5
बसपा - 1
अकाली दल - 1
ये भी पढ़ें : हरियाणा में रास चुनाव हुआ दिलचस्प, कोई पार्टी जारी नहीं करेगी व्हिप

बीरेंद्र की राह में रोड़ा नहीं, चंद्रा को बदलनी पड़ेगी रणनीति
राज्यसभा की एक सीट पर जीत हासिल करने के लिए 31 विधायक चाहिएं। इसलिए पहली सीट पर केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह की जीत बिना किसी व्यवधान के तय है। दूसरी सीट पर जीत हासिल करने के लिए आरके आनंद और सुभाष चंद्रा को 31 वोट जुटाने होंगे, जिनके लिए वे लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश में जिस तरह से भाजपा द्वारा समाजवादी पार्टी के विधायकों में सेंधमारी की गई है, उसे देखकर लग रहा कि हरियाणा में भी रातों रात पार्टी की ओर से कोई बड़ा गेम किया जा सकता है।

विजयवर्गीय ने बैठाई गोटियां, विधायकों को दिए टिप्स

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने राज्यसभा की दूसरी सीट पर सुभाष चंद्रा की जीत के लिए पूरे दिन गोटियां फिट की। प्रांतीय अध्यक्ष सुभाष बराला के निवास पर उन्होंने केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह, बराला और सुभाष चंद्रा के साथ काफी देर तक मंत्रणा की। देर रात मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निवास पर विधायक दल की मीटिंग में चंद्रा के समर्थन का ऐलान किया गया है।

भाजपा के बंद लिफाफे में निकला चंद्रा का नाम

कैलाश विजयवर्गीय ने डिनर पर सभी विधायकों को भाजपा हाईकमान के फैसले की जानकारी दी। बंद लिफाफे में चंद्रा का नाम निकला। कुछ विधायक चूंकि पहली बार वोट डालने जा रहे हैं, इसलिए उन्हें मतदान करने के तरीके की तकनीकी रूप से जानकारी दी गई, ताकि वोट खराब न हो सके। विजयवर्गीय ने बैठक में यह भी खुलासा किया कि किन 31 विधायकों को बीरेंद्र सिंह के समर्थन में वोटिंग करनी है और बाकी बचे किन 16 भाजपा, 5 आजाद और एक बसपा विधायक को सुभाष चंद्रा के लिए वोट डालने हैं।

शनिवार सुबह नौ बजे से वोटिंग, इनेलो विधायक वापस लौटे

राज्यसभा की दोनों सीटों के लिए शनिवार को सुबह 9 बजे से मतदान प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। मतदान शाम चार बजे तक होगा। कांग्रेस की ओर से इनेलो को समर्थन देने का ऐलान करने के बाद मसूरी गए सभी इनेलो विधायकों के शुक्रवार देर रात तक वापस लौट आने की खबरें हैं। शनिवार को सुबह सभी विधायकों द्वारा आनंद और अभय चौटाला के साथ विधानसभा पहुंचने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.