Move to Jagran APP

सीएम का बड़ा खुलासा-राजस्थान से सस्ता बाजरा लाकर हरियाणा में बिक्री, पंजाब जा रहा यहां का यूरिया

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने बड़ा खुलासा किया है। कुछ लो्ग राजस्‍थान से सस्‍ता बाजरा लाकर हरियाणा में महंगी कीमत पर बेच रहे हैं। इसी तरह हरियाणा से ले जाकर यूरिया खाद पंजाब में बेचा जा रहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 10:35 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 10:35 PM (IST)
सीएम का बड़ा खुलासा-राजस्थान से सस्ता बाजरा लाकर हरियाणा में बिक्री, पंजाब जा रहा यहां का यूरिया
हरियाणा के सीएम मनोहरलाल ने राज्‍य में राजस्‍थान का बाजरा लाकर बेचे जाने का खुलासा किया। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा के कुछ आढ़ती, व्यापारी और किसान मिलकर राजस्थान का बाजरा यहां लाकर बेचने के धंधे में जुट गए हैं। इतना ही नहीं, पंजाब में किसानों के आंदोलन के चलते हरियाणा का यूरिया पंजाब के पड़ोसी जिलों में बेचा जा रहा है। यह काम भी व्यापारियों की मिलीभगत से कुछ किसान करने में लगे हैं। हरियाणा सरकार के पास ऐसी सूचनाएं आई तो सरकार चौकस हो गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार शाम को प्रदेश की जनता से रूबरू होते हुए इन दोनों सूचनाओं को साझा किया।

loksabha election banner

आंदोलन से चिंतित मुख्यमंत्री ने किसानों को समझाई तीन कृषि कानूनों की अहमियत

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने साथ ही तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलनों पर भी चिंता जाहिर की है। उन्होंने आश्‍चर्य जताया कि किसान मंडियों में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अपनी फसलें बेचने के बावजूद विपक्ष और कुछ किसान संगठनों के बहकावे में क्यों आ रहे हैं। मनोहर लाल ने टीवी के जरिये किसानों से मुखातिब होते हुए कहा कि हरियाणा में किसानों को बरगलाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों से रूबरू होकर किया इन सूचनाओं को उजागर

सीएम मनोहरलाल ने कहा कि उन्हें सावधान रहने की जरूरत है। केंद्र ने किसानों की आय डबल करने के कई प्रावधान किए हैं। आत्मनिर्भर भारत में भी कृषि व किसानों के कल्याण की बात कही गई है। तीन कृषि कानूनों का हेतु यही है कि हम किसानों को खुली मार्केट व्यवस्था दें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ संगठनों व विपक्ष ने यह भ्रम फैलाया कि हमारी मंडिया व एमएसपी खत्म हो रहे हैं। डेढ़ माह से हरियाणा में धान, मूंग, मूंगफली, कपास और बाजरे की खरीद हो रही है। एमएसपी पर मंडियों के माध्यम से ही यह खरीद की जा रही है। भविष्य में सरकार इन मंडियों को बढ़ाने जा रही है। तीनों कानूनों के कारण ही किसानों को अपनी फसल का एमएसपी से ज्यादा रेट हासिल करने का अवसर मिल रहा है। इससे पहले वह खुले में अपना अनाज नहीं बेच सकते थे। केंद्र जिन फसलों का एमएसपी तय नहीं करता है, वह फसल भी हरियाणा सरकार खरीद रही है।

एमएसपी व मंडियों पर आंदोलन को गैरवाजिब बताया, कहा प्रदेश में और बढ़ेंगी मंडियां

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि आसपास के प्रदेश पंजाब व राजस्थान यह खरीद नहीं कर रहे हैं। राजस्थान में बाजरा 1300 रुपये क्विंटल हैं। वहां खरीदा नहीं जा रहा है। कुछ लोग राजस्थान से थोड़े लालच में बाजरा खरीदकर यहां बेच रहे हैं। यह कुकृत्य है। इससे हरियाणा का किसान प्रभावित होगा। पिछले साल तीन लाख मीट्रिक टन बाजरा खरीदा गया। अभी तक इस बार छह लाख मीट्रिक टन खरीदा जा चुका है। राजस्थान का बाजरा कुछ व्यापारी, आढ़ती व किसान मिलकर ला रहे हैं। ऐसे लोगों की पहचान कर सरकार उनके विरुद्ध कार्रवाई करेगी।

पंजाब में रेल रोको आंदोलन का जिक्र करते हुए मनोहर लाल ने कहा कि वहां की गतिविधियां ठप हो गई हैं। इस वजह से यूरिया खाद की अनुपलब्धता बढ़ रही है। किसान सावधान हो जाएं। अपने यहां का यूरिया पंजाब की तरफ न जाने दें। यूरिया सीमित मात्रा में मिलता है। यदि हमारे यहां का खाद दूसरे प्रदेश में जाता है तो वह हरियाणा के लोगों को नुकसान होगा। ऐसा कुछ लोग कर भी रहे हैं, जिन्हें सचेत रहने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने किसानों से ये भी किए आह्वान-

1. किसान पराली न जलाएं। बेलर से गांठ बनाएं। पराली 1500 रुपये मीट्रिक टन बिक रही है। एक एकड़ में दो मीट्रिक टन पराली निकलती है। यानी उन्हें तीन हजार रुपये प्रति एकड़ का फायदा हो रहा है।

2. इस बार 75 हजार एकड़ धान की बुआई छोड़ी गई है। हमने ऐसे किसानों को सात हजार रुपये प्रति एकड़ का लाभ  दिया। पानी की बचत के लिए अगले साल और ज्यादा किसान इस अभियान से जुड़ें।

3. मेरी किसानों से अपील है कि वह दिल्ली कूच का इरादा त्याग दें, क्योंकि तीनों कृषि कानून उनके हित में हैं। अगले साल तक उन्हें इन कानूनों के और भी फायदे नजर आने लगेंगे।

4. इस बार हमने सारी खरीद आनलाइन की। इससे किसानों को थोड़ी दिक्कत आई होगी। सारा पैसा किसानों को खाते में भेजा। अगली रबी की फसल में किसानों को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Bharti Singh ने अमृतसर में निभाई थी पहले नाटक में भूमिका, दाढ़ी लगाकर पहुंच गई थीं एग्जाम देने

यह भी पढ़ें: दो माह बाद पंजाब में ट्रेनों को ग्रीन सिग्नल, कैप्‍टन सरकार के पत्र के बाद रेलवे तैयार, जल्‍द चलेंगी ट्रेनें

यह भी पढ़ें: पा‍क जेल से रिहा हो अमृतसर पहुंचा UP का सोनू स्‍वजनों से मिल हुआ भावुक, पिता ने चूम लिया माथा

यह भी पढ़ें: बबीता फोगाट के घर जल्द आने वाला है नन्हा मेहमान, बेबी बंप के साथ शेयर की फोटो

यह भी पढ़ें: हरियाणा-पंजाब में बढ़ेगी ट्रेनें, यात्री गाड़ी से 35 फीट ऊंची दौड़ेगी मालगाड़ी, रखा गया 140 टन का आरएफओ


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.