Move to Jagran APP

चुनावी रंग में रंगा मनोहर बजट पेश करेंगे कैप्‍टन, वित्‍तमंत्री की पोटली से निकलेंगी सौगातें

वित्‍तमंत्री कैप्‍टन अभिमन्‍यु हरियाणा विधानसभा में मनाेहरलाल के वर्तमान कार्येकाल का अाखिरी बजट पेश करेंगे। चुनावी रंग में रंगे बजट में सभी वर्गों के लिए सौगात की उम्‍मीद है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 07:52 AM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 10:31 AM (IST)
चुनावी रंग में रंगा मनोहर बजट पेश करेंगे कैप्‍टन, वित्‍तमंत्री की पोटली से निकलेंगी सौगातें
चुनावी रंग में रंगा मनोहर बजट पेश करेंगे कैप्‍टन, वित्‍तमंत्री की पोटली से निकलेंगी सौगातें

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा के वित्‍तमंत्री कैप्‍टन अभिमन्‍यु आज विधानसभा में मनाेहरलाल सरकार के वर्तमान कार्यकाल का अाखिरी बजट पेश करेंगे। राज्‍य में पहली बार पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आई भाजपा सरकार के इस कार्यकाल का यह आखिरी बजट पूरी तरह चुनावी रंग में रंगा होने की संभावना है। इस बजट के मनोहर होने और इसमें सभी वर्गों के लिए सौगातों की भरमार होने की उम्‍मीद है। बजट में किसानों, कर्मचारियों, गांवों और शहरों के लिए कई बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं।

loksabha election banner

किसानों व कर्मचारियों के साथ-साथ दलितों के कल्याण पर फोकस रहने की उम्‍मीद

हरियाणा विधानसभा मेंं कैप्टन अभिमन्यु आज दोपहर 12 बजे बजट पेश करेंगे। बजट सत्र सुबह 11 बजे से शुरू होगा। एक घंटे के प्रश्नोत्तर काल के बाद वित्त मंत्री दोपहर को बजट पेश करेंगे। इसी दिन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह हरियाणा आ रहे हैैं। शाह हिसार में तीन लोकसभा क्षेत्रों के शक्ति केंद्र प्रमुखों की बैठक लेंगे। भाजपा प्रभारी डा. अनिल जैन, मुख्यमंत्री मनोहर लाल और प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला समेत तमाम मंत्री अमित शाह की क्लास में शामिल होंगे।

अपने सरकारी आवास पर सोमवार सुबह हवन करते हरियाणा के वित्‍तमंत्री कैप्‍टन अभिमन्‍यु।

बजट पेश करने के लिए विधानसभा निकलने से पहले वित्‍तमंत्री कैप्‍टन अभिमन्‍यु ने चंड़ीगढ़ में अपने सरकारी आवास पर हवन किया। हवन में उनके परिवार के सदस्‍यों और वित्‍त विभाग के कई अधिकारी भी मौजूद थे।

भाजपा के अंत्योदय के एजेंडे की झलक भी दिखाई देगी बजट में

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु द्वारा बजट पेश कर दिए जाने के तुरंत बाद पूरी मनोहरलाल सरकार हिसार के लिए रवाना हो जाएगी। चर्चा है कि वहां अमित शाह की मौजूदगी मेंं कई इनेलो और आजाद विधायक भाजपा का दामन थाम सकते हैैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल इनमें से कुछ विधायकों को अपने साथ लेकर बजट सत्र के तुरंत बाद हिसार के लिए रवाना हो जाएंगे। यह भी संभावना है कि यदि आने जाने में किसी तरह की दिक्कत हुई तो इन विधायकों की ज्वाइनिंग फिर किसी दिन अमित शाह के सामने ही कराई जा सकती है।

दूसरे दलों के करीब छह विधायकों के भाजपा का दामन थाने की चर्चा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस बड़ी सर्जरी की तैयारी पूरी कर चुके हैैं। इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल और वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने संकेत दिया कि बजट जन-जन का होगा, जिसमें समाज के आखिरी लाइन में खड़े अंतिम व्यक्ति का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा। मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री के इस दावे के बाद पूरी तरह से साफ हो गया कि लोकसभा चुनाव सिर पर होने के कारण सरकार पूरी तरह से चुनाव के रंग में रंगा बजट पेश कर सकती है।

दलितों व किसानों पर मेहरबान रहेगी सरकार, किसानों को मासिक पेंशन का ऐलान संभव

बजट में किसानों के लिए पेंशन, सस्ती बिजली, ट्यूबवेल कनैक्शन, पेंशन में बढ़ोतरी और दलित कल्याण की कई योजनाओं की घोषणा हो सकती है। यह भी उम्‍मीद है कि प्रदेश सरकार बजट में किसानों को पांच हजार रुपये मासिक पेंशन देने का ऐलान कर सकती है। बुढ़ापा पेंशन को भी दो हजार रुपये से बढ़ाकर तीन हजार रुपये मासिक किया जा सकता है। खेतिहर मजदूरों को भी पेंशन देने का सरकार का इरादा है।

कर्मचारियों को भी तोहफे देने की तैयारी

राज्‍य सरकार से कर्मचारी खासे नाराज हैैं, लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल 2006 के बाद बंद हो चुकी एक्सग्र्रेशिया नीति को दोबारा चालू कर कर्मचारियों की वाहवाही लूट चुके हैैं। अब चूंकि चुनावी वर्ष है तो कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु बढ़ाने के साथ ही उनके एचआरए में बढ़ोतरी की जा सकती है और उन्हें सशर्त पंजाब के समान वेतनमान दिया जा सकता है।

इस बार के बजट में नया टैक्स नहीं

सरकार ने पिछले साल एक लाख 10 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया था। इस बार इस राशि को बढ़ाकर एक लाख 25 हजार करोड़ तक ले जाया जा सकता है। यह भी संभावना है कि प्रदेश सरकार कोई नया कर नहीं लगाएगी। हालांकि शहरों में कुछ कर कम किए जा सकते हैैं। इनमें प्रापर्टी टैक्स प्रमुख है।

गांवों व शहरों के विकास में साधेंगे संतुलन

बताया जाता है कि बजट में गांवों व शहरों के विकास के बीच संतुलन साधने की कोशिश की जाएगी। प्रदेश सरकार ने हाल ही में जींद उपचुनाव जीता है। लिहाजा सरकार को लगता है कि भाजपा की जीत का रास्ता गांवों से होकर जाता है। भाजपा पर शहरी पार्टी होने का तमगा पहले ही लगा है। ऐसे में सरकार गांवों व शहरों के विकास में संतुलन के लिए बराबर की राशि दे सकती है।

व्‍यापारी नेताओं की मांग- व्यापार और इंडस्ट्री को मिले विशेष पैकेज

हरियाणा चैैंबर आफ कामर्स के वरिष्ठ उप प्रधान अमित गुप्ता और व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग का कहना है कि अपने बजट में सरकार व्यापार व उद्योग को बढ़ावा देने के लिए विशेष पैकेज दे। सरकार को बजट में व्यापारियों की पेंशन योजना, व्यापारियों द्वारा जमा कराए जाने वाले टैक्स का पांच प्रतिशत कमीशन प्रोत्साहन के रूप में देने का प्रावधान करना चाहिए। अमित गुप्ता व बजरंग दास गर्ग ने कहा कि व्यापारी की दुकान में जितना भी माल है उस माल का सरकार अपने खर्चे पर मुफ्त बीमा योजना लागू करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.