Move to Jagran APP

16 शहरों में बनेंगे बाइपास, कच्चे रास्ते होंगे पक्के, कुरुक्षेत्र और कैथल में एलिवेटेड रेल परियोजनाएं

16 शहरों में बाइपास बनाने की योजना है जबकि गांवों को आपस में जोड़ने वाले कच्चे रास्ते पक्के किए जाएंगे। कुरुक्षेत्र और कैथल में एलिवेटेड रेल परियोजनाएं तैयार होंगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 09:11 AM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 05:24 PM (IST)
16 शहरों में बनेंगे बाइपास, कच्चे रास्ते होंगे पक्के, कुरुक्षेत्र और कैथल में एलिवेटेड रेल परियोजनाएं
16 शहरों में बनेंगे बाइपास, कच्चे रास्ते होंगे पक्के, कुरुक्षेत्र और कैथल में एलिवेटेड रेल परियोजनाएं

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने राज्य में पूंजीगत खर्च बढ़ाते हुए ढांचागत विकास पर फोकस किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणाओं के मुताबिक राज्य में इस साल तेज गति से सड़कों, फ्लाईओवर व रेलवे के काम होंगे। राज्य के 16 शहरों में बाइपास बनाने की योजना है, जबकि गांवों को आपस में जोड़ने वाले कच्चे रास्ते पक्के किए जाएंगे।

prime article banner

राज्य सरकार ने इस साल के बजट में रेल लाइनों पर 40 ओवर ब्रिज या अंडर ब्रिज बनाने का खाका तैयार किया है। इसके अलावा कैथल और कुरुक्षेत्र में रेल हवा में चलाने की तैयारी है। यानी इन दोनों शहरों में एलिवेटेड रेल परियोजनाएं तैयार होंगी। जींद में नए रेलवे स्टेशन का प्रस्ताव भी इस बार के बजट में किया गया है।

मुख्यमंत्री ने जो भी अधिकतर घोषणाएं की हैैं, वह उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के विभागों से जुड़ी हैैं। रेल परियोजनाओं का काम मुख्यमंत्री स्वयं देखेंगे। इसके लिए वह जल्द ही केंद्रीय नेताओं के साथ संपर्क साधेंगे। पीडबल्यूडी की योजना अगले वर्ष में 14 शहरों में नए बाइपास और दो शहरों के निर्माणाधीन बाइपास को पूरा करने की है।

सोनीपत, टोहाना, कोसली, हथीन, पुन्हाना, पिनंगवा, छुछकवास, बहादुरगढ़, गोहाना और उचाना में नए बाइपास बनाए जाएंगे, जबकि पिंजौर और भिवानी के बाइपास पर चल रहा काम इसी साल पूरा होने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। करनाल, कुरुक्षेत्र, जींद और नरवाना में बाइपास निर्माण के लिए केंद्र सरकार से आग्रह करने का वादा बजट में किया गया है, ताकि इनका निर्माण नेशनल हाइवे अथारिटी कर सके।

हरियाणा सरकार की एक महत्वपूर्ण घोषणा के तहत गांवों को जोडऩे वाले पांच करम यानी 27.5 फीट चौड़े सभी कच्चे रास्तों को पक्का किया जाएगा। इसके लिए विधायकों ने कई सुझाव दिए थे। बजट में राज्य के सभी नेशनल हाइवे, स्टेट हाइवे और मुख्य जिला सड़कों पर रेलवे क्रासिंग खत्म करने का फैसला लिया गया है। इन सभी फाटकों की जगह रेलवे ओवरब्रिज या अंडरब्रिज बनाने को विशेष अभियान चलेगा।

हरियाणा में इस समय रेलवे लाइनों पर 40 ओवरब्रिज या अंडरब्रिज बनाने का काम चल रहा है। 2014 से पहले राज्य में कुल 64 रेलवे ओवरब्रिज या अंडरब्रिज थे। केंद्र सरकार से बजट में नेशनल हाइवे अथारिटी के जरिये हरियाणा में कई सड़कों और फ्लाई ओवर के निर्माण का आग्रह किया गया है। इनमें पंचकुला में एनएच-22 पर फ्लाईओवर, पटौदी बाइपास, गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी सड़क, दिल्ली-रोहतक मार्ग पर पांच अंडरपास और सर्विस रोड अंबाला और भिवानी में रिंग रोड शामिल है।

करनाल, कुरुक्षेत्र, जींद और नरवाना में बाइपास, रोहतक-जींद चार लेन मार्ग का दोबारा निर्माण, करनाल जिले के कंबोपुरा गांव का अंडरपास, यमुनानगर बाइपास पर अंडरपास का निर्माण, पलवल-अलीगढ़ रोड पर इस्टर्न पेरिफिरल रोड के लिए इंटरचेंज का निर्माण, नूंह-अलवर रोड को चार लेन करने और नारनौल-महेंद्रगढ़-चरखी दादरी मार्ग को भी चार लेन का बनाने की परियोजनाएं बजट में घोषित की गई हैैं। हरपथ मोबाइल एप पर की गई गड्ढों की शिकायत अगर 96 घंटे में दूर नहीं होती है तो सरकार शिकायतकर्ता को 100 रुपये प्रोत्साहन राशि देगी और ठेकेदार पर 1000 रुपये प्रतिदिन जुर्माना लगाएगी।

नौ किलोमीटर लंबी एलिवेटिड रेलवे लाइनें बनेंगी

कैथल और कुरुक्षेत्र में रेलवे लाइन पर एलिवेटिड ट्रैक बनाने का प्रस्ताव है। यानी वहां रेल लाइन जमीन से ऊपर बनाई जाएगी। इससे कुरुक्षेत्र में कुरुक्षेत्र-नरवाना रेल लाइन के पांच और कैथल शहर में तीन रेलवे फाटक खत्म हो जाएंगे। कुरुक्षेत्र की यह रेल लाइन साढ़े चार किलोमीटर लंबी होगी, जिस पर फिलहाल छह करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। जींद में पांडु पिंडारा के पास नया रेलवे स्टेशन बनाने पर भी सरकार विचार कर रही है, जहां से रोहतक, नरवाना, पानीपत, सोनीपत और भविष्य में हांसी के लिए ट्रेन चलेंगी।

राज्य के ढांचे को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए काम करेंगे

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का कहना है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बजट में हमारे विभाग से जुड़ी कई अहम घोषणाएं की हैैं, जिससे हर वर्ग के आदमी को राहत मिलेगी। इन सभी योजनाओं के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने और इन्हें बजट में शामिल किए जाने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद करता हूं। लोक निर्माण विभाग राच्य के ढांचे को आधुनिक और देश में सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए तेजी से काम करेगा और सभी निर्माण अच्छी गुणवत्ता के साथ किए जा रहे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.