Move to Jagran APP

हरियाणा में फिर से 70 पार सीटों के नारे को लेकर आगे बढ़ेगी भाजपा, नए प्रभारी के खास टिप्‍स

हरियाणा में भाजपा पिछले विधानसभा चुनाव में दिए 70 पार सीटों के नारे के साथ फिर आगे बढ़ेगी1 नए प्रभारी के साथ पार्टी के दिग्‍गजों की मंत्रणा के बाद तय किया गया हे कि पिछले चुनाव में अपेक्षित परिणाम नहीं मिलने के बावजूद भाजपा इसे आगे भी बढ़ाएगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 08:59 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 08:59 AM (IST)
चंडीगढ़ में बैइक के दाैरान नए प्रभारी विनोद तावड़े का स्‍वागत करते हरियाणा भाजपा अध्‍यक्ष ओमप्रकाश धनखड़।

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा में भाजपा पिछले विधानसभा चुनाव में 70 सीटें पार के अपने नारे पर आगे बढती रहेगी। पार्टी के दिग्‍गजों की नए प्रभारी विनोद तावड़े और सह प्रभाी अन्‍नपूर्णा देवी के साथ मंथन में तय हुआ कि पिछले चुनाव में अपेक्षित परिणाम नहीं मिलने के बावजूद पार्टी इस लक्ष्‍य को लेकर आगे बढ़ेगी।  नए प्रभारी ने इस दौरान इस लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए खास टिप्‍स भी दिए।

loksabha election banner

दरअसल हरियाणा भाजपा के नए प्रभारी विनोद तावड़े और सह प्रभारी अन्नपूर्णा देवी पार्टी विधायकों और मंत्रियों के साथ अपनी पहली परिचयात्मक बैठक में ही पूरा माहौल भांप गए। बृहस्‍पतिवार को हुई भाजपा विधायकों व मंत्रियों की बैठक में तावड़े ने सत्ता व संगठन में तालमेल की कमी महसूस की। कुछ मंत्रियों व विधायकों ने सुझाव दिया कि इस तालमेल को बढ़ाने के साथ ही चुनाव में एक दूसरे का विरोध करने वाले नेताओं को न तो संगठन में अहमियत मिलनी चाहिए और न ही सरकार में भाव-पद मिलना चाहिए।

विधायकों व मंत्रियों की परिचय बैठक में माहौल भांप गए नए प्रभारी तावड़े

भाजपा प्रभारी विनोद तावड़े मंत्रियों व विधायकों की इस पीड़ा से पूरी तरह सहमत नजर आए। साथ ही उन्होंने कहा कि भाजपा ने इस बार के विधानसभा चुनाव में 70 पार सीटों का जो नारा दिया था, उस नारे पर आगे बढऩे की जरूरत है। इसके लिए वह सांसदों, विधायकों व मंत्रियों के साथ अलग-अलग बातचीत के लिए अलग से समय निकालेंगे।

तावड़े के पास पश्चिमी बंगाल का भी प्रभार है। फिलहाल वह 10 दिन बंगाल में और 15 दिन हरियाणा में अपनी सेवाएं देंगे। तावड़े ने कहा कि हमें बाकी के चार सालों में इतना काम करना है कि संगठन व सत्ता को लेकर लोगों में किसी तरह का विरोध न रहे। विपक्ष के सत्ता विरोधी लहर के दावे के बावजूद हमें 70 पार के नारे को अंजाम तक पहुंचाना है।

नए प्रभारी के सामने आया सत्ता व संगठन में तालमेल की जरूरत का सुझाव

भाजपा प्रभारी ने सभी विधायकों, पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के लिए सुलभ रहने का संकेत दिया और उन्हेंं इस बात की आजादी दी कि वह किसी भी समय उन्हेंं कोई भी सूचना बेहिचक दे सकते हैं। बैठक में मंत्री मूलचंद शर्मा, संदीप सिंह, जेपी दलाल, विधायक डा. अभय सिंह यादव, नरेंद्र कुमार गुप्ता और असीम गोयल समेत करीब आधा दर्जन जनप्रतिनिधियों ने अपनी बात कहनी ही शुरू की थी कि तावड़े बोले कि वह भावनाएं समझ रहे हैं। तमाम मुद्दों पर अलग से बातचीत होगी। उन्होंने सभी विधायकों को अपने तमाम नंबर भी वितरित किए।

विधायक 25 कार्यकर्ताओं का बनाएं मजबूत परिवार

भाजपा प्रभारी विनोद तावड़े ने विधायकों व मंत्रियों को कार्यकर्ताओं का पूरा परिवार तैयार करने के टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी विधायक के पास कार्यकर्ताओं की बड़ी संख्या होती है, लेकिन वह पहले चरण में 25 कार्यकर्ताओं की ऐसी लिस्ट तैयार करे, जिनके बारे में विधायक हर चीज जानता हो। मसलन उसके परिवार में कितने लोग हैं, कितने बच्चे पढ़ाई कर रहे, कितने नौकरी पर हैं और कितने नौकरी की इंतजार में हैं, उनकी आमदनी का जरिया क्या है, परिवार के मुखिया और उसकी धर्मपत्नी का जन्मदिन कब है। इन तमाम अवसरों पर पूरे परिवार को याद किया जाए। 25 कार्यकर्ताओं से शुरू होने वाले इस सिलसिले को लगातार बढ़ाया जाए। यह ऐसा परिवार होगा, जो कभी छूट नहीं सकेगा।

तावड़े ने विधायकों को समझाया वोट बढ़ाने का फार्मूला

विनोद तावड़े ने विधायकों व मंत्रियों को वोट बढ़ाने के तरीकों की भी जानकारी दी। उन्होंने अपने संस्मरण सुनाए। तावड़े बोले, मैं अपनी टीम को किसी भी श्मशान घाट में भेजता रहा हूं। वहां इस बात की जानकारी जुटाता हूं कि कितने लोगों का अंतिम संस्कार हुआ। उनकी डिटेल जुटाने के बाद उनके डेथ सर्टिफिकेट तैयार कराता हूं। फिर एक कार्यक्रम में सभी को श्रद्धांजलि देता हूं। वह सर्टिफिकेट परिवार के सदस्यों तक पहुंचाता हूं। इससे आत्मियता बढ़ती है। तावड़े ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ संगठन में काम करने के दौरान के कई अनुभव भी विधायकों से साझा किए।

सीएम ने दिखाई दरियादिली, उठकर चले गए

भाजपा प्रभारी व सह प्रभारी जब विधायकों व मंत्रियों के साथ संवाद कर रहे थे, तब मुख्यमंत्री मनोहर लाल बीच में ही यह कहते हुए बीच में ही उठकर चले गए कि मुझे किसान आंदोलन के बारे में फीडबैक हासिल करना  है। साथ ही मुस्कुराते हुए मनोहर लाल ने कहा, मेरे यहां न होने से विधायक और मंत्री अपने मन की बात भी सहज भाव से कह सकेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने फोन पर किसान आंदोलन की पूरी जानकारी हासिल की।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश अध्यक्ष और गृह मंत्री अनिल विज समेत तमाम विधायकों ने प्रभारी व सह प्रभारी की अगुवानी। कुछ समय तक परिचय सत्र चला। तावड़े अगले तीन दिन हरियाणा के दौरे पर होंगे तथा सभी 22 जिला प्रधानों व 300 मंडल अध्यक्षों के साथ मुलाकात करेंगे। प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी, एडवोकेट वेदपाल, पूर्व विधायक लतिका शर्मा, भाजपा प्रवक्ता डा. संजय शर्मा, प्रदेश मीडिया सह प्रभारी रणदीप घनघस और संजय आहुजा ने मीटिंग का प्रभार संभाला।

यह भी पढ़ें: किसानों के आंदोलन पर भिड़े हरियाणा व पंजाब के सीएम, कैप्टन अमरिंदर व मनोहर का वार-पलटवार

यह भी पढ़ें:  आज भी हरियाणा में सफर करना होगा मुश्किल, जानें लें सही रूट, पुलिस ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी

यह भी पढ़ें: हरियाणा के शहरी सेक्टरों के लोगों को बड़ी राहत, आवासीय प्‍लॉटों के बढ़ा सकेंगे फ्लोर एरिया रेशो

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.