Move to Jagran APP

आत्मनिर्भर हरियाणा की दिशा में कदम बढ़ाएगी भाजपा-जेजेपी सरकार, पाठ्यक्रमों में बदलाव संभव

हरियाणा की भाजपा-जेजेपी गठबंधन सरकार ने आत्मनिर्भर हरियाणा (Self sufficient Haryana) के लिए कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। सीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक कर अधिकारियों को इस दिशा में प्रभावी योजनाएं बनाने के निर्देश दिए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 09:24 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 09:24 AM (IST)
आत्मनिर्भर हरियाणा की दिशा में कदम बढ़ाएगी भाजपा-जेजेपी सरकार, पाठ्यक्रमों में बदलाव संभव
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के आत्मनिर्भर भारत अभियान (Self-sufficient India campaign) के तहत मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar Lal) ने आत्मनिर्भर हरियाणा (Self-sufficient Haryana) बनाने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ानेे का काम शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हेंं इस दिशा में प्रभावी योजनाएं बनाने के निर्देश दिए हैं। आत्मनिर्भर हरियाणा अभियान के तहत बहुआयामी योजनाओं के माध्यम से युवाओं में उद्यमशीलता की भावना पैदा करने पर बल दिया जाएगा, ताकि उनमें सरकारी नौकरी हासिल करने के बजाय उद्यमी बनने की सोच विकसित हो। इसी मंशा से बच्चे भी शिक्षण संस्थाओं में दाखिला ले सकें।

prime article banner

आत्मनिर्भर हरियाणा बनाने के लिए सरकार जहां पाठ्यक्रमों में उद्योगों की जरूरतों के अनुसार बदलाव करने को तैयार है, वहीं कारीगरों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग दिलाने के लिए भी सेंटर आफ एक्सीलेंस स्थापित करने की योजना है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज घोषित किया है। हमें इस पैकेज का लाभ उठाने के लिए अपने सभी संसाधनों का सदुपयोग करना होगा।

मुख्यमंत्री ने राज्य उच्च शिक्षा परिषद एवं स्वदेशी स्वावलंबन न्यास की बैठक में आत्मनिर्भर हरियाणा प्रोजेक्ट पर विस्तार से चर्चा की। मनोहर लाल ने कहा कि उद्योग एवं वाणिज्य विभाग द्वारा प्रदेश के सभी 22 जिलों में उनकी विशिष्टता के अनुरूप 22 कलस्टर बनाने की घोषणा की गई है, इसलिए इस कार्यक्रम से जुड़े पक्षों को कृषि तथा उद्योग से संबंधित योजना बनाते समय इन विभागों के साथ भी समन्वय स्थापित करना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर हरियाणा के तहत योजनाएं बनाते समय कालेज और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले युवाओं के साथ-साथ, पढ़ाई पूरी कर चुके ऐसे नौजवानों पर भी फोकस करना आवश्यक है जो अभी तक अपने पैरों पर खड़े नहीं हुए हैं।

सरकार द्वारा शुरू गई सक्षम युवा योजना काम की तलाश करने वाले युवाओं के लिए एक बेहतरीन योजना है। इस योजना के तहत लगभग 2 लाख युवाओं ने अपना पंजीकरण करवाया है। सरकार ने परिवार पहचान पत्र के नाम से एक बड़ा कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम के तहत हर नागरिक और हर परिवार का डेटा जुटाया जा रहा है जिसका इस्तेमाल लोगों की जरूरत के हिसाब से योजनाएं बनाने के लिए किया जाएगा।

बैठक में हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद के चेयरमैन प्रो. बृजकिशोर कुठियाला, गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार के कुलपति प्रो. टंकेश्वर, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ, जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (वाइएमसीए) फरीदाबाद के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार, ओपी जिंदल ग्लोबल विश्वविद्यालय सोनीपत के कुलपति प्रो. राजकुमार ने विस्तृत कार्ययोजना पेश की। बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर तथा वित्त विभाग के अतिरिक्त सचिव टीवीएसएन प्रसाद भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.