Move to Jagran APP

गुरु नानकदेव के 550वें प्रकाश पर्व पर बड़ा कदम, हरियाणा के स्कूलों में होगी पंजाबी की पढ़ाई

गुरु नानकदेव के 550वें प्रकाश पर्व पर हरियाणा सरकार ने कई कदम उठाए हैं। अब राज्‍य के प्राइमरी स्‍कूलों में पंजाबी की पढ़ाई होगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 09:13 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 09:13 AM (IST)
गुरु नानकदेव के 550वें प्रकाश पर्व पर बड़ा कदम, हरियाणा के स्कूलों में होगी पंजाबी की पढ़ाई
गुरु नानकदेव के 550वें प्रकाश पर्व पर बड़ा कदम, हरियाणा के स्कूलों में होगी पंजाबी की पढ़ाई

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा की भाजपा सरकार राज्य में सिखों का भरोसा जीतने की कोशिश में है। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर राज्य के सभी जिलों में मोबाइल 'लाइट एंड साउंड'शो के जरिये उनकी शिक्षाओं को जन जन तक पहुंचाया जाएगा। प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में पूरे राज्य में जन जागरण यात्रा निकाली जाएगी, जो उन स्थानों से होकर गुजरेगी, जिन स्थानों पर श्री गुरु नानक देव जी ने चरण रखे थे। इसके साथ ही राज्‍य के प्राइमरी स्‍कूलों में पंजाबी की पढ़ाई शुरू होगी। 

loksabha election banner

इसके अलावा प्रदेश सरकार द्वारा एक 'एप' बनाई जाएगी, जिसमें श्री गुरु नानक देव जी के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी। हरियाणा के मुख्य सचिव डीएस ढेसी की अध्यक्षता में श्री गुरु नानक देव जी के 550वां प्रकाश पर्व मनाने के लिए गठित कार्य समिति की समीक्षा बैठक में करीब एक दर्जन अहम निर्णय लिए गए।

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो तमाम व्यवस्थाओं की निगरानी करेंगे। बैठक में श्री गुरु नानक देव जी की 100 कहावतों व उपदेशों का संकलन कराने का अहम निर्णय हुआ है। इसके अलावा प्राइमरी स्कूलों में पंजाबी भाषा की पढ़ाई को शामिल किया जाएगा तथा हर गांव में 550 पौधे रोपित करने के साथ ही स्च्च्छता अभियान चलाए जाएंगे। जिन स्थानों पर श्री गुरु नानक देव जी ने चरण रखे, उन स्थानों के विवरण पर पुस्तिका तैयार कराई जाएगी।

डीपीआर समीर पाल सरो के अनुसार बैठक में गुरु नानक देव जी के जीवन पर पे्ररणा दायक फिल्म बनाने व सुखमनी साहिब व जपजी साहिब के गुटखे को हिंदी में अनुवाद कराकर वितरित करने के निर्णय भी सरकार ने लिए हैैं। इसके अलावा प्रदेश में किसी इमारत को श्री गुरु नानक देव जी के नाम पर करने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई है।

बैठक में श्री गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं और उनकी आज के दौर में प्रासंगिकता विषय पर विश्वविद्यालयों तथा कालेजों में अंतरराष्ट्रीय स्तर के सेमीनार आयोजित करने का निर्णय लिया गया। अगले साल नवंबर तक हरियाणा के स्कूलों में भी ऐसे व्याख्यान, संगोष्ठी तथा खेल कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: दर्द जानने पहुंचे डीसी से बोले सतीश कौल- जब तक जिंदा हूं जीने का इंतजाम कर दें

इसके अलावा, प्रदेश में पानी की समुचित मात्रा में उपलब्धता वाली किसी लेक पर 'गगन में थाल आरती' का आयोजन शुरू किया जाएगा। बैठक में  केंद्र सरकार से गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर के दर्शन करने के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए सुविधा उपलब्ध कराने की समीक्षा की गई है।

बैठक में असंध के विधायक बख्शीश सिंह विर्क, शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास, कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खंडेलवाल, लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम तथा सूचना जन संपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो समेत तमाम सदस्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.