Move to Jagran APP

हरियाणा के दिग्गज कांग्रेस नेताओं में अब ऐसी होड़, खास ख्‍वाहिश में राहुल परिक्रमा में जुटे

हरियाणा कांग्रेस के नेता चुनाव से पहले राज्‍य में पार्टी की कमान हासिल करने के लिए राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी की परिक्रमा में जुटे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 01:17 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 05:20 PM (IST)
हरियाणा के दिग्गज कांग्रेस नेताओं में अब ऐसी होड़, खास ख्‍वाहिश में राहुल परिक्रमा में जुटे
हरियाणा के दिग्गज कांग्रेस नेताओं में अब ऐसी होड़, खास ख्‍वाहिश में राहुल परिक्रमा में जुटे

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। हरियाणा में चुनाव से पार्टी की कमान हासिल करने के लिए दिग्‍गज नेताओं ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया है। सभी दिग्‍गज राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की परिक्रमा कर रहे हैं। इसके पीछे राज्य कांग्रेस के नेताओं का मकसद है कि उन्हें लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी की कमान पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की तर्ज पर मिल जाए। इससे अलग पार्टी आलाकमान के रुख से साफ है कि राज्य में किसी कांग्रेस नेता को पार्टी का चेहरा नहीं बनाया जाएगा। मध्यप्रदेश और राजस्थान की तर्ज पर सामूहिक नेतृत्व ही राज्य कांग्रेस को सौंपा जाएगा।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव से पहले राज्य कांग्रेस की कमान अपने हाथ में चाहते हैं गुटों में बंटे कांग्रेस नेता

सूत्रों की मानें तो पार्टी आलाकमान की तरफ से मौजूदा प्रदेशाध्यक्ष डॉ.अशोक तंवर को हटाने या फिर कोई और बदलाव किए बिना ही पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को राज्य में चुनाव प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाया सकता है। बता दें, गुटों में बंटी राज्य कांग्रेस के नेता जींद उपचुनाव में हार के बाद ही अपने लिए लॉबिंग में जुटे हुए हैं। जींद में मतदान के बाद 29 जनवरी को ही हुड्डा के 12 समर्थक विधायकों ने नए प्रदेश प्रभारी महासचिव गुलाम नबी आजाद से मुलाकात की थी।

पूर्व सीएम हुड्डा हो सकते हैं राज्य कांग्रेस की चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष

इस दौरान इन विधायकों ने हुड्डा को राज्य कांग्रेस की तरफ से जनता के बीच चेहरा बनाए जाने का प्रस्ताव रखा था। तब गुलाम नबी आजाद ने इन विधायकों को यह साफ कर दिया था कि लोकसभा चुनाव सिर पर होने के कारण ऐसा संभव नहीं है। बावजूद इसके उन्होंने राज्य कांग्रेस के सभी पहलू राष्ट्रीय अध्यक्ष के समक्ष रखने का आश्वासन दिया था।


-------------------
दिल्ली में कांग्रेसियों की सरगर्मियां बनी रहीं
राज्य कांग्रेस में बदलाव की कवायद के मद्देनजर नई दिल्‍ली में पार्टी नेताओं की सरगर्मियां बढ़ गई हैं। पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा मंगलवार को संसद के सेंट्रल हाल तक गए और वहां उन्होंने पार्टी के केंद्रीय नेताओं के साथ विचार विमर्श किया। सेंट्रल हॉल में जब हुड्डा मौजूद थे तभी विधायक दल की नेता किरण चौधरी भी वहां पहुंचीं। ऐसे में खबर आई कि दोनों एक साथ पार्टी आलाकमान से मिलने गए हैं। हालांकि शाम होने पर दोनों ने ही इस चर्चा का खंडन किया। किरण चौधरी ने कहा कि सेंट्रल हॉल में न तो प्रदेशाध्यक्ष तंवर थे और न ही वे हुड्डा के साथ गईं थीं। देर शाम सूचना आई कि प्रदेशाध्यक्ष डॉ.तंवर ने भी पार्टी आलाकमान से मुलाकात कर राज्य के राजनीतिक हालातों की जानकारी दी।
-----------------------
हार के बाद भी शांत नहीं रहेंगे रणदीप सुरजेवाला
जींद उपचुनाव में तीसरे नंबर पर रहे कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख रणदीप सुरजेवाला अपनी हार के बावजूद भी शांत नहीं रहेंगे। वह सार्वजनिक रूप से यह घाेषणा कर चुके हैं कि अब दिल्ली में सिर्फ तीन दिन ही काम करेंगे बाकी चार दिन राज्य की राजनीति में सक्रिय रहेंगे। इस क्रम में उन्होंने 2 मार्च को फरीदाबाद में एक बड़ी रैली का समय भी पूर्व मंत्री करतार भड़ाना के पुत्र मनमोहन भड़ाना को दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.