Move to Jagran APP

मास्क की आड़ में छिपे हो सकते हैं अपराधी, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, DGP बोले- CCTV रखें चालू

मास्क की आड़ में अपराधी अपनी गतिविधियों को अंजाम दे सकते हैं इसलिए सतर्क रहें। हरियाणा पुलिस ने इस संबंध में एडवाइजरी जारी की है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 10:08 AM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 10:08 AM (IST)
मास्क की आड़ में छिपे हो सकते हैं अपराधी, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, DGP बोले- CCTV रखें चालू
मास्क की आड़ में छिपे हो सकते हैं अपराधी, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, DGP बोले- CCTV रखें चालू

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में कोरोना से बचाव के नाम पर मास्क पहनने की आड़ में अपराधी सक्रिय हो गए हैं। मास्क पहनकर आपराधिक वारदातों को अंजाम देने का सिलसिला शुरू होते ही पुलिस भी अलर्ट हो गई है। हरियाणा पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है कि मास्क की आड़ में अपराधी छिपे हो सकते हैं, इसलिए ज्वैलर्स, बैंक, गोल्ड लोन कंपनियों के साथ-साथ अन्य प्रतिष्ठान जहां नकद लेन देन अधिक होता है, वहां CCTV को चालू रखा जाए तथा इन प्रतिष्ठानों में आने वाले लोगों को CCTV में एक बार अवश्य कैद किया जाए। इसके अलावा पुलिस के पास ऐसी शिकायतें आ रही हैं कि प्रवासी कामगारों को लॉकडाउन पास जारी कराने की एवज में उनसे पैसे मांगे जा रहे हैं।

loksabha election banner

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (DGP) मनोज यादव ने इन प्रतिष्ठान मालिकों को सलाह दी है कि वे अपने यहां मास्क पहनकर आने वालों से एक बार CCTV के सामने मास्क उतारने को जरूर कहें, ताकि उनकी सही तस्वीर कैमरे में कैद हो सके। इससे फेस कवर की आड़ में कोई असामाजिक व आपराधिक तत्व अपराध की वारदात को अंजाम नहीं दे सकेगा। यदि ऐसा करने के लिए कोई व्यक्ति प्रतिष्ठान में आएगा भी तो वह अपराध करने की हिम्मत नहीं जुटा सकेगा।

पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने सभी जिला पुलिस प्रमुख और पुलिस आयुक्तों को आदेश जारी करते हुए कहा कि वे इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में ज्वैलर्स, बैंक, गोल्ड फाइनेंस कंपनियों के साथ बात करें। सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी को देखते हुए सरकारी और सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। अब लॉकडाउन के धीरे-धीरे खुलने के साथ मास्क पहनकर आपराधिक तत्वों द्वारा स्थिति का लाभ उठाने की संभावना बन रही है। न केवल आदतन अपराधी, बल्कि नए अपराधी चोरी व डकैती जैसी असामाजिक गतिविधियों में भी लिप्त हो सकते हैं। अगर कोई भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटती है तो CCTV में कैद हुई तस्वीर की मदद से अपराधियों को पकड़ा जा सकता है।

हरियाणा के एडीजीपी (ला एंड आर्डर) नवदीप सिंह विर्क ने लोगों को बाहर जाते समय बहुत अधिक नकदी साथ न लेकर चलने की सलाह दी है। साथ ही, सभी ज्वैलर्स और अन्य प्रतिष्ठानों को CCTV लगाने को कहा है। जिन परिसरों में CCTV पहले से ही स्थापित हैं, उन्हेंं चलती अवस्था में रखना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। विर्क ने कहा कि जब भी आवश्यकता हो तो पुलिस कंट्रोल रूम नंबर 100 पर तुरंत पुलिस सहायता के लिए संपर्क किया जा सकता है।

लॉकडाउन पास जारी करने के एवज में मांगे जा रहे पैसे

हरियाणा पुलिस के पास शिकायतें पहुंची हैं कि लॉकडाउन अवधि में पास जारी कराने के लिए लोगों से पैसे मांगने वाला गिरोह सक्रिय हो गया है। पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने नागरिकों से आग्रह किया कि वे लॉकडाउन पास जारी करने के एवज में पैसे मांगने वाले लोगों की जानकारी पुलिस के साथ सांझा करें। एडीजीपी नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि कुछ ऐसे लोग सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं, जो भोले-भाले व्यक्तियों खासकर प्रवासियों को मूवमेंट पास मुहैया करवाने के नाम पर धोखा दे रहे हैं। कुछ उदाहरण भी पुलिस के सामने आए हैं, जहां फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए झूठे लॉकडाउन पास का इस्तेमाल किया जा रहा है।

विर्क ने लोगों से कहा कि ऐसे दलालों के झांसे में न आएं और अगर कोई भी व्यक्ति राज्य में कहीं भी नकली लॉकडाउन पास जारी करने के लिए पैसे मांगता है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम 100 और टोल फ्री नंबर 1800-180-2200 पर दें। इस संबंध में कोई भी शिकायत हरसमय पोर्टल पर ऑनलाइन भी की जा सकती है। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.