Move to Jagran APP

ग्रीन दीवाली से कोरोना और प्रदूषण पर होगा वार, हरियाणा में पटाखे जलानेवालों पर पुलिस की नजर

हरियाणा में प्रदूषण और कोरोना पर लगाम लगाने के लिए पटाखा रहित ग्रीन दीवाली मनाई जाएगी। इससे प्रदूषण और बढ़ने से रोक सकते हैं। इसके साथ ही कोराेना भी वार कर सकते हैं। राज्‍य में पटाखा जलाने वालों पर आज पुलिस की पैनी नजर है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 09:35 AM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 09:35 AM (IST)
ग्रीन दीवाली से कोरोना और प्रदूषण पर होगा वार, हरियाणा में पटाखे जलानेवालों पर पुलिस की नजर
हरियाणा में ग्रीन दीवाली मनाएं और पटाखों से दूर रहें। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, [सुधीर तंवर]। हरियाणा में इस बार ग्रीन दीपावली मनाई जा रही है। ग्रीन दीवाली मनाकर लोग कोरोना और बढ़ते प्रदूषण पर वार करेंगे। राज्‍य में आज पटाखे जलाने वालों पर पुलिस की कड़ी नजर है। ऐसे में पटाखा जलाना और आतिशबाजी भारी पड़ सकता है और हवालात की हवा खानी पड़ सकती है। ऐसे में ग्रीन दीवाली मनाकर प्रदूषण और कोरोना के खिलाफ लड़ाई को मजबूती दें।

loksabha election banner

प्रतिबंधित क्षेत्रों में पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी करने वालों पर रहेगी पुलिस की पैनी नजर

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के 14 जिलों के साथ ही फतेहाबाद, हिसार, बहादुरगढ़, बल्लभगढ़, धारूहेड़ा, कैथल, कुरुक्षेत्र, मानेसर, अंबाला, नारनौल, पलवल और सिरसा में पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह प्रतिबंध है। यहां पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी करने वालों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। चोरी-छिपे पटाखे बेचने वाले दुकानदारों के चालान किए जा रहे हैं।

हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने राष्ट्रीय हरित ब्यूरो (एनजीटी) के दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करने के लिए सभी जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस अधीक्षकों व हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निर्देश दिए हैं। जिन शहरों या कस्बों में वायु की गुणवत्ता निर्धारित आंकड़े से मध्यम या नीचे है, वहां पर केवल 'ग्रीन पटाखे' बेचे और चलाए जा सकते हैं।

राज्यपाल आर्य, सीएम मनोहर लाल, भूपेंद्र सिंह हुड्डा और पूर्व सीएम चौटाला ने दी दीपोत्सव की बधाई

राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ने प्रदेशवासियों को दीपोत्सव की बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि आतिशबाजी की बजाय मिट्टी के दीये जलाकर यह त्योहार मनाएं।

वहीं, पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने कहा कि आमजन सुरक्षित माहौल में त्योहार मना सके, इसके लिए किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।  सभी पुलिस आयुक्तों और जिला पुलिस अधीक्षकों को सुरक्षा व यातायात के कड़े प्रबंध करने की हिदायत दी गई है। लोगों से ग्रीन व कोविड-मुक्त दीवाली मनाने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति मास्क का उपयोग व शारीरिक दूरी बनाए रखने जैसी कुछ सावधानियों का सख्ती से पालन करते हुए करते हुए रोशनी के उत्सव को मनाए। तभी महामारी से बचा सकेगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल का संदेश

'' दीपावली पर्व की सभी को हार्दिक बधाई। मैं इस पावन पर्व पर प्रभु से कामना करता हूं कि आपके जीवन में खुशियों की चमक एवं खुशहाली की मिठास हमेशा कायम रहे और हरियाणा भारत के मानचित्र पर अपनी चमक बिखेरता रहे। कोरोना काल अभी चल रहा है। इसलिए अपनों का ख्याल रखें, मास्क पहनें व दूसरों से उचित दूरी बनाए रखें और मिट्टी के दीये जलाएं। इस पर्व पर आतिशबाजी को छोड़ दें और वातावरण को प्रदूषण मुक्त बनाएं।

                                                                                                   - मनोहर लाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा।

यह भी पढ़ें: Diwali Puja Muhurat 2020: दीपावली आज, जानें कब है लक्ष्मी पूजन के लिए शुभ मुहूर्त

यह भी पढ़ें:  हरियाणा में लोगों का बदला न‍जरिया, घरों के बाहर लगेंगी तख्तियां- परदेशी बहू, म्हारी शान

यह भी पढ़ें: हार के बाद भी कम न होगा हरियाणा के हैवीवेट पहलवान का वजन, BJP विधायक की तरह करेगी प्रोजेक्‍ट


यह भी पढ़ें: सीएम की बरोदा को लेकर टिप्‍पणी पर दुष्‍यंत चाैटाला बाेले- सब जानते हैं, किसका वोट कहां गया


यह भी पढ़ें: Exclusive: मनोहर ने इशारों में कही बड़ी बात- बरोदा में हारकर भी जीते, जजपा के पूरे वोट मिलते तो जीतते


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.