Move to Jagran APP

हुड्डा ने खोला अनिल विज की उम्र का राज, कहा- Age 18 वर्ष, 50 साल का राजनीतिक तजुर्बा

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज 68 वर्ष के हो गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें बधाई संदेश भेजा है लेकिन भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने विज के जन्मदिन पर खास टिप्पणी की। कहा कि विज की उम्र 18 वर्ष है। 50 साल तो उनके राजनीतिक तजुर्बे के हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 08:11 PM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 11:45 AM (IST)
हुड्डा ने खोला अनिल विज की उम्र का राज, कहा- Age 18 वर्ष, 50 साल का राजनीतिक तजुर्बा
हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। कोरोना को मात देने वाले हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज 68 साल के हो गए। विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की नजर में वह 18 बरस के हैं। तर्क यह दिया कि बाकी के 50 साल तो उनके राजनीतिक तजुर्बे के हैं। इसे संयोग ही कहेंगे कि विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान अधिकतर सवाल विज के महकमों से जुड़े थे। उन्होंने भी किसी विधायक को निराश नहीं किया। विज अभी भी आक्सीजन सपोर्ट के साथ सदन में आते हैं। आक्सीजन का सिलेंडर सदन से बाहर के कक्ष में होता है। हालांकि उन्हें इसकी ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती।

loksabha election banner

जन्म दिन की सौगात स्वरूप छह नए नर्सिंग कालेज बनाने की घोषणा करते हुए विज ने कहा कि सभी जिलों में मेडिकल कालेजों की तर्ज पर सरकारी नर्सिंग कालेज बनाए जाएंगे। बुधवार को विज के साथ भाजपा विधायक डा. अभय सिंह यादव का भी जन्मदिन था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य मंत्री को अपनी फोटो लगा बधाई संदेश भेजा।

जब सदन विज और यादव को जन्मदिन की बधाई दे रहा था तो हुड्डा ने विज से पूछ लिया कि कितने साल के हो गए। इस पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने चुटकी ली कि अकेले में पूछना। वह कान में बताएंगे। बहरहाल बजट सत्र में कई मौकों पर तीखे तेवर अपनाने वाले विज सदन में सारा दिन शांत नजर आए। हुड्डा ने जब कहा कि विज की उम्र 18 साल है तो वह मंद-मंद मुस्कुरा पड़े।

कांग्रेस विधायक जगबीर सिंह मलिक के सवाल पर चर्चा के दौरान चिकित्सा शिक्षा मंत्री के नाते विज ने कहा कि प्रदेश में निजी नर्सिंग कालेजों को प्रोत्साहित करने के बजाय सरकार अपने नर्सिंग कालेज खोलेगी। कारण यह कि निजी नर्सिंग कालेजों के पास जरूरी संसाधन नहीं होते जिसका खामियाजा नर्सिंग छात्रों को भुगतना पड़ता है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमने एमबीबीएस की सीटों को दोगुणा से अधिक बढ़ाते हुए 1658 कर दिया है। बीडीएस की सीटें बढ़ाकर 850 और एमडीएस की सीटें बढ़ाकर 258 कर दी हैं। इसके अलावा बीएमएस की सीटें 610, होम्योपैथी की 50, बीएससी नर्सिंग की 1850 तथा एमपीएचडब्ल्यू की 1620 सीटें करते हुए एमएससी नर्सिंग सहित अन्य पाठयक्रमों की सीटों में बढ़ोतरी की गई है।

विज ने कहा कि बीपीएस महिला चिकित्सा महाविद्यालय खानपुर कलां में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के मानदंडों के अनुसार पदों को भरने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। न्यायालयों में चल रहे मामलों के कारण कुछ पद रिक्त हैं। अदालतों से सकारात्मक फैसला आते ही इन्हें भर दिया जाएगा।

पहली बार सभी 20 सवालों पर चर्चा

प्रश्न काल के दौरान सदन की कार्यवाही पूरी तरह शांति से चली। नतीजतन बजट सत्र में न केवल पहली बार सभी 20 सवालों पर चर्चा हुई, बल्कि एक मिनट पहले ही प्रश्नकाल खत्म हो गया। बरवाला से जजपा विधायक जोगी राम सिहाग ने कहा कि यह उनका सौभाग्य है कि उनका प्रश्न सूची में आखिरी स्थान पर था और इस पर भी चर्चा हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.