Move to Jagran APP

हरियाणा सरकार का नया कदम, मोबाइल पर मिलेगी बेरोजगारी भत्ते से जुड़ी सभी जानकारी

Haryana Government Unemployment Allowance सरकार ने बेरोजारगारी भत्‍ते को लेकर नया कदम उठाया है। अब बेरोजगारी भत्ते से जुड़ी सभी जानकारी उनको मोबाइल पर मिलेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 04:20 PM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 04:47 PM (IST)
हरियाणा सरकार का नया कदम, मोबाइल पर मिलेगी बेरोजगारी भत्ते से जुड़ी सभी जानकारी
हरियाणा सरकार का नया कदम, मोबाइल पर मिलेगी बेरोजगारी भत्ते से जुड़ी सभी जानकारी

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में बेरोजगारी भत्ते के लिए अर्जी लगाने वाले युवाओं को अब रोजगार कार्यालयों के धक्के नहीं खाने पड़ेंगे। आवेदन से लेकर उनकी फाइल के जमा होने से लेकर अप्रूव या रिजेक्ट होने संबंधी तमाम तरह की जानकारी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगी। रोजगार विभाग की साइट पूरी तरह से अपडेट कर दी गई है और सोमवार से नया सिस्टम लागू हो जाएगा।

loksabha election banner

मोबाइल पर आएगा आवेदन से लेकर फाइल के जमा होने, अप्रूव या रिजेक्ट होने का मैसेज

बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन करने के बाद जब आवेदक को बेरोजगारी भत्ता मिलना शुरू होता है, तो उसे अपने सभी कागजात ऑनलाइन कराने के बाद विभाग के कार्यालय में हार्ड कॉपी जमा करानी होती है। विभागीय कर्मचारी जांच करते हैं कि आवेदक बेरोजगारी भत्ता लेने का पात्र है या नहीं। सर्वे के बाद विभाग द्वारा आवेदन को मंजूरी मिली या इसे रिजेक्ट कर दिया गया, इसकी जानकारी युवाओं को नहीं मिल पाती थी और वह रोजगार कार्यालय के धक्के खाते रहते थे। अब रोजगार विभाग ने साइट अपडेट कर दी है जिससे हजारों युवाओं को सीधा फायदा होगा।

लागू हुआ नया सिस्टम लागू, बेरोजगारों को रोजगार कार्यालयों के नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

आवेदन ऑनलाइन करते समय ई-मेल आइडी और मोबाइल नंबर ओटीपी के जरिए रजिस्टर्ड होगा। उसके बाद आवेदक की फाइल जमा होने का मैसेज फोन पर आएगा। फाइल को पुटअप करने का मैसेज भी आवेदक को मिलेगा। अगर आवेदन में कोई खामी है तो इसे समय रहते दुरुस्त कराने के लिए फोन पर रिमाइंडर आएगा। फाइल अप्रूव होने या रिजेक्ट होने का मैसेज भी आवेदक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।

बता दें कि अभी तक केवल सक्षम योजना के तहत ही आवेदकों के फोन पर मैसेज जाते थे लेकिन अब बेरोजगारी भत्ते के आवेदन संबंधी जानकारी भी मोबाइल पर मिलेगी। निजी कंपनियों में रिक्त पदों की जानकारी भी रोजगार विभाग की साइट पर दिखाई देगी जिससे युवा निजी क्षेत्र में भी किस्मत आजमा सकेंगे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: किसान का कमाल : 100 रुपये का एक अमरूद, स्‍वाद है निराला, बिक रहा हाथों-हाथ

यह भी पढ़ें: पंजाब की सियासत में नई हलचल, आप का दावा- गिरेगी अमरिंदर सरकार, 40 कांग्रेस विधायक संपर्क में

यह भी पढ़ें: कमाल की शादी, साइकिल पर दूल्‍हा और बरात, दुल्‍हन को भी इसी अंदाज में विदा करा कर लग गया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.