Move to Jagran APP

हरियाणा में पीजीटी संस्कृत की नई भर्ती में पुराने आवेदकों को आयु में छूट, 16 से होगी भर्ती

Haryana Recruitment हरियाणा में पीजीअी संस्‍कृत की नई भर्ती की घोषणा हो गई है। हरियाणा सरकार ने इस भर्ती के पुराने विज्ञापन के समय आवेदन करने वालों को राहत दी है और उनको नई भर्ती में आयु सीमा में छूट दी है।

By Sunil kumar jhaEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 11:08 AM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 12:02 PM (IST)
हरियाणा में पीजीटी संस्कृत की नई भर्ती में पुराने आवेदकों को आयु में छूट, 16  से होगी भर्ती
हरियाणा में पीजीटी संस्‍कृत की नए सिरे से भर्ती होगी। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार द्वारा पीजीटी संस्कृत की नए सिरे से होने वाली भर्ती प्रक्रिया 16 फरवरी से आरंभ होगी। प्रदेश सरकार ने इस भर्ती के लिए दिया पुराना विज्ञापन वापस ले लिया था और हाल ही में रिलीज किया गए नए विज्ञापन के आधार पर पीजीटी संस्कृत की भर्ती होगी। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पुराने भर्ती विज्ञापन के आधार पर आवेदन करने वाले आवेदकों को आयु में बड़ी छूट दी है। नए सिरे से शुरू होने वाली भर्ती प्रक्रिया के दौरान पुराने आवेदकों की आयु चाहे कितनी भी हो, लेकिन उनके आवेदन को स्वीकार माना जाएगा।

loksabha election banner

16 फरवरी से शुरू होगी नए सिरे से भरे जाने वाले 534 पदों की भर्ती प्रक्रिया

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती ने बताया कि पीजीटी संस्कृत की नई भर्ती का नहीं, बल्कि पुरानी भर्ती का विज्ञापन वापस लिया गया है। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में प्रदेश सरकार के प्रतिनिधि अधिवक्ता ने जानकारी दी कि लिटिगेशन प्रक्रिया काफी लंबी और जटिल होने की वजह से पीजीटी संस्कृत की भर्ती का पुराना विज्ञापन वापस लिया जा रहा है और नए जारी हुए विज्ञापन के आधार पर ही भर्ती प्रक्रिया को अमल में लाया जाएगा।

लंबी कानूनी प्रक्रिया के चलते आयोग ने रद किया था भर्ती का पुराना विज्ञापन

भारती के अनुसार हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने हाल ही में नए नियम बनाए हैं। किसी भी तरह की भर्ती के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया लागू की गई है। इसके बाद आयोग की साइट पर अभ्यर्थी अपना लागिन पासवर्ड हासिल करते हुए अपने बारे में पूरी जानकारी देता है। किसी भी भर्ती में आवेदक को उस विकल्प पर अपनी सहमति देनी होती है, जिस भर्ती के लिए वह आवेदन करना चाह रहा है। इसके बाद सारा डाटा आटोमेटिक आयोग द्वारा स्वीकार कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: रोहतक के कुश्‍ती अखाड़े में ताबड़तोड़ फायरिंग, दो कोचों व यूपी की महिला पहलवान सहित पांच मरे

हरियाणा सरकार ने 2015 से पीजीटी  संस्कृत के 626 पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी, जो अदालत में अटक गई। इस बीच सरकार ने आयोग के माध्यम से नया विज्ञापन जारी कराते हुए 534 पदों पर भर्ती के लिए नया विज्ञापन जारी कराया। अब नई भर्ती के लिए यह नया विज्ञापन ही मान्य है। इस केस में मार्च में अगली तारीख लगी है, जिस पर सरकार व आयोग को कोर्ट में जवाब देना है।

आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती ने बताया कि 16 फरवरी से तीन मार्च तक 534 पदों के लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। छह मार्च को फीस जमा कराने की अंतिम तिथि है। नई भर्ती में 325 पदों को सामान्य, 119 पदों को एससी, 59 बीसीए और 31 पदों को बीसीबी श्रेणी से भरा जाएगा।

आयोग ने अभ्यर्थियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वे अपना फार्म पूरी सावधानी से भरें। फार्म ऑनलाइन जमा होने के बाद कोई फेरबदल नहीं होगा। 14 मार्च को आयोग इन पदों को भरने के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसका समय बाद में घोषित होगा।

 यह भी पढ़ें: Bigg Boss14: अभिनव शुक्‍ला बोले- 'खेल' का शिकार हुआ, जानें राखी व जैसमीन के बारे में क्‍या कहा


यह भी पढ़ें: पाकिस्तान का बुरा हाल, डेढ़ साल से कर रहा भारत की समझौता एक्सप्रेस व मालगाड़ी का इस्‍तेमाल


हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.