Move to Jagran APP

बीमा पॉलिसी का प्रीमियम जमा नहीं हाेने के बावजूद देना होगा एक्सीडेंट का मुआवजा: HC

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने बीमा पॉलिसी पर बड़ा फैसला दिया है। हाई कोर्ट ने कहा है कि बीमा प्रीमियम नहीं जमा होने के बावजूद कंपनी को दुघर्टना होने पर मुआवजे का भुगतान करना होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 04:06 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 04:06 PM (IST)
बीमा पॉलिसी का प्रीमियम जमा नहीं हाेने के बावजूद  देना होगा एक्सीडेंट का मुआवजा: HC
बीमा पॉलिसी का प्रीमियम जमा नहीं हाेने के बावजूद देना होगा एक्सीडेंट का मुआवजा: HC

चंडीगढ़, जेएनएन। यदि बीमा पॉलिसी जारी हुई है और एक्सीडेंट की तिथि को प्रभाव में थी तो प्रीमियम की राशि न भरने की दलील देकर बीमा कंपनी मुआवजे से इनकार नहींं कर सकती है। पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने यह  आदेश बीमा कंपनी द्वारा मोटर एक्सीडेंट के एक मामले में दाखिल अपील को खारिज करते हुए दिया।

prime article banner

हाई कोर्ट ने कंपनी की अपील खारिज कर पीडि़त को मुआवजा देने के आदेश किए जारी

याचिका दाखिल करते हुए बीमा कंपनी ने कहा कि  बीमा कर्ता को एक जीप ने टक्कर मार दी थी। जीप का बीमा करवाने के लिए जीप मालिक ने पैसा और दस्तावेजे एजेंट को सौंप दिए थे और पॉलिसी उस समय प्रभाव में थी, लेकिन एजेंट ने पैसा जमा नहीं करवाया, जिसकी आपराधिक शिकायत भी की गई है।

बीमा कंपनी ने कहा कि जब बीमा की एवज में कंपनी को प्रीमियम की राशि ही प्राप्त नहीं हुई तो उसे मुआवजा देने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है। लेकिन, हाई कोर्ट ने बीमा कंपनी की दलीलों को खारिज कर दिया। हाई कोर्ट ने कहा कि एजेंट बीमा कंपनी का था और उसने राशि और दस्तावेज लिए थे। बीमा कंपनी ने पॉलिसी भी जारी की थी जो एक्सीडेंट के समय प्रभाव में थी। अब एजेंट पैसा नहीं जमा कराता है तो यह बीमा कंपनी देखे कि उसे कैसे यह राशि लेनी है।

हाई कोर्ट ने कहा कि एजेंट की इस गलती का खामियाजा एक्सीडेंट के पीडि़त को भुगतने नहीं दिया जा सकता। एक्सीडेंट 7 मार्च 2013 को हुआ था और पॉलिसी प्रीमियम न मिलने के कारण 15 मई को कैंसल की गई। ऐसे में बीमा कंपनी अपनी जिम्मेदारी से नहींं भागसकती और उसे मुआवजे का भुगतान करना ही होगा। हाईकोर्ट ने बीमा कंपनी, वाहन चालक और वाहन मालिक को मिलकर पीडि़त को तीन लाख 11 हजार रुपये 7.5

प्रतिशत ब्याज के साथ सौंपने का आदेश दिया।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: कोरोना के बचाव के लिए संतुलित आहार लेना जरूरी, अपनाएं भोजन में 2 फीसद का नियम

यह भी पढें: सावधान: Lock Down में घर से बाहर निकलना पड़ेगा बहुत भारी, हो सकती है छह महीने की जेल


यह भी पढ़ें: कर्फ्यू व Lock down तोड़ने वाले इटली से लें सबक, वहां रह रहे पंजाबियों ने किया डरावने हालात का खुलासा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.