Move to Jagran APP

राज्यसभा चुनाव : आरोप-प्रत्यारोप में नया ट्विस्ट

राज्यसभा चुनाव के स्याही कांड में चल रही आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति में नया ट्विस्ट आ गया है। चंद्रा ने कहा कि पूरी साजिश रणदीप सुरजेवाला ने रची है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2016 10:23 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2016 10:59 PM (IST)
राज्यसभा चुनाव : आरोप-प्रत्यारोप में नया ट्विस्ट

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के राज्यसभा चुनाव में नकली पेन के इस्तेमाल की वजह से 14 विधायकों के वोट रद होने के मामले में सुनवाई पूरी हो गई है। केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय सिंह दहिया ने विधानसभा सचिवालय में चंद्रा और आनंद की आपत्तियों पर सुनवाई की।

loksabha election banner

करीब साढ़े तीन घंटे तक बंद कमरे में चली सुनवाई के दौरान राज्यसभा चुनाव के रिटर्निंग अधिकारी आरके नांदल व सहायक रिटर्निंग अधिकारी सुभाष चंद्र शर्मा भी मौजूद रहे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अब अपनी सीलबंद रिपोर्ट केंद्रीय चुनाव आयोग को भेजेंगे।

फैसले के बाद हाईकोर्ट जाने की तैयारी में आनंद
मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पास अपनी आपत्तियां दर्ज कराने के बाद आरके आनंद राज्यसभा चुनाव की पूरी प्रक्रिया को हाईकोर्ट में चुनौती देने की तैयारी कर रहे हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी की रिपोर्ट के बाद केंद्रीय चुनाव आयोग के फैसले पर आनंद समेत अन्य सभी दलों की निगाह टिकी हुई है। इस फैसले के बाद आनंद हाईकोर्ट जा सकते हैं और वहां भी विधायकों द्वारा दिए गए हलफनामों के आधार पर राज्यसभा चुनाव के नतीजों को चुनौती देंगे।

पढ़ें : रेहड़ी पर फल-सब्जी बेचने वाला बना नगर परिषद प्रधान

सुरजेवाला ने रची साजिश : चंद्रा

आनंद ने कहा कि चंद्रा चुनाव अधिकारियों के लगातार संपर्क में बने हुए थे, जबकि चंद्रा ने कहा कि पूरी साजिश रणदीप सुरजेवाला ने रची है। आनंद ने केंद्रीय चुनाव आयोग से मिलने का समय मांगा है। मंगलवार को आनंद के केंद्रीय चुनाव आयोग से मुलाकात किए जाने की संभावना है।

दहिया ने जाना सबका पक्ष

मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय सिंह दहिया ने चार अधिकारियों के साथ पूरे मामले की सुनवाई की। चंद्रा व आनंद के अलावा इनेलो तथा कांग्रेस के नेताओं ने भी अपना पक्ष रखा। दहिया ने रिटर्निंग अधिकारी तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारी से भी उनका पक्ष जाना।

पढ़ें : हरियाणा सरकार अब पुलिस सुधार पर प्रकाश सिंह से नहीं लेगी रिपोर्ट

सुनवाई के चलते विदेश से लौटे चंद्रा

भाजपा समर्थित उम्मीदवार सुभाष चंद्रा विदेश से लौटकर सुनवाई में शामिल हुए। पिछली बार इसी वजह से सुनवाई टल गई थी। सुभाष चंद्रा के साथ उनके वकील वीरेंद्र मोहन आए थे तो आनंद के साथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डा. अशोक तंवर, इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा और पूर्व मुख्य संसदीय सचिव रामपाल माजरा पहुंचे।

28 विधायकों ने जमा करवाया हलफनामा

कांग्रेस व इनेलो समर्थित आजाद उम्मीदवार आरके आनंद ने विपक्ष के नेताओं के साथ 28 विधायकों क हलफनामा चुनाव आयोग के पास जमा करवाया। इनमें 10 हलफनामे कांग्रेस विधायकों के और 18 हलफनामे इनेलो विधायकों के हैं, जिसमें कहा गया है कि उन्होंने आनंद को ही वोट दिए थे।

पढ़ें : पंजाब में आप ने बनाया तिकोना मुकाबला, घर में चुनौतियां भी कम नहीं

जिनके वोट रद नहीं, उनके हलफनामे भी नहीं लिए

इनेलो व कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार आरके आनंद ने अपने पक्ष में जिन 28 विधायकों के हलफनामे मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय सिंह दहिया के पास जमा कराए हैं, उनमें कांग्रेस के 10 विधायकों के ही हलफनामे हैं, जबकि कांग्रेस के विधायकों की संख्या कुलदीप व रेणुका समेत 17 है। दोनों के विदेश में होने के कारण उनके हलफनामे नहीं लिए जा सके, जबकि हुड्डा का बैलेट पेपर खाली होने की खबरों के बीच उनका हलफनामा नहीं लिया गया।

कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी समेत जिन विधायकों की वोट रद नहीं हुई है, उन सभी हलफनामे नहीं लिए गए। गीता भुक्कल व कुलदीप शर्मा से भी हलफनामे नहीं लिए जाने की सूचना हैं। सुरजेवाला का वोट गोपनीयता भंग होने के चलते रद हुआ है। आनंद ने कहा कि कुलदीप बिश्नोई व रेणुका बिश्नोई के हलफनामे उनके विदेश से लौटने के बाद जमा कराए जाएंगे।

हरियाणा की राजनीति से संबंधित अन्य ख़बरें पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.