Move to Jagran APP

हरियाणा के 15 वर्षीय हार्दिक ने बनाया Whatsapp की टक्कर का भारतीय एप, अनिल विज बोले- हरसंभव मदद देंगे

हरियाणा के रेवाड़ी के रहने वाले 15 वर्षीय हार्दिक ने वाट्सएप को टक्कर देने के लिए भारतीय एप तैयार किया है। राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने हार्दिक को बधाई देते हुए उसे इसके लिए हरसंभव मदद का भरोसा दिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 03:29 PM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 10:18 AM (IST)
हरियाणा के 15 वर्षीय हार्दिक ने बनाया Whatsapp की टक्कर का भारतीय एप, अनिल विज बोले- हरसंभव मदद देंगे
हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के साथ हार्दिक।

जेएनएन, चंडीगढ़। रेवाड़ी के 15 वर्षीय छात्र हार्दिक कुमार दीवान ने Whatsapp के मुकाबले में भारतीय एप बनाया है। बीटल नामक इस एप से Whatsapp की तरह सभी तरह की सुविधाएं प्राप्त की जा सकती हैं। तकनीकी शिक्षा मंत्री अनिल विज ने हार्दिक को बधाई देते हुए प्रोजेक्ट को तकनीकी विभाग में भेज कर हरसंभव मदद देने का भरोसा दिया है।

loksabha election banner

हार्दिक कुमार रेवाड़ी के कैंब्रिज स्कूल मे नौवीं कक्षा का छात्र है। विज से मुलाकात में हार्दिक ने बताया कि हार्दिक द्वारा बनाया बीटल सोशल एप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। इसमें Whatsapp की तरह डाक्यूमेंट, वीडियो, आडियो, फोटो, कांटेक्ट नंबर, पीडीएफ शेयर करने के अलावा मुफ्त आडियो-वीडियो कालिंग की सुविधा भी दी गई है। हार्दिक ने बताया कि बीटल एप प्राइवेसी को लेकर पूर्ण रूप से सुरक्षित है और इसके संदेशों और काल को किसी भी तीसरे पक्ष द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता। सेवाओं को मजबूत गोपनीयता सिद्धांतों के एक समूह के साथ बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: सतर्क और सजग रहें, मास्क पहनें, पंजाब में फिर बढ़े कोरोना के मामले, पिछले माह के मुकाबले 33 फीसद चढ़ा ग्राफ

हार्दिक ने बताया कि इस एप को बनाने में उसे तीन महीने का समय लगा है। वह इसमें और भी कई तरह की सुविधाएं देने पर काम कर रहा है। इस एप्लीकेशन को विमुद्रीकरण के स्तर पर लेकर जाने के लिए उसे बहुत ज्यादा फंड की आवश्यक्ता है जिसके लिए उन्होंने तकनीकी शिक्षा मंत्री अनिल विज से सरकार द्वारा सहायता दिलाने के लिए अनुरोध किया।

यह भी पढ़ें:  कपिल देव के स्कूल से निकला एक और तेज गेंदबाज, चंडीगढ़ डीएवी ने दिए हैं युवी, चेतन शर्मा जैसे दिग्गज क्रिकेटर

हरसंभव मदद का भरोसा दिलाते हुए विज ने कहा कि प्रतिभा और कामयाबी किसी उम्र की मोहताज नहीं होती। उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी नए अविष्कार कर रही है। बच्चे इस देश का भविष्य हैं और उन्हें हमेशा आगे बढ़ते रहने और नई-नई तकनीकों को सीखने के लिए प्रेरित करते रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें: चंडीगढ़ की इन सगी बहनों की जोड़ियां दिखा रही कमाल, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कमाया नाम

यह भी पढ़ें: पढ़िए संघर्ष की कहानी, पिता ने आटो चलाकर बिटिया को गांव से पानीपत स्‍टेडियम भेजा, वो सोना जीत लाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.