Move to Jagran APP

मंडियों में गेहूं की खरीद की तैयारियां पूरी, आवक कम

पलवल जिले की अनाज मंडियों में गेहूं फसल खरीद के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। मंडी में जहां किसानों के लिए बिजली-पानी आदि सुविधाओं को इंतजाम किया जा रहा है वहीं सरकारी खरीद एजेंसियों के दिन तय कर दिए गए हैं। हालांकि अभी मौसम में बदलाव के कारण कटाई कहीं-कहीं ही शुरू हुई है और आवक कम है। फिर भी एजेंसियां बारदाना आदि उपलब्ध कराने जैसी तैयारियों में जुटी हुई हैं। वहीं दूसरी तरफ मंडी में सरसों की सरकारी खरीद जारी है। सोमवार को मंडी में 329 क्विटल खरीद हुई थी जबकि मंगलवार को दोपहर बाद तक करीब 300 क्विटल खरीद हो चुकी थी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Apr 2019 06:53 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2019 06:33 AM (IST)
मंडियों में गेहूं की खरीद की तैयारियां पूरी, आवक कम
मंडियों में गेहूं की खरीद की तैयारियां पूरी, आवक कम

संवाद सहयोगी, पलवल : जिले की अनाज मंडियों में गेहूं फसल खरीद के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। मंडी में जहां किसानों के लिए बिजली-पानी आदि सुविधाओं को इंतजाम किया जा रहा है, वहीं सरकारी खरीद एजेंसियों के दिन तय कर दिए गए हैं। हालांकि अभी मौसम में बदलाव के कारण कटाई कहीं-कहीं ही शुरू हुई है और आवक कम है। फिर भी एजेंसियां बारदाना आदि उपलब्ध कराने जैसी तैयारियों में जुटी हुई हैं। वहीं दूसरी तरफ मंडी में सरसों की सरकारी खरीद जारी है। सोमवार को मंडी में 329 क्विंटल खरीद हुई थी, जबकि मंगलवार को दोपहर बाद तक करीब 300 क्विटल खरीद हो चुकी थी।

loksabha election banner

जिले में करीब 96 हजार हेक्टेयर भूमि में गेहूं की फसल बोई थी। वैसे हर साल एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हो जाती हैं, पंरतु इस बार ठंड ज्यादा समय तक रहने और बार-बार बूंदाबांदी आदि होने से फसल में देरी से पकाव हुआ है। हालांकि फसल में अच्छा पकाव है। जिले की 13 मंडियों में गेहूं की खरीद कि खरीद की जाएगी, जिसमें चार बड़ी मंडियां (होडल, पलवल, हसनपुर, हथीन) तथा नौ सीजनल मंडी हैं। जिले में तीन एजेंसियों के द्वारा गेहूं की खरीद की जाएगी जिसमे फूड एंड सप्लाई, हरियाणा वेयर हाउस और हैफेड शामिल हैं। पलवल अनाज मंडी में सोमवार व शुक्रवार को हरियाणा वेयर हाउस, मंगलवार, बुधवार व शनिवार को हैफेड तथा बृहस्पतिवार को फूड एंड सप्लाई गेहूं की खरीद करेगी।

--------

मंडी में सरसों की खरीद जारी है। गेहूं की खरीद के दौरान किसानों की सुविधा के लिए मंडी में छह वाटर कूलर लगवाए गए हैं। बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करवा दिया गया है। आवक होने पर गेहूं की खरीद शुरू कर दी जाएगी। किसानों को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

- इंद्रपाल, सचिव मार्केट कमेटी पलवल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.