Move to Jagran APP

पेयजल को तरसते, तो कहीं सीवर व्यवस्था से परेशान शहरवासियों ने जड़ा ताला

शहर में कई महीनों से बदहाल होती पेयजल और सीवर व्यवस्था के कारण शहरवासियों ने परेशान होकर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के एसडीओ कार्यालय के मेनगेट पर ताला जड़ दिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 07:28 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 07:28 PM (IST)
पेयजल को तरसते, तो कहीं सीवर व्यवस्था से परेशान शहरवासियों ने जड़ा ताला
पेयजल को तरसते, तो कहीं सीवर व्यवस्था से परेशान शहरवासियों ने जड़ा ताला

गजराज सिंह, हथीन : शहर में कई महीनों से बदहाल होती पेयजल और सीवर व्यवस्था के कारण शहरवासियों ने परेशान होकर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के एसडीओ कार्यालय के मेनगेट पर ताला जड़ दिया। लगभग डेढ़ घंटे बाद पहुंचे एसडीओ बलकार सिंह के आश्वासन के बाद ताला खोला गया।

loksabha election banner

मंगलवार सुबह एसडीओ कार्यालय पहुंचे गणमान्य लोगों ने दोपहर तक भी जेई और एसडीओ के कार्यालय में नहीं पहुंचे पर मेनगेट पर तालाबंदी कर दी। जिसकी सूचना मिलते ही एसएचओ अनिल कुमार और चौकी प्रभारी रवि कुमार मौके पर पहुंच गए। शहरवासियों ने बताया कि लंबे अरसे से शहर की सीवर और पेयजल व्यवस्था ठप्प पड़ी हुई है। सीवर के मेनहोल के ढक्कन टूटे पड़े हैं। सीवर का गंदा पानी सड़कों, गलियों व घरों में ओवरफ्लो के कारण भरा पड़ा है। पशु अस्पताल, वार्ड नौ की मुख्य फिरनी, कुंडा मंदिर के सामान, वाटिका के सामने, वार्ड नंबर एक, साहिब जी से कुंडा मंदिर रोड पर तालाब के सामने सहित अन्य वार्डों में भी मेनहोल टूटे पड़े हैं। वार्ड नौ की फिरनी पर विभाग द्वारा मेनहोल की स्लैब डाली भी गई थी, लेकिन घटिया निर्माण सामग्री के प्रयोग के कारण दो दिन में टूट गई। मेनहोल के ढक्कन टूटे हुए होने से वार्ड नंबर छह निवासी राकेश कुमार उसमें गिरकर चोटिल हो गए थे।

शहर के अधिकांश वार्डों में सीवर युक्त पानी की आपूर्ति विभाग द्वारा की जा रही है। वार्ड नंबर एक व दो में पिछले कई महीनों से पानी की आपूर्ति ही नहीं हो पा रही है। शहरवासियों ने सख्त लहजे में अधिकारियों को चेतावनी दी है कि समाधान नहीं हुआ तो जिला उपायुक्त का घेराव करने को विवश होंगें। तालाबंदी के समय पार्षद रविनकुमार, पार्षद चंद्रप्रकाश, आजाद चौहान, देवन शर्मा, सुभाष सिंह, हरकेश यादव, हेमंत राजपूत, प्रमोद जांगिड, जीतन सहित शहरवासी मौजूद रहे। तीन महीने बाद भी समस्या जस की तस: बता दें कि शहरवासियों ने 18 अगस्त को भी एसडीओ कार्यालय पर प्रदर्शन किया था। जहां पर एसडीओ और जेई नदारद मिले थे। अधीक्षण अभियंता के निर्देशों के बाद कार्यकारी अभियंता फूल सिंह आए थे। उन्होंने शहर का निरीक्षण करने के बाद सीवर लाइन के ठेकेदार जीएस सबमर्सिबल पंप को लिखित में दो दिन में सभी समस्याओं को ठीक कराने के निर्देश दिए। निर्देशों में सा़फ कहा गया है कि यदि दो के अंदर समस्याओं का समाधान नहीं हो पाया तो टेंडर निरस्त कर दिया जाएगा। उच्च अधिकारी ठेकेदार से मिलीभगत करके पैसे का गबन करने में लगे हुए हैं। सुविधाएं देने के नाम पर मोटा बिल बना अपनी जेब भर रहे हैं।

-प्रमोद जांगिड, निवासी वार्ड आठ कई महीने से वार्ड नंबर एक व दो की फिरनी और खोंटा मंदिर वाली पाइपलाइन में पीने के लिए पानी नहीं आ रहा है। जल्द समस्या का समाधान नहीं हुआ तो डीसी का घेराव करने को विवश होंगे।

-सुभाष सिंह, निवासी वार्ड एक वार्ड में खुले पड़े मेनहोल में गिरने से हाथ में चोट आई है। विभाग के उच्च अधिकारियों की लापरवाही का ही नतीजा है। विभाग में बड़े पैमाने पर हो रहे भ्रष्टाचार की विजिलेंस स्तर पर जांच होनी चाहिए।

-राकेश कुमार, निवासी वार्ड छह समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित एसडीओ को निर्देश दिए गए हैं। समस्याओं का समाधान होने तक निरंतर निगरानी होगी। शहरवासियों को परेशान नहीं होने दिया जाएगा।

-फूल सिंह, कार्यकारी अभियंता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग पलवल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.