Move to Jagran APP

एक बार काल सुनी तो खाता हो जाएगा खाली

हैलो नमस्कार सर! .. बधाई आपने 25 लाख रुपये जीते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 07:41 PM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 07:41 PM (IST)
एक बार काल सुनी तो खाता हो जाएगा खाली
एक बार काल सुनी तो खाता हो जाएगा खाली

संजय मग्गू, पलवल

loksabha election banner

हैलो, नमस्कार सर! .. बधाई आपने 25 लाख रुपये जीते हैं। केबीसी हेड आफिस से इस प्रकार की कोई व्हाट्सएप काल या रिकार्डेड संदेश आए, जिसमें 25 लाख रुपये की लाटरी लगने की बात कही जा रही हो तो बेहतर है कि आप उसे वहीं बंद कर दें। क्योंकि बैठे-बिठाए 25 लाख रुपये जीतने के हसीन ख्वाब दिखाकर आपके बैंक खाते को खाली कर लिया जाएगा और जब तक आप कुछ समझ पाएंगे तब तक बहुत देर हो चुकी होगी। साइबर ठगी करने वाले लोग पिछले तीन दिन में जिले के दर्जनों लोगों को निशाना बना चुके हैं और तीन मामलों में तो ठगी का शिकार हुए लोगों ने पुलिस को मामले भी दर्ज कराए हैं, जिनमें पुलिस की साइबर सेल जांच में जुटी है।

ठगी का धंधा करने वाले लोग आए दिन नए-नए तरीके इजाद करते रहते हैं, जिनमें कभी नौकरी के नाम पर तो कभी उपहार के नाम पर लोगों के खून-पसीने की कमाई को ठग लिया जाता है। अब ठगों ने ठगी के लिए सदी के महानायक अमिताभ बच्चन तथा उनके मशहूर टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति का सहारा लिया है। इंटरनेट मीडिया व्हाट्सएप पर अमिताभ बच्चन का फोटो लगे इश्तहार के साथ लोगों को 25 लाख रुपये की लाटरी लगने का झांसा दिया जा रहा है। अगर कोई इनके झांसे में पंस जाए तो उन्हें अपने मायाजाल में फांसकर ठग उनसे हजारों रुपये की रकम अपने खाते में डलवा लेते हैं। कैसे करते हैं ठगी :

ठगों द्वारा अभिनेता अमिताभ बच्चन व कौन बनेगा करोड़पति के लोगों वाला एक डिजाइनर इश्तहार भेजा जाता है, जिसमें लिखा जाता है कि मोबाइल नंबर धारक ने 25 लाख रुपये का इनाम जीता है। इसके साथ ही रिकार्डेड संदेश व वायस काल द्वारा कहा जाता है कि उनकी मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी ने एक योजना के तहत ड्रा डाला था, जिसमें उनकी सिम ने 25 लाख रुपये का इनाम जीता है। रूचि दिखाए जाने पर मोबाइल नंबर धारक, जिसके नाम से सिम अलाट है के नाम का 25 लाख रुपये का चेक बनाकर उसकी फोटो डाली जाती है। इनाम की राशि लेने की एवज में बतौर टैक्स हजारों रुपये की राशि नैट बैंकिग से अदा करने को कहा जाता है। फोन करने वाले के हिसाब से जब पैसे डाल दिए जाते हैं तो उपभोक्ता को तब ठगे जाने का अहसास होता है जब वह मोबाइल नंबर, जिससे काल आई थी बंद हो जाता है। ठगी का केस एक :

असावटा गांव की रहने वाली निशा कुमारी के नंबर पर एक काल आई, जिसमें केबीसी में 25 लाख रुपये की लाटरी लगने की बात कही गई । जब निशा ने रूचि दिखाई तो आरोपित ने मोबाइल पर एक मैसेज भेजा, जिसमें उसके नाम का एक 25 लाख रुपए का चेक, जिस पर केबीसी की मोहर लगी थी दिखाई दिया। आरोपित ने लाटरी की रकम देने की एवज में एक खाते में तीन बार में 64 हजार 800 रुपए डलवा लिए। आरोपित ने 25 हजार रुपये और डालने की मांग की तो निशा को शक हुआ, लेकिन वह अपने 65 हजार रुपये गंवा बैठी थी। ठगी का केस दो :

गांव अलावलपुर की रहने वाली सविता के पास केबीसी पर 25 लाख रुपये की लाटरी निकलने संबंधी फोन आया। ठगों ने उन्हें इनाम की राशि देने का झांसा देकर तीन बार में 76 हजार रुपये (16 हजार 100, 25 हजार व 45 हजार रुपये) नैट बैंकिग से अपने खाते में जमा करा लिए। चौथी बार फिर 11 हजार रुपये जमा कराने की बात कही तो सविता को शक हुआ तो उसने रुपये जमा नहीं कराए। पीड़िता ने फिर से उस नंबर पर फोन किया तो वह बंद मिला। ठगी करने वाले लोग नए-नए तरीके से लोगों को गुमराह करते हैं। किसी भी ऐसी काल पर एक्शन लेने से पहले भली प्रकार से सोच विचार करना चाहिए। अगर किसी के पास ऐसी काल आती है तो तुरंत पुलिस को सूचित करें ताकि ठगों पर शिकंजा कसा जा सके।

- दीपक गहलावत, पुलिस अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.